CAC ने बताई रवि शास्‍त्री को फिर से टीम इंडिया का कोच चुने जाने की वजह...

Updated: 16 August 2019 20:23 IST

Ravi Shastri: रवि शास्त्री 2021 में होने वाले टी-20 वर्ल्‍डकप तक टीम इंडिया के मुख्य कोच बने रहेंगे. शास्त्री इस समय टीम के साथ विंडीज दौरे पर हैं. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) के समक्ष इंटरव्यू दिया.

Ravi Shastri More in Tune With Team than Other Applicants: CAC
रवि शास्त्री 2021 में होने वाले टी-20 वर्ल्‍डकप तक टीम के मुख्य कोच बने रहेंगे

मुंबई:

खिलाड़ियों के साथ अच्‍छा तालमेल और मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम के प्रति समझ ने ही रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को दोबारा से टीम इंडिया (Indian Cricket Team) का कोच बनने में बड़ी भूमिका अदा की है. शास्त्री 2021 में होने वाले टी-20 वर्ल्‍डकप तक टीम के मुख्य कोच बने रहेंगे. रवि शास्त्री इस समय टीम के साथ विंडीज दौरे पर हैं. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) के समक्ष इंटरव्यू दिया. शास्त्री ने इस रेस में आस्ट्रेलिया के टॉम मूडी और न्यूजीलैंड के माइक हेसन को पीछे छोड़ा है.

रवि शास्‍त्री के फिर कोच चुने जाने पर फैंस ने इस अंदाज में दिया रिएक्‍शन, बने रोचक Memes

कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC)ने शास्त्री को भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच पद पर बरकरार रखा है. सीएसी ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन कर यह जानकारी दी. सीएसी के चेयरमैन कपिल देव ने कहा, "हमें पूरा दिन लगा. हमारे बीच लगभग तीन घंटे का अंतर था क्योंकि वेस्टइंडीज से इंटरव्यू लेने के लिए हम दो लोगों का इंतजार कर रहे थे." उन्होंने कहा, "एक ऑस्ट्रेलिया के (टॉम मूडी) थे, इसीलिए हमें इतने समय की जरूरत थी. प्रणाली बहुत सरल थी.हमारे पास खुद का आकलन था. मैंने उनसे या उनके (सीएसी सह-सदस्यों) से यह नहीं पूछा कि प्रत्येक उम्मीदवार को हम क्या अंक दे रहे थे."

पाकिस्‍तानी टीम के बैटिंग कोच रहे ग्रांट फ्लावर ने इस मामले में देश को बताया सबसे खराब..

कपिल ने कहा, "हमने सभी खातों और संख्याओं को भरने के बाद सर्वसम्मति से निर्णय लिया इसलिए हमें थोड़ा समय लगा. नंबर तीन पर टॉम मूडी, नंबर दो पर न्यूजीलैंड के माइक हेसन हैं और फिर नंबर एक पर रवि शास्त्री (Ravi Shastri) है, जिसकी आप सब को उम्मीद थी." यह पूछे जाने पर कि किस वजह से शास्त्री को दोबारा कोच चुना गया, कपिल ने कहा, "मुझे लगा कि उनके पास बातचीत करने का अधिक कौशल है. उन्हें शायद ऐसा महसूस नहीं हुआ होगा. हमने चर्चा नहीं की. हमें मार्कशीट दी गई थी और हमने उनके नंबर को देखने तथा उनका प्रजेंटेशन सुनने के बाद उन्हें नंबर दिए."

जब शॉट खेलते समय ट्रेंट बोल्‍ट के हेलमेट में फंसी बॉल, देखें फिर क्‍या हुआ, VIDEO

उन्होंने कहा, "उन्होंने हमें प्वाइंट सिस्टम दिया था. हमें 100 में से नंबर देना था और देखना था कि कौन सा कोच कितने अंक का हकदार है. चार-पांच मापदंड थे और सभी को अंक दिए गए. हमने इस बात की भी चर्चा नहीं की कि कौन कितने अंक दे रहा है. फिर हमने आकलन किया और पाया कि यह एक बहुत ही करीबी दौड़ थी जो मैं आपको बता सकता हूं. कम ही नंबर का फर्क था और हम भी इससे चौंकन्ने थे." सीएसी के एक और सदस्य अंशुमन गायकवाड़ ने शास्त्री (Ravi Shastri) को चुनने की वजह बताते हुए कहा, "वह पहले से ही टीम के बारे में जानते हैं. वह टीम के खिलाड़ियों को बेहतर तरीके से जानते हैं. वह जानते हैं कि टीम में क्या समस्याएं हैं और उन्हें दूर कैसे करना है. वह टीम के सिस्टम को भी जानते हैं. वहीं अगर दूसरा होता तो उसे दोबारा से शुरू करना पड़ता. इसलिए हमें लगा कि उन्हें बरकरार रखना ही सही होगा." कपिल ने हालांकि इस बात से साफ मना कर दिया कि इस मसले पर कप्तान विराट कोहली से राय ली गई है.उन्होंने कहा, "कोहली से हमने राय नहीं ली. अगर हम उनकी राय लेते तो हम पूरी टीम की भी राय लेते."

वीडियो: विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मतभेद से किया इनकार



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Comments
संबंधित खबरें
IND vs SA 3RD Test: कोच Ravi Shastri ने MS Dhoni के साथ किया फोटो पोस्ट तो फैन ने किया यह आग्रह...
IND vs SA 3RD Test: कोच Ravi Shastri ने MS Dhoni के साथ किया फोटो पोस्ट तो फैन ने किया यह आग्रह...
IND vs SA Test Series: कोच रवि शास्त्री बोले,
IND vs SA Test Series: कोच रवि शास्त्री बोले, 'टीम इंडिया की सोच है भाड़ में जाए पिच, हमें 20 विकेट लेने हैं'
इस वजह से Sourav Ganguly नहीं हैं  रवि शास्त्री की पुनर्नियुक्ति के पक्ष में
इस वजह से Sourav Ganguly नहीं हैं रवि शास्त्री की पुनर्नियुक्ति के पक्ष में
Ravi Shastri के बारे में पूछे गए सवाल पर Sourav Ganguly ने दिया यह
Ravi Shastri के बारे में पूछे गए सवाल पर Sourav Ganguly ने दिया यह 'सपाट' जवाब...
इसलिए Ravi Shastri ने Rohit Sharma को इलेवन का हिस्सा बनाने के लिए Virat Kohli पर बनाया दबाव
इसलिए Ravi Shastri ने Rohit Sharma को इलेवन का हिस्सा बनाने के लिए Virat Kohli पर बनाया दबाव
Advertisement