FRENCH OPEN 2019: ऑस्ट्रेलिया की एशले बार्टी ने जीता वीमेन सिंगल्स टाइटल, बनाया यह 'बड़ा रिकॉर्ड'

FRENCH OPEN 2019: ऑस्ट्रेलिया की एशले बार्टी ने जीता वीमेन सिंगल्स टाइटल, बनाया यह 'बड़ा रिकॉर्ड'

French Open 2019: ट्रॉफी के साथ एशले बार्टी

पेरिस:

आठवीं वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रेलिया की एशले बार्टी (Ashleigh Barty becomes french open champion) ने फ्रेंच ओपन के महिला एकल फाइनल में शनिवार को चेक गणराज्य की 19 वर्षीय मार्केटा वोंद्रोयूसोवा को आसानी से शिकस्त देकर अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब हासिल किया.  तेईस वर्षीय बार्टी (Ashleigh Barty wins French open) ने महज 70 मिनट में एकतरफा खिताबी मुकाबले को 6-1, 6-3 से अपने नाम किया. बार्टी (Ashleigh Barty) को इस जीत का फायदा उनकी रैंकिग में भी मिलेगा. वह अगले सप्ताह जारी होने वाली रैंकिंग में जापान की नाओमी ओसाका के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच जाएंगी. वह 1976 में इवोन गुलागोंग कावली के बाद सर्वश्रेष्ठ रैंकिग हासिल करने वाली ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बन जाएंगी. 

यह भी पढ़ें: डोमिनिक थीम ने वर्ल्‍ड नंबर 1 नोवाक जोकोविच को हराकर किया धमाका, फाइनल में पहुंचे

चैम्पियन बनने के बाद बार्टी ने कहा, ‘यह अविश्वसनीय है, इसे बयां करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है.  मैंने अच्छा खेल दिखाया. मुझे खुद पर और अपनी टीम पर बहुत गर्व है, पिछले दो सप्ताह अविश्वसनीय रहे हैं.' बार्टी ने 2015 में पेशेवर क्रिकेट खेलने के लिए टेनिस छोड़ दिया था लेकिन उन्होंने फिर इस खेल में वापसी की. 


यह भी पढ़ें: कुछ ऐसे एक बार फिर राफेल नडाल ने दी फेडरर को मात, फाइनल में पहुंचे

इस जीत के साथ ही बार्टी 46 साल बाद फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बन गईं. इससे पहले 1973 में मार्गेट कोर्ट पेरिस में चैम्पियन बनने वाली ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी थीं.  बार्टी ने 19 साल की वोंद्रोयूसोवा के खिलाफ 27 विनर लगाए, जबकि विश्व रैंकिंग में 38वें स्थान पर काबिज खिलाड़ी ने 22 सहज गलतियों के मुकाबले सिर्फ 10 विनर लगाए.

VIDEO:  भारतीय फुटबॉल कप्तान सुनील छेत्री ने कुछ दिन पहले एनडीटीवी से बात की थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैच गंवाने के बाद उन्होंने कहा, ‘आपको और आपकी टीम को बधाई, आपने मुझे सबक दिया. भले ही मुझे आज जीत नहीं मिली, लेकिन मैं वास्तव में खुश हूं'