'इस वजह' से योगेश्वर दत्त ने लिया था संन्यास, जन्मदिन पर किया खुलासा

'इस वजह' से योगेश्वर दत्त ने लिया था संन्यास, जन्मदिन पर किया खुलासा

योगेश्वर दत्त की फाइल फोटो

गोहाना (सोनीपत):

साल 2012 लंदन ओलिंपिक में भारत को कांस्य पदक जिताने वाले पहलवान योगेश्वर दत्त ने अपने 35वें जन्मदिन के मौके पर खेल से संन्यास लेने के कारण का खुलासा किया है. ध्यान दिला दें कि केडी जाधव और सुशील कुमार के बाद योगेश्वर ओलिंपिक में रेसलिंग में कांस्य पदक जीतने वाले केवल तीसरे भारतीय पहलवान हैं. योगेश्वर ने अपने सफल करियर में 2014 में राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते थे. 

योगेश्वर दत्त ने कहा कि मैट से संन्यास लेने का फैसला मुश्किल नहीं था क्योंकि उनके पास बजरंग पूनिया जैसा शिष्य था और उन्हें लगता है कि वह ओलिंपिक स्वर्ण जीतने वाले भारत के पहले पहलवान बन सकते हैं. हरियाणा का यह पहलवान शुक्रवार को अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्होंने कहा कि वह बजरंग को 2020 तोक्यो ओलंपिक के लिए तैयार करने पर ध्यान लगाए हुए हैं.  

यह भी पढ़ें: World Wrestling: पूजा ढांडा ने जीता कांस्य, रितु फोगाट चूकीं, साक्षी को भी निराशा


योगेश्वर ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि बजरंग ओलिंपिक पदक के लिये तैयार रहे. वह अच्छा है लेकिन और भी बेहतर कर सकता है. उन्होंने कहा कि मैं साल 2020 में भाग नहीं ले सकता इसलिए बेहतर यही है कि हम बजरंग की मदद करें. वह तोक्यो में स्वर्ण पदक के लिए प्रबल दावेदारों में एक होगा. उन्होंने कहा कि मेरा करियर अच्छा रहा. मैंने चार ओलिंपिक में भाग लिया. हमारे पहलवानों में बजरंग अच्छा कर रहा है और बेहतर हो सकता है. इसलिए उसे मौका और सहयोग देना अहम है.  कुश्ती को छोड़ना क्या आसान फैसला था? योगेश्वर ने कहा कि अगर बजरंग नहीं होता तो मैं संन्यास नहीं लेता. मैं और स्पर्धाओं में भाग लेता और शायद एक वजन वर्ग ऊपर हो जाता। लेकिन मुझे लगा कि यह सही फैसला है.

VIDEO: जब बाबा रामदेव ने ओलिंपिक पहलवान को चित कर दिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

योगेश्वर ने कहा कि वह अभी 24 साल का है. जूनियर स्तर से उसने अपार प्रतिभा दिखाई. मैं भारत के लोगों को अब बजरंग में योगेश्वर को देखना चाहता हूं. मेरा करियर लंबा रहा और मैं नहीं चाहता कि बजरंग इससे प्रभावित हो.