India vs England 1st Test: विराट कोहली का जुझारू शतक, पहली पारी में टीम इंडिया ने बनाए 274 रन

India vs England 1st Test: विराट कोहली का जुझारू शतक, पहली पारी में टीम इंडिया ने बनाए 274 रन

Ind vs Eng: विराट कोहली ने 149 रन के यादगार पारी खेली

खास बातें

  • दूसरे दिन इंग्‍लैंड की दूसरी पारी का स्‍कोर 9/1, कुक हुए हैं आउट
  • भारत की पहली पारी 274 पर पर सिमटी, कोहली ने बनाए 149 रन
  • इंग्‍लैंड ने पहली पारी में बनाए थे 287 रन, अश्विन ने लिए चार विकेट
बर्मिंघम:

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने आज इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट में ऐसी जुझारू शतकीय पारी खेली जो क्रिकेटप्रेमियों को लंबे अरसे तक याद रहेगी. कोहली के 149 रन (225 गेंदें, 22 चौके और एक छक्‍का) की बदौलत टीम इंडिया पहली पारी में इंग्‍लैंड के 287 रन के स्‍कोर के बेहद करीब पहुंचने में सफल हो गई. एक समय टीम इंडिया के आठ विकेट 182 रन पर आउट हो गए थे और लग रहा था कि वह 200 रन तक भी नहीं पहुंच पाएगी लेकिन कोहली ने ईशांत शर्मा और फिर उमेश यादव के साथ बेहतरीन साझेदारियां कीं और लगभग अकेले दम टीम को इंग्‍लैंड के स्‍कोर के पास पहुंचा दिया. वे आखिरी विकेट के रूप में आदिल राशिद के शिकार बने. भारतीय की पहली पारी 76 ओवर में 274 रन बनाकर समाप्‍त हुई. उमेश यादव 1 रन बनाकर नाबाद रहे. पहली पारी के आधार पर इंग्‍लैंड को केवल 13 रन की बढ़त हासिल हुई. दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय इंग्‍लैंड की दूसरी पारी का स्‍कोर एक विकेट पर 9 रन (3.4 ओवर) था.एलिस्‍टर कुक (0) आउट होने वाले बल्‍लेबाज रहे जिन्‍हें दूसरी पारी में भी अश्विन ने ही बोल्‍ड किया. कुक के आउट होते ही पहले दिन का खेल समाप्‍त घोषित कर दिया गया. इंग्‍लैंड की कुल बढ़त 22 रन तक पहुंच गई है.

इससे पहले, मैच के दूसरे दिन आज इंग्‍लैंड की पहली पारी 287 रन पर समाप्‍त हुई थी.आज इंग्‍लैंड ने 9 विकेट पर 285 रन से आगे खेलना प्रारंभ किया. दिन का पहला ओवर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्निन ने फेंका जिसमें दो रन बने. दिन के दूसरे और पारी के 90वें ओवर की चौथी गेंद पर शमी ने सेम कुरेन (24 रन, 71 गेंद, तीन चौके) को विकेटकीपर कार्तिक से कैच कराते हुए इंग्‍लैंड की पारी का अंत कर दिया. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक चार और मोहम्‍मद शमी ने तीन विकेट लिए. उमेश यादव और ईशांत शर्मा ने एक-एक विकेट हासिल किया.

पहला सेशन: कुरेन ने जल्‍दी-जल्‍दी तीन विकेट लिए


इंग्‍लैंड के 287 रन के जवाब में भारतीय टीम की पारी मुरली विजय और शिखर धवन ने प्रारंभ की. जेम्‍स एंडरसन के पहले ही ओवर में धवन ने तीन रन लेकर अपना खाता खोला. अभ्‍यास मैच में दोनों पारियों में 0 पर आउट हुए धवन के लिए यह रन बड़ी राहत लेकर आए. दूसरे ओवर में विजय ने ब्रॉड को भारतीय पारी का पहला चौका लगाया.पारी के तीसरे ओवर में एंडरसन की गेंद पर विजय के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील हुई. अंपायर के अपील ठुकराने के बाद इंग्‍लैंड ने रिव्‍यू भी लिया लेकिन यहां से भी उसे निराशा मिली. ब्रॉड शुरुआती ओवरों में अपने रनअप से कुछ परेशान नजर आए, उन्‍होंने पहले पांच ओवर में ही दो नोबॉल फेंकी.पारी के छठे ओवर में धवन ने विश्‍वास से भरा शॉट लगाते हुए ब्रॉड की गेंद को बाउंड्री के पार भेज दिया. यह उनका पहला चौका रहा.टीम इंडिया के 50 रन 11.1 ओवर में पूरे हुए.ऐसे समय जब टीम इंडिया की बल्‍लेबाजी मजबूती से आगे बढ़ती नजर आ रही थी, पहले बदलाव के रूप में आए तेज गेंदबाज सेम कुरेन ने जल्‍दी-जल्‍दी तीन विकेट लेकर विराट ब्रिगेड की मुश्किलें बढ़ा दीं. पारी के 14वें ओवर में उन्‍होंने मुरली विजय (20 रन, 45 गेंद, चार चौके) और केएल राहुल (चार रन, दो गेंद, एक चौका ) को आउट किया जबकि अपने अगले यानी पारी के 16वें ओवर में शिखर धवन (26 रन, 46 गेंद, तीन चौके) को आउट कर दिया. एक विकेट पर 50 रन से स्‍कोर देखते ही देखते तीन विकेट पर 59 रन तक पहुंच गया. कुरेन ने विजय को एलबीडब्‍ल्‍यू किया जबकि राहुल अत्‍यधिक जोखिम भरा शॉट खेलने के चक्‍कर में बोल्‍ड हुए. धवन को मालान ने कैच किया.लंच के समय टीम इंडिया का स्‍कोर 21 ओवर में तीन विकेट खोकर 76 रन था. कप्‍तान विराट कोहली और अजिंक्‍य रहाणे क्रीज पर थे.

दूसरा सेशन: अकेले कोहली संघर्ष करते नजर आए

लंच के बाद विराट कोहली ने अपनी पारी आक्रामक अंदाज में आगे बढ़ाई और बेन स्‍टोक्‍स के पहले ही ओवर में दो चौके जमा दिए. इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट तुरंत कोहली के सामने एंडरसन को गेंदबाजी के लिए ले आए, जिन्‍होंने 2014 के इंग्‍लैंड दौरे में विराट को काफी परेशान किया था. भारतीय टीम के 100 रन 27.3 ओवर में पूरे हुए. लंच के बाद भारत का चौथा विकेट अजिंक्‍य रहाणे (15 रन, 34 गेंद, एक चौका) के रूप में गिरा, जिन्‍हें स्‍टोक्‍स ने तीसरे स्लिप में जेनिंग्‍स से कैच कराया. पहले विकेट के लिए अच्‍छी साझेदारी के बाद चार विकेट जल्‍दी-जल्‍दी गिरने से भारतीय बल्‍लेबाजी मुश्किल में फंस गई थी.स्‍टोक्‍स ने अगले ओवर में विकेटकीपर बल्‍लेबाज दिनेश कार्तिक (0) को भी बोल्‍ड करके भारतीय टीम को निराशा में डुबो दिया. स्‍टोक्‍स का यह 100वां विकेट रहा. पांच विकेट गिरने के बाद किस्‍मत भारतीय टीम का साथ दे रही थी. 31वें ओवर में विराट कोहली को एंडरसन की गेंद पर डेविड मालन ने जीवनदान दिया जबकि अगले ओवर में पहली स्लिप पर कुक ने हार्दिक पंड्या का कैच ड्रॉप कर दिया. इस बार बदनसीब गेंदबाज थे स्‍टोक्‍स. विदेशी मैदान पर भारतीय बल्‍लेबाजों की ऑफ स्‍टंप के बाहर की कमजोरी उजागर हो रही थी.34वें ओवर में पंड्या ने स्‍टोक्‍स को लगातार दो चौके लगाकर दबाव हटाने का प्रयास किया.इस ओवर में 10 रन बने.पारी के 39वें ओवर में कोहली ने स्‍टुअर्ट ब्रॉड को दो चौके लगाए और अपना निजी स्‍कोर 30 रन के पार पहुंचाया.ऐसे समय जब विराट और पंड्या की साझेदारी भारतीय टीम के लिए उम्‍मीद बन रही थी, सेम कुरेन फिर इंग्‍लैंड के लिए कामयाबी लेकर आए.  उन्‍होंने पंड्या को 22 रन के स्‍कोर पर एलबीडब्‍ल्‍यू किया. इन दोनों बल्‍लेबाजों ने छठे विकेट के लिए 48 रन जोड़े. अगले ओवर में स्‍टोक्‍स को चौका लगाकर विराट ने अपना अर्धशतक पूरा किया, उन्‍होंने इस दौरान 100 गेंद खेलकर 9 चौके लगाए.  50 रन के पार पहुंचने के तुरंत बाद कोहली को इसी ओवर में जीवनदान मिला जब मलान उनका कैच दूसरे स्लिप में नहीं पकड़ पाए.चाय के समय टीम इंडिया का स्‍कोर छह विकेट पर 160 रन था. विराट 53 और अश्विन 6 रन बनाकर क्रीज पर थे.

ये 'अहम रिकॉर्ड' बने ठीक मैच के पहले दिन, जो रूट का 'जलवा'

तीसरा सेशन: आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए विराट

चाय के बाद पहला ओवर एंडरसन ने फेंका, जिसकी आखिरी गेंद पर कोहली ने चौका लगाया. अगले ओवर की पहली ही गेंद पर अश्विन ने कुरेन को चौका जमाया. 51वें ओवर में एंडरसन ने अश्विन (10) को बोल्‍ड करके इंग्‍लैंड को सातवीं सफलता दिलाई.इसके बाद एंडरसन ने मोहम्‍मद शमी (2) को भी मालन से कैच कराकर पेवेलियन लौटा दिया. दूसरे छोर से विराट असहाय खड़े बल्‍लेबाजों को आउट होते देख रहे थे.55वें ओवर में अम्‍पायर ने ईशांत को एंडरसन की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू दे दिया था लेकिन रिव्‍यू लेकर वे बच निकले.विराट ने कुरेन को लगातार दो चौके जड़ते हुए टीम को 200 रन के पार पहुंचाया. ओवर में 11 रन बने. विराट चतुराई से बैटिंग करते हुए ओवर की पांचवी या छठी गेंद पर सिंगल ले रहे थे. वे शतक के करीब पहुंच गए थे.भारत का नौवां विकेट ईशांत शर्मा (5) के रूप में गिरा जिन्‍हें आदिल राशिद ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. 65वें ओवर में विराट ने स्‍टोक्‍स को चौका लगाते हुए अपना 22वां शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 172 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके लगाए. शतक पूरा करने के बाद उन्‍होंने रिंग चेन चूमकर जश्‍न मनाया. शतक पूरा करने के बाद विराट ने ज्‍यादा आक्रामक अंदाज में बैटिंग की. आखिरकार वे 149 रन बनाने के बाद आदिल राशिद की गेंद पर क्रिस ब्रॉड के हाथों कैच आउट हुए.इंग्‍लैंड के लिए सेम कुरेन ने सर्वाधिक चार विकेट लिए. जेम्‍स एंडरसन, बेन स्‍टोक्‍स और आदिल राशिद को दो-दो विकेट मिले.

विकेट पतन: 50-1 (विजय, 13.4), 54-2 (राहुल, 13.6), 59-3 (धवन, 15.5), 100-4 (रहाणे, 27.4), 100-5 (कार्तिक, 29.2), 148-6 (पंड्या, 45.6), 169-7 (अश्विन, 50.3), 182-8 (शमी, 54.1), 217-9 (ईशांत, 63.4), 274-10 (विराट, 75.6)

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और कोहली में यह बात है कॉमन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
इंग्‍लैंड: एलिस्‍टर कुक, कीटर जेनिंग्‍स, जो रूट (कप्‍तान), डेविड मालान, जॉनी बेयरस्‍टॉ, बेन स्‍टोक्‍स, जोस बटलर, सेम कुरेन, आदिल राशिद, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और जेम्‍स एंडरसन.
भारत: मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्‍मद शमी और ईशांत शर्मा.