IND vs ENG 1st Test, 1st day: रविचंद्रन अश्विन ने खुद खोला पहले दिन मिली कामयाबी का राज़

IND vs ENG 1st Test, 1st day: रविचंद्रन अश्विन ने खुद खोला पहले दिन मिली कामयाबी का राज़

Eng vs Ind, 1st Test: रविचंद्रन अश्विन ने आलोचकों को बखूबी जवाब दिया है.

खास बातें

  • आर. अश्विन पहली पारी-26-7-62-4
  • 'ऐसा' करने वाले चौथे गेंदबाज बने अश्विन
  • आलोचकों को दिया करार जवाब
बर्मिंघम:

क्या कहने..क्या बात है...ऐसी शानदार वापसी कि हर आलचोक का मुंब बंद हो जाए. वास्तव में, पूर्व में विकेट न चटका पाने के लिए खासी आलोचना झेलने वाले भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट (Eng vs Ind, 1st Test, 1st day) के पहले ही दिन शानदार वापसी की. आर. अश्विन ने अपनी फिरकी से अंग्रेज बल्लेबाजों को ता-था-थईया कराते हुए चार विकेट चटकाए. इस प्रदर्शन के बाद आर. अश्विन फिर से चर्चाओं में आ गए हैं. और पहले दिन चटकाए चार विकेटों के पीछे का राज़ खुद अश्विन ने खोला है. यह राज़ आर. अश्विन ने दिन का खेल खत्म होने के बाद WWW.Bcci.Tv के साथ बातचीत में खोला. 

फिर से बता दें कि आर. अश्विन एशिया के बाहर किसी टेस्ट मैच के पहले ही दिन सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले शीर्ष पांच भारतीय गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं. अश्विन ने पहले दिन 60 रन देकर चार विकेट चटकाए. और इससे वह एशिया के बाहर पहले दिन बेहतर करने के मामले में बी. चंद्रशेखर, बिशन सिंह बेदी, अनिल कुंबले के बाद चौथे नंबर पर आ गए हैं. वैसे करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को उम्मीद है कि अश्विन पंजा जड़ने में कामयाब रहेंगे. 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 1st TEST: 'कुछ ऐसी' तस्वीर रही टीम इंडिया की बिना चेतेश्वर पुजारा के, क्या होगा पहले टेस्ट में?​


अश्विन का यह प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी रहा. यह अश्विन की गेंदबाजी ही थी कि पहले दिन एक समय मजबूत दिखाई पड़ रही इंग्लिश टीम ने अपने नौ विकेट सिर्फ 285 रन पर ही गंवा दिए. दिन के खेल की समाप्ति के बाद अश्विवन ने कहा कि जब मैं पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर आया था, तो मैंने महसूस उस गति को महसूस किया, जिसके साथ गेंदबाज यहां बॉलिंग करते हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 1st TEST: 'इतने' पर भी कुलदीप यादव को एजबैस्टन टेस्ट से बैठना पड़ा बाहर, यह है भारतीय इलेवन​

ध्यान दिला दें कि अश्विन ने यहां वोस्टरशॉयर के लिए काउंटी क्रिकेट खेली थी. अश्विन ने कहा कि यहां पहले ही दिन ही पिच में काफी धीमापन होता है. अगर पिच से गति भले ही न मिले, लेकिन यहां आप थोड़ा उछाल हासिल करने में कामयाब रहते हो. और अगर आपकी गति सही नहीं है, तो बैट्समैन के पास फ्रंटफुट और बैकफुट दोनों ही जगह गेंद को खेलने का अच्छा समय रहता है. इतना कहने के बाद अश्विन ने बताया कि चार विकेट चटकाने के पीछे असल वजह क्या रही.

VIDEO: सुनिए कि एनडीटीवी के विशेषज्ञ स्पिनर और तेज गेंदबाजों की तुलना पर क्या कह रहे हैं.

भारत के लिए 58 टेस्ट मैचों में 316 विकेट चटका चुके अश्विन ने कहा कि पिछले 12-18 महीनों में मैंने बहुत ज्यादा क्लब क्रिकेट खेली. और इसके जरिए मेरा मकसद अपने एक्शन और और सरल बनाना था, जिससे मैं बॉल के पीछे अपने शरीर का ज्यादा इस्तेमाल कर सकूं. मैं यह हासिल करने में कामयाब रहा. और इसके अलावा काउंटी क्रिकेट से मिलने अनुभव का भी फायदा भी मुझे इंग्लिश पारी के दौरान मिला. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com