World Cup 2019 : BCCI अधिकारी ने कहा, यदि सरकार कहेगी तो पाकिस्‍तान के खिलाफ मैच नहीं खेलेंगे

Updated: 20 February 2019 18:08 IST

बीसीसीआई के इस अधिकारी ने कहा कि वर्ल्‍डकप को लेकर स्थिति इस टूर्नामेंट के और नजदीक आने के बाद ही स्‍पष्‍ट हो पाएगी. आईसीसी का इससे (भारत-पाकिस्‍तान मैच से) कोई लेना-देना नहीं है. यदि टूर्नामेंट के समय सरकार को ऐसा लगता है कि हमें पाकिस्‍तान के खिलाफ मैच नहीं खेलना चाहिए तो स्‍वाभाविक रूप से हम नहीं खेलेंगे.

पुलवामा आतंकवादी हमले (Pulwama attack) के बाद आईसीसी वर्ल्‍डकप-2019 (World Cup 2019) में भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan)के बहुप्रतीक्षित मुकाबले को लेकर अटकलों का दौर जारी है. भारतीय क्रिकेट जगत में मांग उठ रही है कि पाकिस्‍तान जिस तरह से आतंकवाद को संरक्षण देकर भारत में हमले करा रहा है, उसे ध्‍यान में रखते हुए भारतीय टीम को 16 जून को होने वाले इस मुकाबले का बहिष्‍कार करना चाहिए. इस बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC)ने कहा है कि उन्हें नहीं लगता कि 30 मई से शुरू हो रहे वर्ल्‍डकप के कार्यक्रम में बदलाव होगा.इस बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को कहा कि यदि सरकार की ओर से कहा जाएगा तो हम वर्ल्‍डकप 2019 के अंतर्गत होने वाले भारत-पाकिस्‍तान के मैच का बहिष्‍कार करेंगे.

बीसीसीआई के इस अधिकारी ने ANI से बातचीत में कहा कि वर्ल्‍डकप को लेकर स्थिति इस टूर्नामेंट के और नजदीक आने के बाद ही स्‍पष्‍ट हो पाएगी. आईसीसी का इससे (भारत-पाकिस्‍तान मैच से) कोई लेना-देना नहीं है. यदि टूर्नामेंट के समय सरकार को ऐसा लगता है कि हमें पाकिस्‍तान के खिलाफ मैच नहीं खेलना चाहिए तो स्‍वाभाविक रूप से हम नहीं खेलेंगे. ऐसी स्थिति में परिणाम पाकिस्‍तान के पक्ष में जाएगा और उसे अंक मिलेंगे. यदि दोनों टीमों के फाइनल में पहुंचने की स्थिति में हमने मैच नहीं खेला तो पाकिस्‍तान को विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

World Cup 2019: ग्रीम स्‍वान की इंग्‍लैंड को चेतावनी, 'टीम इंडिया से बचकर रहना होगा'

गौरतलब है कि आतंकी हमले के मद्देनजर भारत के पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह ने कहा था कि भारत को 16 जून को मैनचेस्टर में पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलना चाहिए. आईसीसी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डेव रिचर्डसन (Dave Richardson)ने कहा,‘इस भयावह घटना से प्रभावित लोगों के साथ हमारी सहानुभूति है और हम अपने सदस्यों के साथ हालात पर नजर रखेंगे' उन्होंने कहा,‘ऐसे कोई संकेत नहीं है कि आईसीसी वर्ल्‍डकप का कोई मैच निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नहीं होगा.' उन्होंने कहा,‘खेल खासकर क्रिकेट में लोगों को करीब लाने और समुदायों को जोड़ने की कमाल की क्षमता है और हम इसी आधार पर अपने सदस्यों के साथ काम करेंगे.' वहीं बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने कहा,‘हरभजन ने अपना पक्ष रखा लेकिन यह नहीं कहा कि अगर हमें उनके खिलाफ सेमीफाइनल या फाइनल खेलना पड़े तो क्या हम नहीं खेलेंगे. हम काल्पनिक हालात पर बात कर रहे हैं.'उन्होंने कहा,‘भारत ने 1999 वर्ल्‍डकप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेला था जब कारगिल युद्ध चरम पर था.'

हरभजन सिंह ने कहा, पाकिस्तान से वर्ल्ड कप में न खेलने पर भारत को कोई नुकसान नहीं

हरभजन ने कहा था कि भारत अगर 16 जून को मैनचेस्टर में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच गंवा भी देता है तो भी इतना मजबूत है कि वर्ल्‍डकप जीत सकता है. उन्होंने कहा था,‘यह कठिन समय है. हमला हुआ है , यह अविश्वसनीय है और बहुत गलत है. सरकार जरूर कड़ी कार्रवाई करेगी. जहां तक क्रिकेट का सवाल है तो मुझे नहीं लगता कि हमें उनके साथ कोई भी संबंध रखना चाहिये वरना ऐसा चलता रहेगा.' उन्होंने कहा ,‘हमें देश के साथ खड़े होना चाहिए, क्रिकेट या हॉकी या किसी भी खेल में हमें उनके साथ नहीं खेलना चाहिए.' (इनपुट: एजेंसी)

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

 

Comments
हाईलाइट्स
  • कहा, ऐसी स्थिति में पाकिस्‍तान को जीता मानकर अंक दिए जाएंगे
  • वर्ल्‍डकप में 16 जून को होना है भारत-पाकिस्‍तान मुकाबला
  • पुलवामा हमले के बाद भारत में उठ रही मैच के बहिष्‍कार की मांग
संबंधित खबरें
विवादित बाउंड्री काउंट नियम बदले जाने के बाद कीवी क्रिकेटर Jimmy Neesham ने ICC पर यूं कसा तंज
विवादित बाउंड्री काउंट नियम बदले जाने के बाद कीवी क्रिकेटर Jimmy Neesham ने ICC पर यूं कसा तंज
मार्टिन गप्टिल ने वर्ल्डकप 2019 के फाइनल को बताया अपना सर्वश्रेष्ठ और सबसे खराब दिन, बताई यह वजह..
मार्टिन गप्टिल ने वर्ल्डकप 2019 के फाइनल को बताया अपना सर्वश्रेष्ठ और सबसे खराब दिन, बताई यह वजह..
वर्ल्‍डकप-2019 के फाइनल के दौरान
वर्ल्‍डकप-2019 के फाइनल के दौरान 'बहुचर्चित ओवरथ्रो' को लेकर शेन वॉर्न ने कही यह बात...
वर्ल्‍डकप फाइनल-2019  के बहुचर्चित ओवरथ्रो मामले की समीक्षा करेगा MCC
वर्ल्‍डकप फाइनल-2019 के बहुचर्चित ओवरथ्रो मामले की समीक्षा करेगा MCC
वर्ल्‍डकप में पाकिस्‍तान टीम के खराब प्रदर्शन की कोच मिकी ऑर्थर पर गिरी गाज..
वर्ल्‍डकप में पाकिस्‍तान टीम के खराब प्रदर्शन की कोच मिकी ऑर्थर पर गिरी गाज..
Advertisement