R. Ashwin पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया, KXI Punjab के कोच Anil Kumble ने कहा

R. Ashwin पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया, KXI Punjab के कोच Anil Kumble ने कहा

Anil Kumble की फाइल फोटो

खास बातें

  • पंजाब ने इस साल कुंबले को बनाया है कोच व ऑपरेशन डायरेक्टर
  • आने वाले समय में पता चलेगा टीम के फैसलों के बारे में
  • कुछ गैप हैं जिन्हें भरने की जरूरत है-कुंबले
नई दिल्ली:

हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी किंग्स इलेवन पंजाब के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशन नियुक्त किए गए भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) का ध्यान लीग के आगामी सीजन में टीम को हर विभाग में मजबूत बनाना और प्रदर्शन में निरंतरता लाने पर होगा ताकि टीम वो कर सके तो बीते 12 सीजन में नहीं कर पाई. पंजाब ने आईपीएल (IPL 2019) में अभी एक भी बार खिताब नहीं जीता है। वह 2014 में लीग के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स से हार गई थी. पंजाब ने इस साल माइक हेसन को हटा कुंबले को टीम की जिम्मेदारी सौंपी है और कुंबले की कोशिश होगी कि वह टीम के खिताबी सूखे को खत्म करें.

यह भी पढ़ें:  छोटे Yashasvi Jaswal का 'बड़ा धमाका', क्रिकेट इतिहास में कोई नहीं कर सका

पंजाब ने बुधवार को टीम के प्रायोजक ईबिक्सकैश कंपनी के साथ मिलकर टीम की जर्सी लांच की. कार्यक्रम से इतर कुंबले ने आगामी सीजन को लेकर टीम के बारे में बात की. कुंबले से हालांकि जब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नए अध्यक्ष सौरभ गांगुली को लेकर प्रतिक्रिया देने को कहा गया तो उन्होंने कहा, "हम इस पर बाद में बात करेंगे." ऐसी खबरें थीं कि बीते दो सीजन पंजाब की कप्तानी कर चुके रविचंद्रन अश्विन को टीम दिल्ली कैपिल्टस में ट्रेड कर सकती है, लेकिन हाल ही मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक टीम ने अपना इरादा बदल लिया है और अश्विन को टीम के साथ बनाए रखने का फैसला किया है.


यह भी पढ़ें:  इसलिए Sachin Tendulkar को भाया Super Over में ICC का बदलाव

अश्विन को लेकर किए गए सवाल पर कुंबले ने कहा, "मुझे लगता है कि इस पर अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. मैं अभी पिछले सप्ताह ही टीम के साथ जुड़ा हूं. हमें आने वाले समय में पता चलेगा कि हम क्या फैसले लेने वाले हैं. हमारी टीम क्या होगी, हम किसे रिटेन करेंगे, किसे खरीदेंगे मैं अभी तक इस मामले की बारीकियों में नहीं गया हूं." कुंबले टीम में सिर्फ एक-दो कमियों को दूर करने के बारे में नहीं सोच रहे हैं. उनका ध्यान हर विभाग में मजबूत टीम बनाने पर है साथ ही अच्छा बैकअप तैयार करने पर भी.

यह भी पढ़ें:  Shoaib Akhtar ने Virat Kohli को बताया मौजूदा समय का सर्वश्रेष्ठ कप्तान, कही यह बात...

कुंबले ने कहा, "कुछ गैप हैं जिन्हें भरने की जरूरत है. यह अंतिम-11 में सिर्फ एक या दो जगह भरने की बात नहीं है. सिर्फ अंतिम-11 की नहीं बल्कि हमें बैकअप खिलाड़ी भी चाहिए होंगे. हमारे पास टीम में कुछ प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, लेकिन हमें फिर भी वो गैप भरने होंगे. नीलामी अभी कुछ दिन दूर है. हमारे पास अभी समय है. मैं अभी आया हूं मेरे लिए टीम को समझने में अभी समय लगेगा." बीते सीजन को अगर देखा जाए तो टीम के शीर्ष क्रम ने शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन मध्य क्रम मजबूत न होने और अच्छे फिनिशरों की कमी पंजाब को खली थी। साथ ही तेज गेंदबाजी में मोहम्मद शमी के अलावा टीम के पास कोई मजबूत विकल्प नहीं था.

VIDEO:  दूसरे टेस्ट से पहले विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस पर पूछे गए सवाल पर पूर्व लेग स्पिनर ने कहा, "ध्यान पूरी टीम को सभी विभागों में मजबूत करने पर होगा, गेंदबाजी, बल्लेबाजी, फील्डिंग, अनुभव, युवा जो टीम में अच्छा योगदान दे सकते हैं, कुछ बिग हिटर्स. कोई आइडियल टीम नहीं होती है क्योंकि नीलामी में आपको आपकी आइडियल टीम नहीं मिलती है. आपको नीलामी में थोड़ा स्मार्ट होना पड़ता है. हमें अपने तेज गेंदबाजी, स्पिन गेंदबाजी, बल्लेबाजी मजबूत करना है. साथ ही मुझे लगता है कि अनुभव भी टीम में लेकर आना है"