IND vs SA 3RD Test Preview: सीरीज पर कब्जे के बावजूद ढिलाई नहीं बरतेगी विराट कोहली ब्रिगेड

Updated: 18 October 2019 13:37 IST

IND vs SA 3RD Test: टीम इंडिया जब शनिवार से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट (India vs South Africa, 3rd Test) के लिए मैदान में उतरेगी तो उसकी नजर 'क्लीन स्वीप' पर टिकी होगी. विराट कोहली (Virat Kohli)के नेतृत्व वाली टीम इंडिया सीरीज में 2-0 की बढ़त ले चुकी है, ऐसे में सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट औपचारिक बनकर रह गया है.

IND vs SA 3RD Test Preview: Indian team to go for the clean sweep
India vs South Africa, 3rd Test: टीम इंडिया सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाए हुए है

रांची:

India vs South Africa, 3rd Test: बारी अब 'फाइनल पंच' की है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अब तक जबर्दस्त प्रदर्शन करने वाली टीम इंडिया जब शनिवार से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट (India vs South Africa, 3rd Test) के लिए मैदान में उतरेगी तो उसकी नजर 'क्लीन स्वीप' पर टिकी होगी. विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व वाली टीम इंडिया सीरीज में 2-0 की बढ़त ले चुकी है, ऐसे में सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट औपचारिक बनकर रह गया है. बहरहाल, इस मैच में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिये महत्वपूर्ण अंक दांव पर लगे होंगे और इसलिए टीम इंडिया जीत के लिए पूरा जोर लगाना चाहेगी. इस मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम को 40 अंक मिलेंगे. भारत ने पहले दो टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका पर हर विभाग में अपना दबदबा बनाया था. उसने विशाखापट्टनम में 203 रन से जीत दर्ज की और फिर पुणे टेस्ट को पारी और 137 रन से जीतकर फ्रीडम ट्रॉफी फिर से हासिल की. विश्व चैंपियनशिप में भारत के अभी चार मैचों में 200 अंक हैं और उसने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड और श्रीलंका पर 140 अंकों की बड़ी बढ़त बना रखी है. कोहली पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि अंतिम टेस्ट मैच में भी काफी कुछ दांव पर लगा है और उनकी टीम किसी भी तरह से ढिलाई नहीं बरतेगी.

Brian Lara ने भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की तारीफ में कही यह बात..

अंतिम टेस्ट मैच से पूर्व भारतीय टीम में बल्लेबाजी या गेंदबाजी में कोई खास कमजोरी नजर नहीं आती है. भारतीय शीर्ष क्रम ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है. टेस्ट में ओपनर के रोल में उतारे गए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपनी भूमिका बखूबी निभाई है. उन्होंने पहले टेस्ट मैच में पहली बार पारी का आगाज करते हुए दोनों पारियों में शतक लगाए. मुंबई के इस बल्लेबाज के साथी मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने पहले टेस्ट में दोहरा शतक लगाया था, वहीं मयंक पुणे के दूसरे टेस्ट में भी शतक जमाने में सफल रहे थे. पुणे में कोहली ने 254 रन की जादुई पारी खेली जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है. अब तक सीरीज में दो अर्धशतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा भी रांची में तिहरे अंक तक पहुंचने की कोशिश करेंगे. भारत ने अब तक सीरीज में केवल 16 विकेट गंवाए हैं जबकि उसने दक्षिण अफ्रीका को दोनों टेस्ट मैचों में बुरी तरह पस्त किया है. इससे भारत के दबदबे का अनुमान भी लगाया जा सकता है.

IND vs SA: कुछ ऐसे Harbhajan Singh ने Jonty Rhodes पर कसा तंज

अब तक टॉस ने भी भारत का साथ दिया. अगर अंतिम टेस्ट मैच में सिक्का फाफ डुप्लेसिस का साथ देता है तो चीजें थोड़ा रोमांचक हो सकती हैं. दक्षिण अफ्रीका ने पिछली बार जब भारत का दौरा किया था तो स्पिनरों ने उसका जीना मुहाल कर दिया था लेकिन इस बार तेज गेंदबाज और स्पिनर दोनों ने अहम भूमिका निभाई है. उमेश यादव ने पुणे टेस्ट मैच में शानदार वापसी की जबकि विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने कुछ बेहतरीन कैच लपके है. कोहली ने पुणे में उमेश के रूप में अतिरिक्त तेज गेंदबाज रखा था जिससे हनुमा विहारी को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिल पाई थी. अभी यह तय नहीं है कि कोहली इस संयोजन के साथ उतरेंगे या इसमें बदलाव करेंगे.

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डुप्लेसिस पहले ही कह चुके हैं कि रांची की पिच स्पिनरों के अनुकूल होगी और ऐसे में कुलदीप यादव के रूप में तीसरा स्पिनर भी भारतीय एकादश में जगह बना सकता है. डुप्लेसिस ने ऐसे में डीन एल्गर, क्विंटन डिकॉक और तेम्बा बावुमा जैसे अनुभवी बल्लेबाजों से जिम्मेदारी के साथ बल्लेबाजी करने के लिये कहा है. एडेन मार्कराम के चोटिल होने से दक्षिण अफ्रीका की परेशानियां बढ़ी हैं. बॉलिंग की बात करें तो कैगिसो रबाडा, वर्नोन फिलैंडर और एनरिच नॉर्टजे अब तक भारतीय तेज गेंदबाजों की तरह प्रभावी नहीं रहे हैं। उसके सीनियर स्पिनर केशव महाराज भी इस मैच में नहीं खेल पाएंगे और ऐसे में दक्षिण अफ्र्रीकी आक्रमण के लिये भारतीय बल्लेबाजों को रोकना मुश्किल होगा.

दोनों टीमें इन खिलाड़ियों में से चुनी जाएंगी..

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, ऋषभ पंत और शुभमन गिल.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), तेम्बा बावुमा (उप कप्तान), थेनिस डी ब्रुइन, क्विंटन डिकॉक, डीन एल्गर, जुबैर हमजा, जॉर्ज लिंडे, सेनुरन मुथुसामी, लुंगी एनगिडी, एरिक नॉर्टजे, वर्नोन फिलैंडर, डेन पीट, कागिसो रबाडा, रूडी सेकंड. (इनपुट:भाषा)

वीडियो: सौरव गांगुली ने BCCI अध्यक्ष पद पद के नामांकन दाखिल किया

Comments
हाईलाइट्स
  • टेस्ट चैंपियनशिप में अंकों की बढ़त और मजबूत करना चाहेगी
  • टीम सीरीज में 2-0 से आगे, रांची में जीती तो करेगी क्लीन स्वीप
  • गेंदबाजी और बल्लेबाजों, दोनों में ही छाई रही है विराट ब्रिगेड
संबंधित खबरें
IND vs SA 3RD Test: टीम इंडिया ने  ICC World Test Championship में स्थिति और मजबूत की
IND vs SA 3RD Test: टीम इंडिया ने ICC World Test Championship में स्थिति और मजबूत की
Virat Kohli ने प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान पूछे गए
Virat Kohli ने प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान पूछे गए 'मुश्किल' सवाल पर यूं दिया जवाब...
IND vs SA 3RD Test: कोच Ravi Shastri ने MS Dhoni के साथ किया फोटो पोस्ट तो फैन ने किया यह आग्रह...
IND vs SA 3RD Test: कोच Ravi Shastri ने MS Dhoni के साथ किया फोटो पोस्ट तो फैन ने किया यह आग्रह...
IND vs SA Test Series: कोच रवि शास्त्री बोले,
IND vs SA Test Series: कोच रवि शास्त्री बोले, 'टीम इंडिया की सोच है भाड़ में जाए पिच, हमें 20 विकेट लेने हैं'
IND vs SA Test Series: टीम इंडिया की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ
IND vs SA Test Series: टीम इंडिया की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 'क्लीन स्वीप' में सामने आए ये 5 पॉजिटिव..
Advertisement