WI vs IND 1st Test: अजिंक्‍य रहाणे ने आर. अश्विन को प्‍लेइंग XI में जगह न मिलने की बताई वजह..

Updated: 23 August 2019 11:44 IST

West Indies vs India: अजिंक्‍य रहाणे ने कहा, 'अश्विन जैसे खिलाड़ी को बाहर रखना बेहद मुश्किल फैसला होता है लेकिन टीम मैनेजमेंट बेस्‍ट कॉबिनेशन के बारे में सोचता है. उन्‍हें लगा कि इस विकेट पर रवींद्र जडेजा बेहतर विकल्‍प होंगे.

WI vs IND 1st Test: Ajinkya Rahane explains reasons for R Ashwin’s exclusion
Ajinkya Rahane ने एंटीगा टेस्‍ट की पहली पारी में 81 रन बनाए (फोटो AFP)

एंटीगा:

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ (West Indies vs India) एंटीगा टेस्‍ट (Antigua Test) की प्‍लेइंग XI से रविचंद्रन अश्विन (R. Ashwin) को बाहर रखने का टीम इंडिया मैनेजमेंट का फैसला हर किसी को हैरान कर गया. अश्विन का वेस्‍टइंडीज के खिलाफ गेंद और बल्‍ले, दोनों से टेस्‍ट क्रिकेट में प्रभावी रिकॉर्ड रहा है और वह मौजूदा टीम के सबसे कामयाब बॉलर हैं. पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्‍कर ने भी अश्विन को पहले टेस्‍ट की टीम टीम से बाहर रखने के फैसले की आलोचना की है. मैच के पहले दिन भारतीय टीम ने 6 विकेट खोकर 203 रन बनाए जिसमें मध्‍य क्रम के बल्‍लेबाज अजिंक्‍य रहाणे ने 81 रन की शानदार पारी खेली. पहले दिन के खेल के बाद रहाणे (Ajinkya Rahane) ने अश्विन को प्‍लेइंग इलेवन से बाहर रखे जाने की वजह बताई.

ENG vs AUS 3rd Test: आर्चर की गेंदबाजी के आगे सहमा ऑस्‍ट्रेलिया, 179 रन ढेर

रहाणे ने कहा, 'अश्विन (R. Ashwin) जैसे खिलाड़ी को बाहर रखना बेहद मुश्किल फैसला होता है लेकिन टीम मैनेजमेंट बेस्‍ट कॉबिनेशन के बारे में सोचता है. उन्‍हें लगा कि इस विकेट पर रवींद्र जडेजा बेहतर विकल्‍प होंगे. हमें छठे बल्‍लेबाज की जरूरत था जो गेंदबाजी भी कर सके. हनुमा विहारी इस पिच पर गेंदबाजी कर सकते हैं.' उन्‍होंने कहा कि अश्विन और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ि‍यों को बाहर रखना बेहद मुश्किल होता है लेकिन यह टीम हित में किया गया. मैच में रहाणे (Ajinkya Rahane) शतक से चूक गए. इस बारे में पूछे जाने पर मुंबई के इस बल्‍लेबाज ने कहा, 'जब तक मैं क्रीज पर होता हूं तब तक सिर्फ टीम के बारे में सोचता हूं. मैं सिर्फ टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करना चाहता था और शतक के बारे में नहीं सोच रहा था क्योंकि मैं स्वार्थी नहीं हूं. मैं शतक से चूकने के बारे में बिल्कुल भी चिंतित नहीं हूं. मुझे शतक से चूकने का कोई दुख नहीं है क्योंकि मुझे लगता है कि इस विकेट पर 81 रनों की पारी भी काफी थी. अब हम अच्छी स्थिति में हैं."

विराट कोहली बोले, बाउंसर मुझे आक्रामक बल्‍लेबाजी के लिए प्रेरित करते हैं..

गौरतलब है कि भारत-इंडीज सीरीज में कमेंटरी कर रहे गावस्‍कर (Sunil Gavaskar) ने भी अश्विन को टीम से बाहर रखने के फैसले पर गावस्‍कर ने हैरानी जताई है. गावस्‍कर ने कहा-मैं इस फैसले से आश्‍चर्यचकित हूं. एक खिलाड़ी जिसका टेस्‍ट क्रिकेट खासतौर पर शानदार रिकॉर्ड है, टीम की प्‍लेइंग XI में स्‍थान नहीं पा सका. यह फैसला वाकई हैरान कर देने वाला है. अश्विन (R. Ashwin)का वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट रिकॉर्ड बेहतरीन है. टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक 342 विकेट हासिल कर चुके अश्विन ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 11 टेस्‍ट मैचों में 21.85 के औसत से 60 विकेट हासिल किए हैं. यही नहीं, वेस्‍टइंडीज टीम के खिलाफ उन्‍होंने चार शतक भी जड़े हैं.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..

Comments
हाईलाइट्स
  • कहा-अश्विन जैसे खिलाड़ी को बाहर रखना कठिन निर्णय
  • मैनेजमेंट को लगा, जडेजा बेहतर विकल्‍प होंगे
  • टीम कांबिनेशन के बारे में सोचता है मैनेजमेंट
संबंधित खबरें
IND vs SA 2nd Test: इसलिए मैंने और Virat ने ज्यादा ध्यान लगाकर बल्लेबाजी की, Ajinkya Rahane ने कहा
IND vs SA 2nd Test: इसलिए मैंने और Virat ने ज्यादा ध्यान लगाकर बल्लेबाजी की, Ajinkya Rahane ने कहा
सचिन तेंदुलकर ने ओणम पर दीं  शुभकामनाएं, केरल के अपने एक फैन से मुलाकात को यूं किया याद
सचिन तेंदुलकर ने ओणम पर दीं शुभकामनाएं, केरल के अपने एक फैन से मुलाकात को यूं किया याद
सचिन तेंदुलकर ने की हनुमा विहारी और अजिंक्या रहाणे की तारीफ, किया ट्वीट
सचिन तेंदुलकर ने की हनुमा विहारी और अजिंक्या रहाणे की तारीफ, किया ट्वीट
WI vs IND: एंटीगा में अजिंक्य रहाणे की शतकीय पारी को लेकर लक्ष्मण ने कही यह बात..
WI vs IND: एंटीगा में अजिंक्य रहाणे की शतकीय पारी को लेकर लक्ष्मण ने कही यह बात..
VIDEO: नए रोल में रोहित शर्मा, एंटीगा की जीत के बाद अजिंक्य रहाणे और जसप्रीत बुमराह से पूछे ये सवाल...
VIDEO: नए रोल में रोहित शर्मा, एंटीगा की जीत के बाद अजिंक्य रहाणे और जसप्रीत बुमराह से पूछे ये सवाल...
Advertisement