मिकी आर्थर को पाकिस्तान टीम के कोच पद से हटवाने में इस पूर्व क्रिकेटर का रहा खास रोल: रिपोर्ट

मिकी आर्थर को पाकिस्तान टीम के कोच पद से हटवाने में इस पूर्व क्रिकेटर का रहा खास रोल: रिपोर्ट

वर्ल्डकप 2019 में पाकिस्तान टीम के खराब प्रदर्शन के बाद Mickey Arthur को कोच पद से हटा दिया गया था

खास बातें

  • पीसीबी ने आर्थर सहित पूरे सपोर्ट स्टाफ को हटा दिया था
  • वर्ल्डकप में सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाया थी पाकिस्तान
  • अकरम ने आर्थर को हटाने के लिए रखे थे मजबूत तर्क

वर्ल्डकप 2019 में कमजोर प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB)ने अपनी टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर (Mickey Arthur) को कोच पद से हटा दिया है. पाकिस्तान के एक प्रमुख अखबार में आई रिपोर्ट के अनुसार, आर्थर और सहयोगी स्टाफ को पद से हटवाने में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) की अहम भूमिका रही. गौरतलब है कि अकरम और पूर्व क्रिकेटर मिस्बाह उल हक ( Misbah-ul-Haq) उस कमेटी में शामिल थे जिसे आर्थर के कोच के तौर पर परफॉरमेंस के मूल्यांकन का काम सौंपा गया था.

अकरम का खुलासा, सचिन के खिलाफ उनसे, शोएब व वकार से हुई यह 'बड़ी चूक'

आर्थर को कोच पद से हटाने के बाद पीसीबी ने नए कोच के चयन के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है. पूर्व क्रिकेटर मिस्बाह उल हक, मोहसिन खान और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डीन जोंस ने पाकिस्तान टीम (Pakistan Cricket Team) के कोच पद के लिए आवेदन किया है. इंग्लैंड एंड वेल्स में हुए वर्ल्‍डकप में सरफराज अहमद की कप्‍तानी वाली पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम को ग्रुप स्तर से ही बाहर होना पड़ा था. टीम को प्रबल प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ भी हार का सामना करना पड़ा था.


पाकिस्तान के उर्दू अखबार डेली जंग की रिपोर्ट के अनुसार, अकरम (Wasim Akram) ने आर्थर को बनाए रखने का पुरजोर विरोध किया था. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन एहसान मनी (Ehsan Mani) शुरुआत में आर्थर (Mickey Arthur) को बरकरार रखने के पक्ष में थे लेकिन समिति के फैसले के बाद उन्हें अपना रुख बदलना पड़ा था. पीसीबी ने इस माह के प्रारंभ में ऑर्थर समेत गेंदबाजी कोच अजहर महमूद, बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लावर और ट्रेनर ग्रांट लूडेन के करार को आगे नहीं बढ़ाने का फैसला लिया था.

कोच के तौर पर कार्यकाल न बढ़ाए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए 51 वर्षीय आर्थर ने कहा था, मैं बेहद निराश और आहत हूं. उन्होंने कहा था कि मैंने पाकिस्‍तान के क्रिकेट के स्‍तर को ऊंचाई प्रदान करने के पूरे प्रयास किए. अखबार की रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि मिस्बाहर, उरूज मुमताज, मुदस्सर नजर और जाकिर खान की भी आर्थर की 'विदाई' में भूमिका रही, लेकिन ये अकरम (Wasim Akram) ही थे जिन्होंने आर्थर के खिलाफ मजबूती से अपने तर्क रखे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..