IND vs SA 2nd Test: कुछ ऐसे टीम विराट ने ऑस्ट्रेलिया के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को चूर कर दिया

IND vs SA 2nd Test: कुछ ऐसे टीम विराट ने ऑस्ट्रेलिया के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को चूर कर दिया

India vs South Africa 2nd Test: दक्षिण अफ्रीकी विकेट गिरने पर जश्न मनाते भारतीय खिलाड़ी

खास बातें

  • भारत ने दूसरा टेस्ट पारी और 137 रनों से हराया
  • विराट कोहली बने मैन ऑफ द मैच
  • विराट ने खेली थी नाबाद 264 रनों की पारी
पुणे:

भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच (IND vs SA 2nd Test) में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रनों से हरा दिया. यह 2013 से लेकर अब तक भारत की घर में लगातार 11वीं सीरीज जीत है. इसी के साथ भारत ने नया विश्व रिकॉर्ड कायम कर लिया है. भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है और साथ ही फ्रीडम ट्रॉफी पर भी कब्जा कर लिया है. उसने 2018 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 1-2 की हार के साथ यह ट्रॉफी गंवा दी थी. इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के नाम घर में सबसे अधिक 10-10 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड था. ऑस्ट्रेलिया ने दो मौकों पर घर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीती है. इन दोनों के अलावा किसी अन्य टीम ने घर में आठ से अधिक टेस्ट सीरीज लगातार नहीं जीती है.

यह भी पढ़ें: दोनों पहलुओं से Ravichandran Ashwin भारी पड़ गए Chaminda Vaas और Dennis Lillee पर

भारत का यह शानदार सफर फरवरी 2013 में शुरू हुआ था, जब उसने ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से हराया था. इसके बाद उसने 2013 में ही वेस्टइंडीज को दो मैचों की सीरीज में 2-0 से हराया और फिर 2015 में दक्षिण अफ्रीका को चार मैचों की सीरीज में 3-0 से पटखनी दी. इसके बाद 2016 मे उसने न्यूजीलैंड को अपने घर में ही तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया. 


यह भी पढ़ें: Sanju Samson का 'विश्व स्तरीय धमाका', न MS Dhoni कर सके, न ही बूम-बूम Shahid Afridi

साल 2016 में ही भारत ने इंग्लैंड को पांच मैचों की सीरीज में 4-0 से हराया. इसके बाद 2017 में भारत ने बांग्लादेश को एक मैच की सीरीज में 1-0 से हराया. इसी साल भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चार मैचों की सीरीज में 2-1 से और श्रीलंका को तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से हराया. साल 2018 में भारत ने अफगानिस्तान को एक मैच की सीरीज में 1-0 से और फिर वेस्टइंडीज को दो मैचों की सीरीज में 2-0 से हराया.

VIDEO: दूसरे टेस्ट से पहले विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब भारत घर में बीते 32 मैचो में से 25 जीत चुका है. एक मैच में उसकी हार हुई है. 2017 में पुणे में ही ऑस्ट्रेलिया ने उसे हराया था