IND vs WI 2nd ODI: विराट कोहली ने शतकीय पारी के दौरान सौरव गांगुली के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा...

Updated: 12 August 2019 14:22 IST

Virat Kohli: विराट कोहली अब पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ते हुए वनडे में दूसरे सर्वोच्च भारतीय स्कोरर बन गए हैं. विराट के अब 238 मैचों में 11, 406 रन हो गए हैं और वह वनडे में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दूसरे भारतीय सर्वोच्च स्कोरर हैं.

IND vs WI 2nd ODI: Virat Kohli surpasses Sourav Ganguly to become India
Virat Kohli ने रविवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे में अपना आठवां शतक लगाया

पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिदाद):

West Indies vs India, 2nd ODI: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने रविवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ (West Indies vs India) दूसरे वनडे मैच (2nd ODI) में 120 रनों की जबर्दस्‍त पारी खेली. अपनी पारी में उन्‍होंने 125 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और एक छक्‍का लगाया. विराट (Virat Kohli) ने अपनी इस पारी के दौरान कुछ अहम उपलब्धियां भी अपने नाम पर कर लीं.  कोहली इस पारी के दौरान पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को पीछे छोड़ते हुए वनडे में दूसरे सर्वोच्च भारतीय स्कोरर बन गए हैं. विराट के अब 238 मैचों में 11, 406 रन हो गए हैं और वह वनडे में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दूसरे भारतीय सर्वोच्च स्कोरर हैं.120 रन की अपनी इस पारी के साथ ही कोहली वेस्टइंडीज में किसी भी वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. 30 वर्षीय खिलाड़ी ने ब्रायल लारा के रिकॉर्ड को तोड़ा. लारा ने 2003 में श्रीलंका के खिलाफ 116 रनों की दमदार पारी खेली थी. इस सूची में श्रीलंका के महेला जयवर्धने तीसरे नंबर पर आते हैं. उन्होंने 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 115 रन की पारी खेली थी.

गौतम गंभीर ने श्रेयस अय्यर के बारे में कही एकदम पते की बात

सुरेश रैना का खुलासा, सर्जरी के लिए राजी नहीं हो रहे थे, लेकिन...

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने जहां वनडे में 300 पारियों में 11363 रन बनाए थे वहीं विराट ने अपनी 229वीं पारी में ही 11406 रन बना लिए. कोहली (Virat Kohli) से आगे अब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ही हैं, जिन्होंने 463 मैचों की 451 पारियों में 18426 रन बनाए हैं. कोहली अगर इस तरह बल्लेबाजी करना जारी रखते हैं तो वह एक दिन जरूर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. कप्तान कोहली (Virat Kohli) ने दूसरे वनडे में 78 रन बनाते ही गांगुली के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. उन्होंने 125 गेंदों पर 14 चौके और एक छक्के के सहारे 120 रन की शतकीय पारी खेली. इस दौरान उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 8वां और करियर का 42वां शतक पूरा किया. कोहली का वेस्टइंडीज के खिलाफ 2000 रन भी पूरे हो गए हैं और वह ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी बन गए हैं.

रविवार के इस मैच में विराट (Virat Kohli) ने  पाकिस्तान के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद (Javed Miandad) के वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में बनाए गए सबसे ज्यादा रनों के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ा. विराट ने अपनी पारी का 19वां रन बनाते ही मियांदाद को पीछे छोड़कर विंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का गौरव हासिल किया.  कोहली के नाम पर अब 238 मैचों में 11406 रन दर्ज हैं और वह ओवरऑल सूची में आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं. (इनपुट: IANS)

वीडियो: विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मतभेद होने से किया इनकार

Comments
हाईलाइट्स
  • वनडे में दूसरे सर्वोच्च भारतीय स्कोरर बने
  • विराट के 238 मैचों में 11, 406 रन हुए
  • सौरव ने 300 पारियों में 11363 रन बनाए थे
संबंधित खबरें
IND vs SA 3rd T20: विराट कोहली ने बताया, बेंगलुरू में टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनने का कारण..
IND vs SA 3rd T20: विराट कोहली ने बताया, बेंगलुरू में टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनने का कारण..
IND vs SA 3rd T20I: Virat Kohli ने टीम इंडिया की हार का बताया यह कारण..
IND vs SA 3rd T20I: Virat Kohli ने टीम इंडिया की हार का बताया यह कारण..
India vs South Africa 3rd T20I: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 9 विकेट से हराया, कप्तान डि कॉक का नाबाद अर्द्धशतक
India vs South Africa 3rd T20I: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 9 विकेट से हराया, कप्तान डि कॉक का नाबाद अर्द्धशतक
IND vs RSA, 3rd T20I:  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज कब्जाने उतरेगी Team India
IND vs RSA, 3rd T20I: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज कब्जाने उतरेगी Team India
Gautam Gambhir ने कहा, MS Dhoni और Rohit Sharma की उपस्थिति बनाती है विराट को बेहतर कप्तान
Gautam Gambhir ने कहा, MS Dhoni और Rohit Sharma की उपस्थिति बनाती है विराट को बेहतर कप्तान
Advertisement