IND vs ENG 1st TEST: 'कुछ ऐसी' तस्वीर रही टीम इंडिया की बिना चेतेश्वर पुजारा के, क्या होगा पहले टेस्ट में?

IND vs ENG 1st TEST: 'कुछ ऐसी' तस्वीर रही टीम इंडिया की बिना चेतेश्वर पुजारा के, क्या होगा पहले टेस्ट में?

Eng vs Ind, 1st Test: केएल राहुल को टीम मैनेजमेंट ने चेतेश्वर पुजारा पर वरीयता प्रदान की

खास बातें

  • पुजार पर प्रशंसकों की मिश्रित प्रतिक्रिया, क्रिकेटपंडित हैरान
  • दक्षिण अफ्रीका का प्रदर्शन ले डूबा पुजारा को!
  • क्या पुजारा के साथ गलत हुआ?
बर्मिंघम:

बर्मिंघम में मेजबान इंग्लैंड और भारत के बीच शुरू हुए पहले टेस्ट मैच (India tour of England, 2018) से एक दिन पहल तक ही टीम इंडिया की फाइनल इलेवन को लेकर क्रिकेटप्रेमियों में चर्चा बनी हुई थी. और यह चर्चा क्रिकेट पंडितों के बीच मैच शुरू होने से पहले तक रही. और टॉस होने के बाद जो तस्वीर सामने आई, वह थोड़ी चौंका गई. कारण यह रहा कि इस पांच टेस्ट मैचों की सीरीज (Eng vs Ind, 1st Test, India tour of England)  के पहले ही टेस्ट  (India tour of England 2018)  में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara Dropped) को बाहर बैठाना क्रिकेटप्रेमियों को थोड़ा चौंका गया. बावजूद इसके क्रिकेटपंडित और प्रशंसक भारतीय टीम मैनेजमेंट के इस फैसले से सकते में हैं. और उन्होंने इसको लेकर ट्वीटर पर कमेंट भी किए. 

चर्चा इस बात की हो रही थी की भारतीय पारी की शुरुआत मुरली विजय करेंगे, या केएल राहुल. अभ्यास मैच के प्रदर्शन के आधार पर यह विमर्श जोर-शोर से चल रहा था कि शिखर धवन को इस टेस्ट मैच में जगह नहीं मिलेगी. लेकिन आखिरी में विराट कोहली के खास दोस्त चेतेश्वर पुजारा की कीमत पर जगह बनाने में कामयाब रहे. वैसे बर्मिंघम टेस्ट से पहले तक टीम इंडिया को चेतश्वर पुजारा का साथ बहुत ही ज्यादा भाता रहा है.  दरअसल पुजारा को इलेवन से ड्रॉप करने की सबसे बड़ी वजह इस साल दक्षिण अफ्रीका दौरे में उनका बहुत ही साधारण प्रदर्शन रहा. 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 1st TEST: सचिन तेंदुलकर ने की विराट की 'खास तारीफ', 'यह बड़ा मिशन' है कप्तान कोहली का सीरीज में​


वैसे आपको बता दें कि जब-जब टीम इंडिया को पुजारा का साथ नहीं मिला, जो उसकी जीत का स्तर बहुत ज्यादा गिर गया. बिना पुजारा के  भारत ने 23 टेस्ट मैच खेले. और इसमें भारत ने 6 टेस्ट में जीत दर्ज की, तो 10 में हार का सामना करना पड़ा, जबकि 7 टेस्ट मैच ड्रॉ छूटे. मतलब यह कि बिना पुजारा के टीम इंडिया की जीत का प्रतिशत 26.09 रहा. लेकिन जब-जब चेतेश्वर टीम इंडिया की इलेवन का हिस्सा रहे, तो भारतीय टीम की जीत का प्रतिशत बहुत ही ऊंचा रहा. पुजारा भारत के लिए खेले 58 टेस्ट मैच का हिस्सा रहे. इनमें भारत ने 33 मैच जीते, तो सिर्फ 12 में उसे हार झेलनी पड़ी. इसके अलावा 13 टेस्ट मैच ड्रॉ छूटे. 

VIDEO: एनडीटीवी स्पेशलिस्ट बता रहे हैं कि इंग्लिश दौरे में तेज गेंदबाज भारी पड़ेंगे या स्पिनरजिन मैच में चेतेश्वर पुजारा टीम इंडिया का हिस्सा रहे, उनमें भारतीय टीम की जीत का प्रतिशत 56.90 रहा. यह रिकॉर्ड बहुत ही शानदार है. लेकिन इस साल दक्षिण अफ्रीका दौरे में पुजारा का प्रदर्शन उन पर सवाल खड़े कर गया.  इस सीरीज के 3 टेस्ट मैचों में पुजारा 16.66 के औसत से सिर्फ 100 ही रन बना सके थे. और इसी बीच आईपीएल और बाकी क्रिकेट में केएल राहुल ने बहुत ही मजबूत दावा ठोक दिया. और इन सब तमाम पहलुओं से पुजारा पिछड़ गए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com