बचपन के कोच केशव बनर्जी ने बताया, 'यह है एमएस धोनी का भारतीय क्रिकेट को सबसे बड़ा योगदान'

बचपन के कोच केशव बनर्जी ने बताया, 'यह है एमएस धोनी का भारतीय क्रिकेट को सबसे बड़ा योगदान'

MS Dhoni ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मैच में अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन टीम को नहीं दिला सके

खास बातें

  • कहा, माही ने टीम को जीतने का विश्‍वास दिया
  • छोटे शहरों के लड़कों को ऊंचे सपने देखना सिखाया
  • जवाहर विद्या मंदिर में धोनी के कोच थे केशव बनर्जी
नई दिल्‍ली:

MS Dhoni: रांची के जवाहर विद्या मंदिर में फुटबॉल खेलने वाले महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni)को पहली बार क्रिकेट का बल्ला थमाने वाले केशव रंजन बनर्जी (Keshav Ranjan Banerjee) अपने इस शिष्य के खेल से संन्यास को लेकर लग रही अटकलों से दुखी हैं. वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup 2019) के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों भारतीय टीम की हार के बाद से लगातार कयास लगाये जा रहे हैं कि धोनी (MS Dhoni) ने शायद भारत के लिये आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेल लिया है. इन कयासों के बीच धोनी के भविष्य को लेकर केशव रंजन बनर्जी से पांच सवाल किए गए. एक सवाल के जवाब में केशव ने कहा कि धोनी का भारतीय क्रिकेट को सबसे बड़ा योगदान यह रहा कि उसने टीम को जीतने का आत्मविश्वास दिया और छोटे शहरों के लड़कों को ऊंचे-ऊंचे सपने देखने का भरोसा दिया.

मांजरेकर ने चुनी अपनी वर्ल्‍डकप XI, नंबर 3 पर विराट को नहीं इस बल्‍लेबाज को बताया पसंद..

 सवाल : क्या आपको लगता है कि धोनी ने अपना आखिरी मैच खेल लिया है या अभी उनमें क्रिकेट बाकी है ?
जवाब : अगर आप मेरी राय पूछें तो वह जबर्दस्त फिट है और खेल सकता है. अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी लेकिन वह अगला वर्ल्‍डकप तो नहीं खेलेगा. मुझे लगता है कि अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्‍डकप की टीम में उसे रहना चाहिये. वैसे इस बारे में फैसला BCCI को फैसला लेना है, मेरे चाहने से क्या होगा.


सवाल : आप धोनी को भविष्य में किस भूमिका में देखते हैं ?
जवाब : धोनी के पास अपार अनुभव और क्रिकेट की जबर्दस्त समझ है. वह खेल से संन्यास लेने के बाद भी खेल को बहुत कुछ दे सकता है. बीसीसीआई को देखना है कि वह उसकी सेवायें कैसे लेता है. मुझे लगता है कि वह सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल (मानद) है और वह उसे समय देगा. वैसे भी फिटनेस को लेकर वह काफी जागरूक है और सेना का फिटनेस कार्यक्रम उसके लिये बहुत अच्छा है.

जोफ्रा आर्चर के पिता फ्रैंक ने अपने बेटे की तारीफ में कही यह बड़ी बात...

सवाल : क्या धोनी ने आपको संन्यास के बारे में कुछ बताया है ? इस तरह की बातें हो रहीं है कि धोनी को युवा विकेटकीपर के लिए जगह खुद छोड़ देनी चाहिए, इस बारे में आप क्या सोचते है?
जवाब : मेरी वर्ल्‍डकप से दो महीने पहले उससे बात हुई थी. मैं उसको बचपन से जानता हूं और उसके मन में क्या चल रहा है, कोई पता नहीं कर सकता. अगर मेरी राय पूछें तो बीसीसीआई को धोनी को ठीक से ‘मैनेज' करना चाहिए क्योंकि टीम को अभी उसकी जरूरत है और ऋषभ पंत जैसे युवा खिलाड़ियों को वही बेहतर मार्गदर्शन दे सकता है.

सवाल : भारतीय क्रिकेट को धोनी का सबसे बड़ा योगदान क्या रहा ?
जवाब : वह टेस्ट रैंकिंग, टी20 और वनडे में भारत को नंबर वन रैंकिंग तक लाया. दो वर्ल्‍डकप (टी20 2007 और वनडे 2011) जिताया. वह सभी प्रारूप का चैम्पियन है और इससे ज्यादा क्या कोई योगदान देगा. उसने टीम को जीतने का आत्मविश्वास दिया और छोटे शहरों के लड़कों को ऊंचे सपने देखने की कूवत दी. उसका नाम भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा.

न्‍यूजीलैंड के बैटिंग कोच के तौर पर क्रेग मैकमिलन का कार्यकाल खत्‍म, किया यह भावुक ट्वीट..

सवाल: क्या आपको अपनी गुरुदक्षिणा मिल गई ?
जवाब : मुझे भौतिक उपहारों में कभी रुचि नहीं रही  आप बच्चे को पाल पोसकर बड़ा करते हैं तो क्या उससे इसकी एवज में पैसा लेते हैं. हमने कभी ऐसा नहीं सोचा कि वह बड़ा खिलाड़ी बन जायेगा तो कुछ मांगेंगे. लेकिन उसने जो नाम और शोहरत कमाई है, वही मेरी गुरुदक्षिणा है. यह सोचकर तसल्ली मिलती है कि देश को ऐसा होनहार क्रिकेटर देने में हमारी भी कुछ भूमिका रही . जब भी धोनी का जिक्र होगा तो कहीं न कहीं हमारा नाम भी उसके साथ जुड़ा होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: न्‍यूजीलैंड को हराकर इंग्‍लैंड पहली बार बना वर्ल्‍डकप चैंपियन



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)