IND vs SA 2nd T20: जीत के साथ बढ़त लेने को बेताब टीम इंडिया, ऋषभ पंत पर बेहतर प्रदर्शन का दबाव

Updated: 17 September 2019 15:30 IST

India vs South Africa, 2nd T20I: टीम इंडिया (Team India) की कोशिश इस मैच में जीत हासिल करते हुए सीरीज में बढ़त बनाने की होगी. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के लिए भी यह मैच काफी महत्वपूर्ण होगा. पंत पिछले कुछ मैचों में वह मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रहे हैं

IND vs SA 2nd T20: Focus on Rishabh Pant as Men in Blue look to draw first blood in 2nd T20I
अगले वर्ष के टी20 वर्ल्डकप को ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम में कई युवा खिलाड़ियों को जगह दी गई है

मोहाली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज दर्शकों के लिहाज से निराशाजनक हुआ. धर्मशाला का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. बारिश के कारण इस मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी. सीरीज का दूसरा मैच (India vs South Africa, 2nd T20I) बुधवार को मोहाली में खेला जाएगा. विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया (Team India) की कोशिश इस मैच में जीत हासिल करते हुए सीरीज में बढ़त बनाने की होगी. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के लिए भी यह मैच काफी महत्वपूर्ण होगा. पंत पिछले कुछ मैचों में वह मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रहे हैं और उन पर बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ता जा रहा है. पंत के अलावा टीम के अन्य युवा खिलाड़ियों पर भी सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करके अपनी क्षमता साबित करने का दबाव होगा. मैच शाम 7 बजे शुरू होगा.

अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्डकप के मद्देनजर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)पहले ही अपनी अपनी विस्तृत योजना बना चुके हैं. कैप्टन कोहली ने बता दिया है कि उन्हें टीम में शामिल युवाओं से क्या उम्मीदें हैं. विराट ने साफ कर दिया है कि जब वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए उतरे थे तो उन्होंने अधिक मौके मिलने की उम्मीद नहीं की थी और उनका मानना है कि मौजूदा युवा खिलाड़ियों को भी सीमित मौकों में खुद को साबित करना होगा.जाहिर है, इन खिलाड़ियों में 21 साल के पंत भी शामिल हैं. फरवरी 2017 में पदार्पण के कारण वह पर्याप्त अनुभव हासिल कर चुके हैं. टीम प्रबंधन ने साफ कर दिया है कि यह विकेटकीपर बल्लेबाज अपनी गलतियों को लगातार नहीं दोहरा सकता और अगर ऐसा किया तो खामियाजा भुगतना होगा. कोहली ने अब तक टीम में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की वापसी का विकल्प खुला रखा है और ऐसे में पंत पर दबाव बढ़ रहा है कि वह अपनी प्रतिभा से न्याय करें.

'मिस्बाह सर' का पाकिस्तानी क्रिकेटरों के लिए डाइट प्लान, बिरयानी और मिठाई पर लगाई पाबंदी

पंत के अलावा स्पिनर राहुल चाहर ( Rahul Chahar) और वाशिंगटन सुंदर ( Washington Sundar) पर भी दबाव होगा. इन दोनों गेंदबाजों को लगातार दूसरी सीरीज में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की स्टार स्पिन जोड़ी पर तरजीह दी गई है. वर्ल्डकप से पहले भारत को 20 से कुछ अधिक मैच खेलने हैं और ऐसे में टीम चाहती है कि उसकी बल्लेबाजी मजबूत हो. इसके लिए आठवें, नौवें और 10वें नंबर के बल्लेबाजों को नियमित तौर पर अधिक रन बनाने होंगे जो कभी भारत का मजबूत पक्ष नहीं रहा. लंबे बल्लेबाजी क्रम का क्या विकेट चटकाने की भारत की क्षमता पर असर पड़ेगा, इसका जवाब भी हमें आने वाले समय में ही मिलेगा. इसके अलावा श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)और मनीष पांडे ( Manish Pandey) के लिए भी यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण है जिन्हें मध्यक्रम को मजबूत करने के लिए टीम में शामिल किया गया है.

पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने इस बात के लिए की पाकिस्तानी लोगों की आलोचना...

ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan)के पास भी बड़ी पारी खेलने का मौका होगा. यह सलामी बल्लेबाज वेस्टइंडीज दौरे पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहा था. मोहाली का मैदान धवन को काफी रास आता है. इसी मैदान पर उन्होंने टेस्ट पदार्पण करते हुए 187 रन की पारी खेली थी जबकि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल मैच में 143 रन बनाए थे लेकिन टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत को हराना आसान नहीं होगा जो पिछले कुछ समय से अच्छी लय में है. बदलाव के दौर से गुजर रही दक्षिण अफ्रीका की टीम धर्मशाला में मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद मैदान पर उतरने के लिए बेताब होगी. कागिसो रबादा की अगुआई वाले दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी आक्रमण को अगर भारतीय बल्लेबाजों विशेषकर कप्तान कोहली को रोकना है तो शानदार गेंदबाजी करनी होगी. कोहली ने इस मैदान पर पिछले टी20 में मार्च 2016 में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक खेली थी और भारत को वर्ल्ड टी20 के सेमीफाइनल में जगह दिलाई थी.

दोनों टीमें इन खिलाड़ियों में से चुनी जाएंगी...
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी.
दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डिकाक (कप्तान), रेसी वान डेर दुसेन, तेंबा बावुमा, जूनियर डाला, ब्योर्न फोर्टिन, ब्युरेन हेंड्रिक्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिच नोर्तजे, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी और जार्ज लिंडे. (इनपुट: भाषा)

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Comments
हाईलाइट्स
  • मिले मौकों का फायदा नहीं उठा पा रहे ऋषभ पंत
  • विराट कह चुके हैं, ज्यादा मौकों की उम्मीद न करें युवा क्रिकेटर
  • सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था
संबंधित खबरें
IND vs SA 2nd T20I: दक्षिण अफ्रीका के तेंबा बावुमा ने टीम इंडिया से मिली हार का बताया यह कारण...
IND vs SA 2nd T20I: दक्षिण अफ्रीका के तेंबा बावुमा ने टीम इंडिया से मिली हार का बताया यह कारण...
IND vs SA 2nd T20I: डेथ ओवर्स में बॉलिंग के दौरान यह रणनीति बनाते हैं दीपक चाहर..
IND vs SA 2nd T20I: डेथ ओवर्स में बॉलिंग के दौरान यह रणनीति बनाते हैं दीपक चाहर..
IND vs SA 2nd T20I: विराट कोहली ने की शाहिद अफरीदी के इस रिकॉर्ड की बराबरी, अब अफगान मोहम्मद नबी ही हैं आगे..
IND vs SA 2nd T20I: विराट कोहली ने की शाहिद अफरीदी के इस रिकॉर्ड की बराबरी, अब अफगान मोहम्मद नबी ही हैं आगे..
कुछ ऐसे Shahid Afridi ने की Virat Kohli की तारीफ
कुछ ऐसे Shahid Afridi ने की Virat Kohli की तारीफ
IND vs SA 1st T20I: कुछ ऐसे Rishabh Pant की प्रशंसकों ने की खिंचाई, आई सामने नई मांग
IND vs SA 1st T20I: कुछ ऐसे Rishabh Pant की प्रशंसकों ने की खिंचाई, आई सामने नई मांग
Advertisement