स्टीव वॉ ने दुनिया भर के सितारा खिलाड़ियों को दिया 'बड़ा संदेश'

स्टीव वॉ ने दुनिया भर के सितारा खिलाड़ियों को दिया 'बड़ा संदेश'

स्टीव वॉ की फाइल फोटो

खास बातें

  • क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की खेल सुधार रिपोर्ट तैयार
  • क्या बीसीसीई देगा रिपोर्ट पर ध्यान?
  • क्या भारतीय सितार खिलाड़ी सुनेंगे वॉ की आवाज?
मेलबर्न:

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ का मानना है कि घरेलू क्रिकेट बड़े खिलाड़ियों के लिए अपने आप को मानसिक तौर पर मजबूत करने के लिए सही माहौल मुहैया कराता है. वॉ का कहना है कि देश के बड़े खिलाड़ियों का घरेलू क्रिकेट खेलने से दूर रहना उनकी समझ में नहीं आता. वॉ ने कहा कि वह अपने करियर में अपने आप को परखने के लिए हमेशा क्लब क्रिकेट खेलने के लिए तैयार रहते थे. बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) द्वारा गठित की गई समिति ने सुधार के लिए जो संस्कृति समीक्षा रिपोर्ट बनाई है, उनमें शामिल 42 सिफारिशों में से एक सिफारिश यह भी है कि शीर्ष स्तर के खिलाड़ियों को ग्रेड लेवल क्रिकेट में वापस लौटना चाहिए. वॉ ने भी इसी बात पर जोर दिया है

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने वॉ के हवाले से लिखा है कि कई मायनों में मैंने अपने आप को ग्रेड क्रिकेट खेल कर मानसिक तौर पर मजबूत किया था. आपसे उम्मीद की जाती है कि जब आप ग्रेड क्रिकेट खेलेंगे तब आप शतक बनाएंगे. आपसे उम्मीद की जाती है कि वहां आप सफल रहेंगे. वहां भीड़ नहीं होती, आपको कोई देख नहीं रहा होता, वहां टीवी नहीं होती, लेकिन आपके ऊपर फिर भी अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होता है. 

यह भी पढ़े: ICC ODI RANKING: 'कुछ ऐसे' जसप्रीत बुमराह ने शान पोलाक को पीछे छोड़ा, युजवेंद्र चहल को फायदा


ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को 1999 ने विश्व कप दिलाने वाले कप्तान ने कहा कि मेरे लिए यह अपने आप को मानसिक तौर पर मजबूत करने का अभ्यास रहा क्योंकि मुझे लगता था कि अगर मैं वहां कर सकता हूं तो मेरे लिए दबाव में अच्छा प्रदर्शन करना आसान होगा.

VIDEO: जानिए कि अगले साल खेले जाने वाले विश्व कप को लेकर अजय रात्रा के विचार क्या हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वॉ ने हालांकि इस बात को माना कि मौजूदा समय में ग्रेड क्रिकेट के लिए समय निकालना मुद्दा हो सकता है, लेकिन उन्होंने कहा कि इसके लिए कार्यक्रम तय करना आसान है. जब मैं खेल रहा था, मैं भी उतने दिन बाहर रहता था जितने दिन आज के शीर्ष स्तर के खिलाड़ी रहते हैं. वास्तव में स्टीव वॉ ने बात अपने खिलाड़ियों के लिए कही, लेकिन इसमें बहुत हद तक संदेश भारतीय ही नहीं बल्कि सभी देशों के खिलाड़ियों के लिए भी है. भारत के बड़े खिलाड़ी भी घरेलू क्रिकेट खेलने से बचते रहे हैं.