India vs Bangladesh 2nd Test: ईडन गार्डंस पर डे-नाइट टेस्‍ट में व‍िराट कोहली की नजर इस खास र‍िकॉर्ड पर..

Updated: 22 November 2019 12:05 IST

Virat Kohli: इंदौर में हुए पहले टेस्ट में टीम इंडिया पारी के अंतर से जीती थी लेकिन बल्लेबाजी के लिहाज से विराट के लिए यह मैच निराशाजनक रहा था. विराट से इंदौर के क्रिकेटप्रेमी जोरदार पारी की उम्मीद लगाए थे लेकिन टीम इंडिया के कप्तान केवल दो गेंद ही खेल पाए और बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौटे थे.

India vs Bangladesh: Milestones await Virat Kohli in the 2ND Test against Bangladesh
India vs Bangladesh: Virat Kohli के पास कप्तान के तौर पर 5000 टेस्ट रन पूरे करने का मौका है

India vs Bangladesh 2nd Test: भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट की सीरीज का आखिरी मुकाबला (India vs Bangladesh 2nd Test) अब से कुछ देर बाद कोलकाता में खेला जाएगा. ईडन गार्डंस (Eden Gardens, Kolkata) पर होने वाला यह टेस्ट डे-नाइट होगा. भारत और बांग्लादेश, दोनों ही टीमों के लिए यह पहला मौका होगा जब वे डे-नाइट टेस्ट खेलेंगी. भारत में डे-नाइट टेस्ट आयोजित होने का यह पहला मौका होगा. मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) एक अहम रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. इस टेस्ट में 32 रन बनाते ही वे कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन का आंकड़ा छू लेंगे. कप्तान के रूप में 5000 टेस्ट रन बनाने वाले विराट भारत के पहले क्रिकेटर होंगे. समग्र रूप से अब तक पांच खिलाड़ी, कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में पांच हजार या इससे अधिक रन बना चुके हैं, इसमें दक्षिण अफ्रीका के ग्रेम स्मिथ, ऑस्ट्रेलिया के एलेन बॉर्डर और रिकी पोंटिंग, वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग शामिल हैं.

विराट कोहली ने वर्कआउट का वीडियो पोस्ट किया तो डेविड वॉर्नर ने किया यह कमेंट..

बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में हुए पहले टेस्ट में टीम इंडिया पारी के अंतर से जीती थी लेकिन बल्लेबाजी के लिहाज से विराट के लिए यह मैच निराशाजनक रहा था. विराट से इंदौर के क्रिकेटप्रेमी जोरदार पारी की उम्मीद लगाए थे लेकिन टीम इंडिया के कप्तान केवल दो गेंद ही खेल पाए और बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौटे थे. विराट कोहली को अबू जायद ने एलबीडब्ल्यू किया. क्रिकेटप्रेमियों को उम्मीद होंगी कि ईंडन गार्डंस पर खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में विराट, बतौर कप्तान 5000 रन तक पहुंचने में सफल जाएंगे.

Shoaib Akhtar ने की युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह की तारीफ, कोहली से यूं की तुलना

टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सर्वाधिक रन दक्षिण अफ्रीका के ग्रेम स्मिथ (Graeme Smith) के नाम पर हैं जिन्होंने 109 मैचों की 193 पारियों में में 47.84  के औसत से 8659 रन बनाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के एलेन बॉर्डर  (Allan Border) ने कप्तान के तौर पर  93 मैचों में 50.95 के औसत से 6623 और इसी देश के रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने 77 मैचों में 51.51 के औसत से 6542 रन स्कोर किए हैं. कप्तान के तौर पर क्लाइव लॉयड (Clive Llyod) ने 74 मैचों में 51.30 के औसत से 5233 रन और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (Steve Fleming) ने 80 मैचों में 40.60 के औसत से 5156 रन बनाए हैं. ये सभी खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. कोहली यदि ईडन गार्डंस में 32 रन बनाने में सफल हुए तो कप्तान के रूप में 5000 रन बनाने वाले दुनिया के छठे खिलाड़ी होंगे.

Comments
संबंधित खबरें
भारत दौरे पर एक भी मैच नहीं खेले बांग्‍लादेश के सैफ हसन लेकिन
भारत दौरे पर एक भी मैच नहीं खेले बांग्‍लादेश के सैफ हसन लेकिन 'इस कारण' देना पड़ा जुर्माना..
Yuzvendra Chahal ने Rohit Sharma को लेकर की
Yuzvendra Chahal ने Rohit Sharma को लेकर की 'चुहल', बोले-कीप इट अप यंगस्‍टर..
BCCI अध्‍यक्ष Sourav Ganguly ने इंस्‍टाग्राम पर फोटो शेयर क‍िया तो बेटी सना ने यूं ली चुटकी...
BCCI अध्‍यक्ष Sourav Ganguly ने इंस्‍टाग्राम पर फोटो शेयर क‍िया तो बेटी सना ने यूं ली चुटकी...
इसिलए सौरव गांगुली ने डे-नाइट टेस्ट की तुलना की वर्ल्ड कप फाइनल से, खुलकर की
इसिलए सौरव गांगुली ने डे-नाइट टेस्ट की तुलना की वर्ल्ड कप फाइनल से, खुलकर की 'दिल की बात'
IND vs BAN 2nd Test: विराट कोहली ने दी एलन बॉर्डर को पटखनी, अब ये दिग्गज भी नहीं बचेंगे
IND vs BAN 2nd Test: विराट कोहली ने दी एलन बॉर्डर को पटखनी, अब ये दिग्गज भी नहीं बचेंगे
Advertisement