Gautam Gambhir ने कहा, MS Dhoni और Rohit Sharma की उपस्थिति बनाती है विराट को बेहतर कप्तान

Gautam Gambhir ने कहा, MS Dhoni और Rohit Sharma की उपस्थिति बनाती है विराट को बेहतर कप्तान

Gautam Gambhir अपने बेबाक और इमानदार बयानों के लिए जाने जाते हैं

खास बातें

  • अभी कोहली को लंबा सफर तय करना है-गंभीर
  • कप्तानी की परख के हालात को बयां किया गंभीर ने
  • लोकेश राहुल को लंबा समय गिया गया
अहमदाबाद:

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने कहा कि विराट कोहली (Virat Kohli) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रभावी कप्तान इसलिये दिखते हैं क्योंकि उनके पास टीम में महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा के रूप में दो सफल कप्तान मौजूद हैं. धोनी को भारत के महान कप्तानों में से एक माना जाता है जिन्होंने टीम को दो विश्व कप दिलाए हैं जबकि रोहित फ्रेंचाइजी कप्तान के रूप में काफी सफल रहे हैं और वह अपने नेतृत्व में मुंबई इंडियंस को चार आईपीएल खिताब दिला चुके हैं. 

यह भी पढ़ें:  Sunil Gavaskar ने कहा, इसलिए MS Dhoni के लिए क्रिकेट को अलविदा कहने का सही समय

गंभीर ने वीरवार को पत्रकारों से कहा, ‘अभी कोहली को लंबा सफर तय करना है. कोहली पिछले विश्व कप में (इंग्लैंड में) काफी अच्छा था, लेकिन उसे अब भी काफी दूर तक जाना है. वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इसलिए इतनी अच्छी कप्तानी करता है क्योंकि उसके पास रोहित शर्मा है और उसके पास लंबे समय से महेंद्र सिंह धोनी है.'कोहली के इंडियन प्रीमियर लीग में रिकॉर्ड की बात करते हुए गंभीर ने कहा कि कप्तान के प्रभावी होने की परीक्षा तब होती है जब आपको कई प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की सेवायें नहीं मिलती. गंभीर आईपीएल टीम कोलकाता नाइटराइडर्स को अपनी कप्तानी में दो खिताब दिला चुके हैं. 


यह भी पढ़ें: अब Rishabh Pant सहित सभी युवाओं को नए बैटिंग कोच Vikram Rathore ने दिया साफ संदेश

उन्होंने कहा, ‘कप्तानी के गुण की परख तब होती है जब आप एक फ्रेंचाइजी की अगुआई करते हैं, जब आपके पास सहयोग के लिए अन्य खिलाड़ी नहीं होते.' क्रिकेटर से नेता बने गंभीर ने कहा, ‘जब भी मैंने इसके बारे में बात की है, मैं हमेशा ही ईमानदार रहा हूं. देखिए, रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के लिए क्या हासिल किया है, देखिये धोनी ने चेन्नई सुपरकिंग्स के लिये क्या हासिल किया है. अगर आप इसकी तुलना आरसीबी से करोगे तो नतीजा सभी के सामने हैं, सब देख सकते हैं.'गंभीर ने टेस्ट प्रारूप में बल्लेबाजी के आगाज के लिए सीमित ओवर के उप कप्तान रोहित शर्मा का समर्थन किया. 

VIDEO: धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों के विचार सुन लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि लोकेश राहुल को लंबा समय दिया गया. अब समय है कि रोहित को टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी का आगाज कराया जाए. अगर आप उसे टीम में चुनते हो, तो उसे अंतिम एकादश का हिस्सा होना चाहिए. अगर वह आपकी अंतिम एकादश में फिट नहीं होता तो उसे 15 या 16 खिलाड़ियों की टीम में चुनने का कोई मतलब नहीं. वह इतना बेहतरीन खिलाड़ी है कि उसे बेंच पर नहीं बिठाया जा सकता.