इस वजह से Virat Kohli पर लटकी निलंबन की तलवार, अगले चार महीने बहुत ही महत्वपूर्ण

इस वजह से Virat Kohli पर लटकी निलंबन की तलवार, अगले चार महीने बहुत ही महत्वपूर्ण

Virat Kohli को अगले चार महीने के लिए सतर्क रहना होगा

खास बातें

  • हे विराट! जरा देख के चलो
  • हे विराट! यह अच्छी बात नहीं है
  • ऐसे कैसे चलेगा विराट!
बेंगलुरु:

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच (IND vs SA 3rd T20I) के बाद बड़ी मुसीबत में फंस गए हैं. और उन पर  निलंबन की 'तलवार' लटक गई है. अब विराट कोहली (Virat kohli faces demerit points cricket) को अगले चार महीने तक मैदान पर बहुत ही ज्यादा संभलकर चलना होगा. और अगर विराट  ऐसा करने में नाकाम रहे, तो फिर उन्हें झेलना पड़ेगा निलंबन. दरअसल हुआ यह है कि तीसरे टी20 में कोहली ने रन लेने के दौरान दक्षिण अफ्रीकी सीमर ब्यूरॉन हेंड्रिक्स से जानबूझकर कंधा टकराया. ऐसा उन्होंने रन  लेने के दौरान किया. फिर क्या था!! जनाब अंपायरों की आंख से खुद को नहीं बचा सके. कोहली को ब्यूरॉन हेंड्रिक्स से कंधा टकराने के लिए आधिकारिक चेतावनी दी गयी और उनके खाते में एक ‘डिमैरिट'अंक (demerit points cricket, demerit points in cricket) जोड़ा गया. 

यह भी पढ़ें:  अब Shahid Afridi इस टीम के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे

कोहली को यहां रविवार को खेले गए मैच में आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया. आईसीसी (ICC) ने बयान में कहा, ‘कोहली को खिलाड़ियों और सहयोगी स्टॉफ के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.12 के उल्लंघन का दोषी पाया गया. यह अनुच्छेद किसी अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान खिलाड़ी, खिलाड़ी के सहयोगी स्टॉफ, अंपायर, मैच रेफरी या किसी अन्य व्यक्ति (दर्शक सहित) के साथ अनुचित शारीरिक संपर्क से संबंधित है.'यह घटना रविवार को भारतीय पारी के पांचवें ओवर में घटी जब कोहली ने रन लेते समय गेंदबाज ब्यूरॉन हेंड्रिक्स से अपना कंधा टकराया था. 


यह भी पढ़ें:  बेंगलुरू मैच में रोहित शर्मा ने की MS धोनी के इस रिकॉर्ड की बराबरी...

आईसीसी के अनुसार कोहली के खाते में एक ‘डिमैरिट' अंक भी जोड़ा गया है. यह सितंबर 2016 में संशोधित संहिता के लागू किए जाने के बाद कोहली का तीसरा अपराध है. कोहली के अब तीन ‘डिमैरिट'अंक (demerit points in cricket) हो गए हैं. उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 जनवरी 2018 को प्रिटोरिया टेस्ट और अफगानिस्तान के खिलाफ 22 जून 2019 को विश्व कप मैच के दौरान भी एक-एक ‘डिमैरिट'अंक मिला था. कोहली को एक और डिमैरिट अंक मिलने पर एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20 मैचों का प्रतिबंध झेलना पड़ सकता है. मतलब यह है कि कोहली को 15 जनवरी 2020 तक अपने बर्ताव को काबू रखना होगा. वर्ना वह दिक्कत में पड़ जाएंगे और झेलना पड़ेगा निलंबन.

यह भी पढ़ें:  दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर ने बनाया यह रिकॉर्ड, शोएब मलिक की बराबरी की..

आईसीसी के नियमों के अनुसार 24 महीने के अंदर चार या इससे अधिक डिमैरिट अंक (demerit points in cricket) मिलने पर वे निलंबन अंकों में बदल जाते हैं. बयान में कहा गया है कि भारतीय कप्तान ने अपनी गलती और मैच रेफरी रिची रिचर्डसन की सजा को स्वीकार कर लिया था और इसलिए औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी. मैदानी अंपायर नितिन मेनन और सी के नंदन, तीसरे अंपायर अनिल चौधरी और चौथे अंपायर सी शम्सुद्दीन ने उन पर आरोप लगाए थे. 

VIDEO: धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों के विचार जान लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लेवल 1 के उल्लंघन पर न्यूनतम सजा आधिकारिक फटकार और अधिकतम खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना तथा एक या दो डिमैरिट अंक दिया जाना शामिल है.