क्‍या MS Dhoni टी20 वर्ल्‍डकप की भारतीय टीम में होंगे, कोच Ravi Shastri ने द‍िया यह जवाब...

Updated: 26 November 2019 15:53 IST

Ravi Shastri: ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को लेकर कई तरह की चर्चाएं होती आई हैं. शास्त्री पंत से क्या कहते हैं? इस पर कोच शास्‍त्री ने कहा, "कुछ खास नहीं. सिर्फ इतना कि तुम युवा हो और कोई भी आपसे एक दिन में सब कुछ सीखने की उम्मीद नहीं करता. आप गलतियां करोगे, लेकिन जब तक आप बैठकर इस बारे में सोचते रहोगे कि इन गलतियों को कैसे सुधारा जा सकता है तो ये खेल यही आपको सिखाता है.

Team India Coach Ravi Shastri Says, Don
Ravi Shastri ने मीड‍िया से एमएस धोनी के भव‍िष्‍य लेकर कोई अटकलें न लगाने का आग्रह क‍िया है

कोलकाता:

भारतीय टीम (Team India)आईसीसी वर्ल्‍डकप-2019 जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी लेकिन 15 मिनट में कहानी बदल गई और भारत को न्यूजीलैंड के हाथों सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा. वहां से चीजें और भी बदतर हो सकती थीं लेकिन कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri)के मार्गदर्शन में टीम ने अपनी राह नहीं छोड़ी. समय पर खिलाड़ियों को डांटने के अलावा शास्त्री उनको प्रेरित भी करते हैं और यही एक कारण है कि भारत की मौजूदा टीम की तुलना 1970-1980 की महान वेस्टइंडीज टीम से की जा रही है. भारत ने हाल ही में बांग्लादेश को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी. इस सीरीज का आखिरी टेस्‍ट मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में डे-नाइट (India vs Bangladesh, Day-Naght Test)था. मैच के बाद शास्त्री ने टीम इंड‍िया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) और भारतीय टीम के व‍िभ‍िन्‍न पहलुओं को लेकर खुलकर बातचीत की.

Test Rankings: टॉप-10 में मयंक अग्रवाल, द‍िलचस्‍प हुई व‍िराट और स्‍म‍िथ के बीच की 'जंग'

शास्त्री ने कहा कि वर्ल्‍डकप (World cup 2019)की हार के बाद इस टीम ने दमदार वापसी की है जो इस टीम के बारे में काफी कुछ कहती है. कोच ने कहा, "मेरे लिए इस टीम ने जिस तरह से जुझारूपन दिखाया है वो बेहतरीन है. मैनचेस्टर में उन 15 मिनट के बाद से टीम ने दमदार वापसी की है. उसे पचा पाना आसान नहीं था. बीते तीन महीनों में टीम ने जो जुझारूपन दिखाया है वो अविश्वसनीय है. इसलिए मैं कहता हूं कि अगर आप पांच-छह साल पीछे देखते हैं तो यह एक ऐसी टीम है जो सभी प्रारूप में निरंतर रही है." अतीत को बदला नहीं जा सकता, लेकिन आगे की मंजिल पर अगले साल होने वाला टी-20 वर्ल्‍डकप है और अगर उसमें जीत मिलती है तो यह विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम अजेय के तमगे को और मजबूत करेगी, लेकिन उससे पहले सवाल यह है कि क्या टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni)ऑस्ट्रेलिया की उड़ान भरेंगे? कोच ने कहा कि सभी को इसके लिए आईपीएल का इंतजार करना चाहिए.

युजवेंद्र चहल ने रोह‍ित शर्मा को लेकर की 'चुहल', बोले-कीप इट अप यंगस्‍टर..

कोच के मुताबिक, "यह निर्भर करता है कि वह कब खेलना शुरू करते हैं और आईपीएल में कैसा खेलते हैं. वहीं दूसरे खिलाड़ी विकेटकीपिंग में क्या कर रहे हैं और धोनी के मुकाबले उनकी फॉर्म क्या है. आईपीएल बड़ा टूर्नामेंट होगा क्योंकि आपके लगभग 15 खिलाड़ी तय हो चुके होंगे." उन्होंने कहा, "मैं कह सकता हूं कि आईपीएल के बाद आपकी टीम लगभग तय हो जाएगी. साथ ही मैं यह कहना चाहता हूं कि कौन कहां है इस बारे में कयास लगाने के बजाए आईपीएल तक का इंतजार करें. इसके बाद ही आप फैसला करने की स्थिति में होंगे कि देश में सर्वश्रेष्ठ 17 कौन हैं." भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेला. यह इसलिए मुमकिन हो सका क्योंकि पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) बीसीसीआई के अध्यक्ष हैं. शास्त्री और गांगुली को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए मैच के बाद एक-दूसरे से हाथ मिलाते हुए देखा गया. शास्त्री ने कहा कि वह बोर्ड के इस नाजुक मोड़ पर पूर्व खिलाड़ी को बीसीसीआई का मुखिया देखकर बेहद खुश हैं.

BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने इंस्‍टाग्राम पर फोटो शेयर क‍िया तो बेटी सना ने यूं ली चुटकी...

पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी ने कहा, "मुझे लगता है कि यह शानदार है. मैं उन चुनिंदा लोगों में से हूं जिन्होंने अध्यक्ष बनने के बाद उन्हें सबसे पहले मुबारकबाद दी थी. मैं सबसे ज्यादा इस बात से खुश हूं कि बीसीसीआई अपनी उस स्थिति में वापस आ गई है जहां उसे होना चाहिए था. चाहे वो मैदान से बाहर हो या अंदर. मैं इस बात से और खुश हूं कि एक क्रिकेटर भारतीय क्रिकेट की देखरेख में है." उन्होंने कहा, "सौरव शानदार खिलाड़ी और कप्तान रहे हैं. वह एक प्रशासक भी रहे हैं. उनका अध्यक्ष बनना अहम बात है."

टीम के युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत (Rishabh Pant)को लेकर कई तरह की चर्चाएं होती आई हैं. पंत का लापरवाह रवैया इसका केंद्र रहा है. शास्त्री पंत से क्या कहते हैं? इस पर कोच शास्‍त्री (Ravi Shastri)ने कहा, "कुछ खास नहीं. सिर्फ इतना कि तुम युवा हो और कोई भी आपसे एक दिन में सब कुछ सीखने की उम्मीद नहीं करता. आप गलतियां करोगे, लेकिन जब तक आप बैठकर इस बारे में सोचते रहोगे कि इन गलतियों को कैसे सुधारा जा सकता है तो ये खेल यही आपको सिखाता है. आप एक दिन में सुपर स्टार नहीं बनते हो. आपके जीवन में उतार-चढ़ाव आते हैं. यही जिंदगी है, लेकिन अगर आप मेहनत करोगे तो बेहतर होगे."

भारत ने बेशक अपने पहले दिन-रात टेस्ट मैच पर अच्छा किया हो लेकिन कोच को लगता है कि गुलाबी गेंद को और परखने की जरूरत है. कोच ने कहा, "सौरव और बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) को इस आयोजन के लिए बधाई क्योंकि उन्होंने इसे शानदार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. दर्शकों ने भी शानदार प्रतिक्रिया दी. लेकिन अगर आप क्रिकेट की बात करोगे, तो इसके अपने सकारात्मक और नकारात्मक पहलू हैं. गुलाबी गेंद कैसे अपने शाइन को बनाए रखती है, इसका टेक्सचर भविष्य में परखा जाएगा. मैच ने आपको दोनों पहलू दिए हैं." उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि गेंद पर काम करने में समय लगेगा. इसे बनाने वाले इसे सही तरह से तैयार करने में समय लेंगे ताकि लोग इसे रात में अच्छे से देख सकें और जब ओस होगी तो इस पर क्या असर होगा. शाम के समय गेंद ज्यादा मूव होती है और आखिरी सत्र में यह बल्ले पर आती है और अपना रंग छोड़ने लगती है. इसे कैसे बदला जा सकता है और कैसे गुलाबी गेंद लाल गेंद की तरह सब कुछ संभालती है."

वीडियो: दोनों हाथों से बॉलिंग कर हैरान कर रहा यह खिलाड़ी



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Comments
संबंधित खबरें
क्र‍िकेट में वापसी के सवाल पर MS Dhoni बोले,
क्र‍िकेट में वापसी के सवाल पर MS Dhoni बोले, 'जनवरी तक मत पूछो'
क्‍या MS Dhoni टी20 वर्ल्‍डकप की भारतीय टीम में होंगे, कोच Ravi Shastri ने द‍िया यह जवाब...
क्‍या MS Dhoni टी20 वर्ल्‍डकप की भारतीय टीम में होंगे, कोच Ravi Shastri ने द‍िया यह जवाब...
गौतम गंभीर का बड़ा खुलासा, एमएस धोनी के कारण 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में शतक नहीं बना सके
गौतम गंभीर का बड़ा खुलासा, एमएस धोनी के कारण 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में शतक नहीं बना सके
IND vs BAN 1st Test: ये शानदार रिकॉर्ड बने जीत में,  Virat Kohli ने  MS Dhoni को पीछे छोड़ा
IND vs BAN 1st Test: ये शानदार रिकॉर्ड बने जीत में, Virat Kohli ने MS Dhoni को पीछे छोड़ा
MS Dhoni ने की नेट्स में वापसी, जेएससीए स्टेडियम में किया अभ्यास
MS Dhoni ने की नेट्स में वापसी, जेएससीए स्टेडियम में किया अभ्यास
Advertisement