वर्ल्ड चैंपियन जापान की मायु मुकैदा से हारीं विनेश फोगाट, खिताब की उम्मीदें खत्म

Updated: 17 September 2019 18:40 IST

World Wrestling Championships: विनेश (53 किग्रा) की जापानी पहलवान मुकैदा के हाथों लगातार दूसरी हार है. इससे पहले वह चीन में एशियाई चैंपियनशिप में भी दो बार की विश्व चैंपियन से हार गई थीं.

Vinesh Phogat
Vinesh Phogat को जापान की मायु मुकैदा के खिलाफ मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा (AFP फोटो)

नूर सुल्तान (कजाकिस्तान):

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप (World Wrestling Championships) में भारत को बड़ी निराशा हाथ लगी है. देश की स्टार महिला रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) मंगलवार को यहां जापान की मौजूदा चैंपियन मायु मुकैदा से हारकर खिताब की दौड़ से बाहर हो गई हैं. विनेश (53 किग्रा) की यह इस सत्र में जापानी पहलवान के हाथों लगातार दूसरी हार है. इससे पहले वह चीन में एशियाई चैंपियनशिप में भी दो बार की विश्व चैंपियन से हार गई थीं. विनेश ने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में खिताब जीते हैं लेकिन विश्व चैंपियनशिप में अभी तक पदक जीतने में नाकाम रही हैं. विनेश अब रेपेचेज के जरिये कांस्य पदक के लिये अपना भाग्य आजमाएंगी.मुकैदा ने 53 किग्रा के फाइनल में जगह बनाई है जिससे विनेश की पदक और टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदें बनी हुई हैं. केवल दो जीत से वह ओलिंपिक में अपनी जगह पक्की कर देगी. उन्हें विश्व चैंपियनशिप में पहला पदक जीतने के लिये रेपेचेज में उक्रेन की यूलिया खावलदजी ब्लाहनिया, विश्व की नंबर एक सराह एन हिल्डरब्रैंड ओर यूनान की मारिया प्रेवोलाराकी को हराना होगा.

जो सचिन तेंदुलकर भी नहीं पा सके, वह सम्मान विनेश फोगाट को मिल गया

 एक अन्य  वर्ग (50 किग्रा) में सीमा बिस्ला प्री क्वार्टर फाइनल में तीन बार की ओलिंपिक पदक विजेता मारिया स्टैडनिक से 2-9 से हार गईं. अजरबेजान की पहलवान भी सेमीफाइनल में पहुंच गयी है जिससे सीमा की उम्मीदें बरकरार हैं. गैर ओलंपिक वर्ग में कोमल गोले ने तुर्की की बेस्टी अलतुग के खिलाफ बेहद रक्षात्मक रवैया अपनाया और 72 किग्रा क्वालीफिकेशन में 1-4 से हार गईं जबकि ललिता को 55 किग्रा में मंगोलिया की बोलोरतुया बात ओचिर ने आसानी से 3-10 से शिकस्त दी. ललिता और कोमल दोनों प्रतियोगिता से भी बाहर हो गई हैं क्योंकि बोलोरतुया और अलतुग दोनों क्वार्टर फाइनल से आगे बढ़ने में नाकाम रही.

'इस वजह' से योगेश्वर दत्त ने लिया था संन्यास, किया खुलासा

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) की बात करें तो उन्हें 53 किग्रा में बेहद मुश्किल ड्रॉ मिला. उन्होंने पहले दौर में रियो ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता सोफिया मैटसन (Sofia Mattsson) को 13-0 से हराकर शानदार शुरुआत की लेकिन विश्व में नंबर दो मुकैदा के सामने विनेश अपनी आक्रामक रणनीति पर कायम नहीं रही और 0-7 से हार गई. पहले 60-70 सेकेंड में कोई अंक नहीं बना क्योंकि तब दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे को परख रही थी. इसके बाद जापानी पहलवान ने दबदबा बनाया और विनेश ने लगातार अंक गंवाए. विनेश को आक्रामक होने की जरूरत थी लेकिन मुकैदा का रक्षण शानदार था. भारतीय ने दो बार मुकैदा के पांवों को कब्जे में लाने की कोशिश की लेकिन वह अंक नहीं बना पाईं.

इससे पहले, प्रारंभिक मुकाबले में मैटसन के खिलाफ विनेश ने स्वीडिश खिलाड़ी से दूर रहकर आक्रमण करने की रणनीति अपनाई. विनेश ने अपनी प्रतिद्वंद्वी को हावी नहीं होने दिया जबकि इस बीच अच्छे आक्रमण से उन्होंने पहले 4-0 और फिर 8-0 से बढ़त बनाई. विनेश ने हाल में पोलैंड ओपन में भी विश्व चैंपियनशिप में छह बार की पदक विजेता सोफिया को हराया था. इस बीच नवीन के 130 किग्रा रेपेचेज दौर में एस्तोनिया के हीकी नबी से हारने के साथ भारत का ग्रीको रोमन में अभियान भी समाप्त हो गया.

वीडियो: रेसलर विनेश फोगाट से खास बातचीत



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Comments
हाईलाइट्स
  • विनेश को हराने वाली मुकैदा फाइनल में पहुंच गई हैं
  • रेपचेज के जरिये कांस्य के लिए भाग्य आजमाएंगे विनेश
  • टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने की उम्मीदें कायम
संबंधित खबरें
World Wrestling Rankings: शीर्ष स्थान पर पहुंचे दीपक पूनिया, बजरंग पूनिया को हुआ
World Wrestling Rankings: शीर्ष स्थान पर पहुंचे दीपक पूनिया, बजरंग पूनिया को हुआ 'नुकसान'
IBSF World Snooker: कुछ ऐसे Pankaj Advani ने जीता 23वां World Title
IBSF World Snooker: कुछ ऐसे Pankaj Advani ने जीता 23वां World Title
Kiren Rijiju ने किया World Championship पदक विजेताओं के लिए नकद इनाम का ऐलान, Deepak Punia को मिलेगी इतनी रकम
Kiren Rijiju ने किया World Championship पदक विजेताओं के लिए नकद इनाम का ऐलान, Deepak Punia को मिलेगी इतनी रकम
World Wrestling Championship: आखिरी दिन राहुल अवारे ने वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप भारत को दिलाया पांचवां पदक, लेकिन...
World Wrestling Championship: आखिरी दिन राहुल अवारे ने वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप भारत को दिलाया पांचवां पदक, लेकिन...
World Wrestling Championship: यह बड़ा लालच Deepak Punia को कुश्ती वर्ल्ड में ले आया..और बन गए "केतली पहलवान"
World Wrestling Championship: यह बड़ा लालच Deepak Punia को कुश्ती वर्ल्ड में ले आया..और बन गए "केतली पहलवान"
Advertisement