ICC ODI RANKING: 'कुछ ऐसे' जसप्रीत बुमराह ने शान पोलाक को पीछे छोड़ा, युजवेंद्र चहल को फायदा

ICC ODI RANKING: 'कुछ ऐसे' जसप्रीत बुमराह ने शान  पोलाक को पीछे छोड़ा, युजवेंद्र चहल को फायदा

बुमराह ने वनडे सीरीज में टीम मैनेजमेंट के भरोसे को और ज्यादा मजबूत किया

खास बातें

  • वनडे सीरीज में बुमराह के 3 मैचों में 6 विकेट
  • बुमराह का इकॉनमी रेट रहा 2.95
  • शीर्ष दस में पहुंचे युजवेंद्र चहल
नई दिल्ली:

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाई, जबकि शिखर धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में लचर प्रदर्शन के कारण बल्लेबाजों की सूची में चार पायदान खिसक गए हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली सीरीज में कुल 453 रन बनाकर वनडे में 10,000 रन पूरे किए. इससे उन्होंने शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज के तौर पर अपना स्थान भी मजबूत किया. उन्होंने 15 अंक जुटाए, जिससे उनके 899 अंक हो गए और वह दूसरी रैंकिंग पर काबिज साथी रोहित शर्मा से 28 अंक आगे पहुंच गए. 

रोहित शर्मा ने सीरीज में कुल 389 रन से 29 रैंकिंग अंक हासिल किए. रोहित के 871 रेटिंग अंक हैं, जो अब तक के उनके सर्वश्रेष्ठ अंक हैं. धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं बना सके, जिससे वह चार पायदान खिसककर नौंवे स्थान पर पहुंच गए. वहीं, गेंदबाजों की तालिका में चहल, अकिला धनंजय और रविंद्र जडेजा ने बड़ा प्रभाव डाला जबकि नंबर एक रैंकिंग पर काबिज जसप्रीत बुमराह ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 841 रेटिंग अंक हासिल किए, जो शॉन पोलाक के 2008 में 894 अंक के बाद वनडे गेंदबाजी में सबसे ज्यादा हैं.

बुमराह तीसरी रैंकिंग पर काबिज कुलदीप यादव से 118 अंक की बढ़त बनाए हुए हैं. यादव के भी करियर के सर्वश्रेष्ठ 723 रेटिंग अंक हैं. चहल ने अपने करियर में पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाई. वह तीन पायदान की उछाल से आठवें स्थान पर पहुंच गए. श्रीलंका के धनंजय ने नौ विकेट की बदौलत आठ पायदान की छलांग से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 13वीं रैंकिंग हासिल की. जडेजा ने सात विकेट चटकाकर 16 पायदान की उछाल लगाई, जिससे वह 25वें स्थान पर पहुंच गए. 


यह भी पढ़ें: IND vs WI 5th ODI: विराट कोहली ने 'तूफानी रिकॉर्डों' के साथ किया साल का द एंड​

विंडीज की बात करें, तो उसके लिए शाई होप और शिमरोन हेटमायर ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में काफी सुधार किया है. होप 22 पायदान की छलांग से 25वें स्थान पर पहुंच गए, जिससे उन्होंने वेस्टइंडीज के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने वाले बल्लेबाज का दर्जा भी हासिल किया. हेटमायर ने 2016 में आईसीसी अंडर 19 क्रिकेटविश्व कप खिताबी जीत में वेस्टइंडीज की कप्तानी संभाली थी. वह 259 रन से सर्वाधिक रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे जिससे वह 31 पायदान की छलांग से 26वें स्थान पर पहुंच गए.

VIDEO: इंग्लैंड दौरे में विराट को लेकर जो भी अजय रात्रा ने कहा था,वह सही साबित हुआ. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड रैंकिंग में नंबर एक टीम है जबकि भारत दूसरे स्थान पर है. भारतीय टीम इंग्लैंड से पांच अंक से पिछड़ रही है लेकिन तीसरी रैंकिंग पर काबिज न्यूजीलैंड से नौ अंक आगे है.