French Open: स्‍पेन के राफेल नडाल बने चैंपियन, फाइनल में डोमिनिक थीम को दी शिकस्‍त..

French Open: स्‍पेन के राफेल नडाल बने चैंपियन, फाइनल में डोमिनिक थीम को दी शिकस्‍त..

Rafael Nadal ने चार सेट तक चले मुकाबले में डोमिनिक थीम को शिकस्‍त दी

पेरिस:

Rafael Nadal: फ्रेंच ओपन टेनिस में स्‍पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal)ने फिर खुद को बादशाह साबित किया है. वर्ल्ड नंबर-2 स्पेन के राफेल नडाल ने यहां रविवार को साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन (French Open) के फाइनल में प्रतिभाशाली डोमिनिक थीम ( Dominic Thiem) को मात दी. अपने करियर में 12वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने के लिए नडाल ने ऑस्ट्रिया के खिलाड़ी को 6-3, 5-7, 6-1, 6-1 से हराया. स्पेनिश खिलाड़ी ने सबसे अधिक फ्रेंच ओपन खिताब जीते हैं.नडाल (Rafael Nadal) का यह कुल मिलाकर 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब है. स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने पुरुषों में सबसे अधिक 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं.

ऑस्ट्रेलिया की एशले बार्टी ने जीता वीमेन सिंगल्स टाइटल, बनाया यह 'बड़ा रिकॉर्ड'

वर्ल्ड नंबर-4 थीम के खिलाफ नडाल (Rafael Nadal) शुरुआत से ही दमदार फॉर्म में नजर आए. पहले सेट में हालांकि, थीम  ( Dominic Thiem)ने भी आसानी से हार नहीं मानी. पहले सेट में एक समय स्कोर 3-3 से बराबर था, लेकिन नडाल ने अपने खेल को बेहतर किया और फोरहैंड एवं बैकहैंड का शानदार उपयोग करते हुए बढ़त बना ली. दोनों खिलाड़ियों के बीच दूसरे सेट में दमदार टक्कर देखने को मिली. 5-5 की बराबरी पर थीम ने दमदार ग्राउंडस्ट्रोक्स खेले और मैच को बराबरी पर ला खड़ा किया. तीसरे सेट में हालांकि, नडाल (Rafael Nadal) ने थीम को कोई मौका नहीं दिया। शुरुआत से ही नडाल अपने प्रतिद्वंद्वी पर हावी नजर आए. उन्होंने 4-0 की बढ़त बनाई और फिर 6-1 के बड़े अंतर से सेट जीत लिया. नडाल ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन चौथे सेट में भी जारी रखा. उन्होंने 6-1 से सेट और मैच अपने नाम किया.


इस मैच में नडाल (Rafael Nadal)ने कुल 38 विनर्स लगाए जबकि थीम 31 विनर्स ही दाग पाए. स्पेनिश खिलाड़ी ने थीम  ( Dominic Thiem) के 38 के मुकाबले केवल 31 अनफोसर्ड एरर किए. यह मुकाबला कुल तीन घंटे और एक मिनट तक चला. पिछले साल भी फ्रेंच ओपन का फाइनल इन दोनों खिलाड़ियों के बीच ही हुआ था जिसमें नडाल ने ही बाजी मारी थी. थीम को अभी भी अपने करियर में पहले ग्रैंड स्लैम खिताब की तलाश है. नडाल का यह 18वां ग्रैंडस्‍लैम और 12 फ्रेंच ओपन खिताब है. इसके अलावा वे ऑस्‍ट्रेलियन ओपन खिताब एक बार, विंबलडन खिताब और यूएस ओपन खिताब तीन बार अपने नाम कर चुके हैं. इसके अलावा वे 2008 के बीजिंग ओलिंपिक में स्‍वर्ण पदक भी जीत चुके हैं. टूर्नामेंट के महिला वर्ग में शनिवार को ऑस्‍ट्रेलिया की एश्‍ली बार्टी चैंपियन बनी थीं. (इनपुट: एजेंसी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में फेडरर की बादशाहत