Pulwama Attack: वर्ल्‍डकप 2019 में भारत-पाकिस्‍तान मैच को लेकर असमंजस

Updated: 19 February 2019 11:21 IST

आतंकवाद के मसले पर भारत ने पाकिस्‍तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट रिश्‍ते खत्‍म कर रखे हैं लेकिन आईसीसी के टूर्नामेंट्स में दोनों देशों के बीच मुकाबले अभी तक होते आए हैं. पुलवामा हमले के बाद क्रिकेटप्रेमियों ने मांग की है कि भारत को वर्ल्‍डकप में पाकिस्‍तान के खिलाफ होने वाले मैच का बहिष्‍कार करना चाहिए.

World Cup 2019: India urged to boycott Pakistan in World Cup after Pulwama attack
वर्ल्‍डकप-2019 में भारत का पाकिस्‍तान से मुकाबला 16 जून को होना है (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

वर्ल्‍डकप-2019 (World  Cup 2019) के अंतर्गत भारत और पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) के बीच 16 जून को होने वाले 'महामुकाबले' को लेकर पुलवामा आतंकी हमले के बाद असमंजस की स्थिति बन गई है. पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हमले को लेकर भारत में जबर्दस्‍त गुस्‍सा है. पाकिस्‍तान की शह पर इस आतंकी हमले को अंजाम दिया गया है. पाकिस्‍तान की ओर से आतंकवाद को दिए जा रहे संरक्षण को लेकर भारतीय खेल जगत में भी तीखी प्रतिक्रिया हुई है. आतंकवाद के मसले पर भारत ने पाकिस्‍तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट रिश्‍ते खत्‍म कर रखे हैं लेकिन आईसीसी के टूर्नामेंट्स में दोनों देशों के बीच मुकाबले अभी तक होते आए हैं. पुलवामा हमले के बाद क्रिकेटप्रेमियों ने मांग की है कि भारत को वर्ल्‍डकप में पाकिस्‍तान के खिलाफ होने वाले मैच का बहिष्‍कार करना चाहिए. देश के सबसे पुराने क्‍लब में से एक, क्रिकेट क्‍लब ऑफ इंडिया (CCI)ने भी इस बारे में आवाज बुलंद की है. CCI का कहना है कि पाकिस्‍तान लगातार भारत में आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है, ऐसे में भारतीय टीम को वर्ल्‍डकप में 16 जून को उसके खिलाफ मैच का बहिष्‍कार करना चाहिए.

हरभजन सिंह ने कहा, पाकिस्तान से वर्ल्ड कप में न खेलने पर भारत को कोई नुकसान नहीं

क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) के सचिव सुरेश बाफना ने कहा है कि भारत को इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्‍डकप में पाकिस्तान के साथ मैच नहीं खेलना चाहिए.अनुभवी आफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)ने भी कहा है कि इंग्लैंड में होने वाले  वर्ल्ड कप (World  Cup 2019) में भारत को पाकिस्तान के साथ नहीं खेलना चाहिए. हरभजन ने यह बात पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर कही है. वर्ल्ड कप कार्यक्रम के तहत भारत को 16 जून को पाकिस्तान से मैच खेलना है.

हरभजन ने कहा कि भारत अगर पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मैच को (न खेलने की स्थिति में) गंवा भी देता है तो भी वह इतना  मजबूत है कि वर्ल्ड कप जीत सकता है. उन्होंने निजी चैनल से बातचीत में स्पष्ट रूप से कहा कि भारत को वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से नहीं खेलना चाहिए. हरभजन ने कहा कि यह कठिन समय है. हमला हुआ है , यह अविश्वसनीय है और बहुत गलत है. कई क्रिकेटप्रेमियों ने आतंकवाद को संरक्षण देने वाले पाकिस्‍तान के खिलाफ ट्वीट किए हैं. एक क्रिकेटप्रेमी ईशान दत्ता ने कहा, 'हमें पाकिस्‍तान का आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍डकप में बहिष्‍कार करना चाहिए. यह देश आतंकवाद को संरक्षण दे रहा है, आइए आतंकवाद के खिलाफ मिलकर खड़े हों. '

इमरान खान की तस्वीर हटाने पर पीसीबी ने जाहिर की निराशा, मुद्दे को उठाने का फैसला

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के चेयरमैन राजीव शुक्‍ला ( Rajeev Shukla) ने दोहराया है कि पाकिस्‍तान जब तक आतंकवाद को समर्थन देना जारी रखता है, भारत और पाकिस्‍तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंधों की कोई संभावना नहीं है. उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद के जारी रहते पाकिस्‍तान के साथ क्रिकेट संबंधों का सवाल ही नहीं उठता. हालांकि शुक्‍ला ने माना कि खेल और राजनीति को आपस में मिलाया नहीं जाना चाहिए लेकिन साथ ही यह कहने से नहीं चूके कि यदि कोई आतंकवाद को संरक्षण दे रहा था तो फिर खेल कैसे हो सकता है.यह पूछने पर कि क्‍या आईसीसी वर्ल्‍डकप-2019 में पाकिस्‍तान के खिलाफ (India vs Pakistan) मैच का भारत बहिष्‍कार करेगा, शुक्‍ला ने कहा, इस बारे में अभी कुछ भी कहना जल्‍दबाजी होगा. वर्ल्‍डकप अभी दूर हैं, देखते हैं आगे क्‍या होता है.'

Pulwama Attack: अब मोहम्मद शमी ने शहीदों की विधवाओं के लिए किया इस मदद का ऐलान

गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Attack) के बाद भारत की प्रोडक्शन कंपनी आईएमजी रिलायंस (IMG-Reliance)पाकिस्तान सुपर लीग (PSL)के बाकी मैचों के प्रसारण से पीछे हट गई है. पुलवामा हमले के विरोध में आईएमजी रिलायंस ने पीएसएल के आधिकारिक प्रोडक्शन साझेदार के रूप में हटने की घोषणा की है. इस घटना के बाद मुंबई के क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया ने इमरान की तस्वीर को ढंक दिया था जबकि पंजाब क्रिकेट संघ ने मोहाली स्टेडियम के अंदर विभिन्न स्थानों पर लगी पाकिस्तानी क्रिकेटरों की तस्वीरों को हटा दिया. (इनपुट: एजेंसी)

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर बॉलर हैं कुलदीप और चहल

 

Comments
हाईलाइट्स
  • वर्ल्‍डकप में 16 जून को होना है भारत-पाकिस्‍तान मैच
  • भारतीय क्रिकेट जगत से उठी मैच के बहिष्‍कार की मांग
  • आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्‍तान के खिलाफ है जबर्दस्‍त गुस्‍सा
संबंधित खबरें
मार्टिन गप्टिल ने वर्ल्डकप 2019 के फाइनल को बताया अपना सर्वश्रेष्ठ और सबसे खराब दिन, बताई यह वजह..
मार्टिन गप्टिल ने वर्ल्डकप 2019 के फाइनल को बताया अपना सर्वश्रेष्ठ और सबसे खराब दिन, बताई यह वजह..
वर्ल्‍डकप-2019 के फाइनल के दौरान
वर्ल्‍डकप-2019 के फाइनल के दौरान 'बहुचर्चित ओवरथ्रो' को लेकर शेन वॉर्न ने कही यह बात...
वर्ल्‍डकप फाइनल-2019  के बहुचर्चित ओवरथ्रो मामले की समीक्षा करेगा MCC
वर्ल्‍डकप फाइनल-2019 के बहुचर्चित ओवरथ्रो मामले की समीक्षा करेगा MCC
वर्ल्‍डकप में पाकिस्‍तान टीम के खराब प्रदर्शन की कोच मिकी ऑर्थर पर गिरी गाज..
वर्ल्‍डकप में पाकिस्‍तान टीम के खराब प्रदर्शन की कोच मिकी ऑर्थर पर गिरी गाज..
सुनील गावस्कर ने फिर से बोला टीम मैनेजमेंट पर हमला, बोले-इस बात का जवाब देना होगा
सुनील गावस्कर ने फिर से बोला टीम मैनेजमेंट पर हमला, बोले-इस बात का जवाब देना होगा
Advertisement