India vs South Africa 2nd T20I: विराट कोहली ने खुद को साबित किया टी20 का 'किंग', टीम इंडिया 7 विकेट से जीती

Updated: 18 September 2019 22:55 IST

IND vs SA 2nd T20I: विराट कोहली (Virat Kohli )ने बुधवार को नाबाद 72 रन (52 गेंद, चार चौके और तीन छक्के) खेलते हुए टीम इंडिया को दूसरे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7 विकेट की आसान जीत दिला दी. विराट ने आज टी20 इंटरनेशनल में अपना 22 वां अर्धशतक जड़ते हुए टीम इंडिया की जीत को लगभग एकतरफा बना डाला.

Live Cricket Score, IND vs SA 2nd T20I, India Vs South Africa Live Match Updates
India vs South Africa 2nd T20I: विराट कोहली ने मैच में नाबाद 72 रन की पारी खेली (AFP फोटो)

मोहाली:

India vs South Africa, 2nd T20: कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli ) ने बुधवार को नाबाद 72 रन (52 गेंद, चार चौके और तीन छक्के) की जोरदार पारी खेलते हुए टीम इंडिया को दूसरे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7 विकेट की आसान जीत दिला दी. विराट ने टी20 इंटरनेशनल में अपना 22 वां अर्धशतक जड़ते हुए टीम इंडिया की जीत को लगभग एकतरफा बना डाला. विराट के नाबाद अर्धशतक और शिखर धवन के 40 रनों की मदद से टीम इंडिया ने जीत के लिए जरूरी 150 रन का लक्ष्य 19 ओवर में ही हासिल कर लिया. विराट के साथ युवा श्रेयस अय्यर 16 रन बनाकर नाबाद रहे. मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम पर विराट ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया था. कप्तान क्विंटन डिकॉक के अर्धशतक (52 रन, 37 गेंद, आठ चौके) और तेंबा बावुमा के 49 रन (43 गेंद, तीन चौके और एक छक्का) की बदौलत दक्षिण अफ्रीका की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 149 रन रन बनाए थे लेकिन भारत ने यह लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया. विजयी चौका श्रेयस अय्यर के बल्ले से निकला. स्वाभाविक रूप से विराट ही मैन ऑफ द मैच चुने गए.

टी20 इंटरनेशनल में रनचेज के मामले में विराट खुद को बेजोड़ साबित कर चुके हैं. स्कोर को चेज करते हुए वे टी20I की 30 पारियों में 1381 रन बना चुके हैं. रन चेज करने के मामले में टी20 में उनका औसत 81.23 का है. टी20Iमें सर्वाधिक रन बनाने के मामले में भी विराट (2441 रन)पहले स्थान पर हैं. उनका इस फॉर्मेट का औसत 50.85 का है. विराट के बाद रोहित शर्मा (2434 रन) का स्थान आता है. 

SCORE BOARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

भारतीय पारी: विराट की कप्तानी पारी ने दिलाई जीत

दक्षिण अफ्रीका के 149 रन के जवाब में भारत की पारी रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. पारी के पहले ओवर में मेहमान टीम के ट्रंप कार्ड कगिसो रबाडा लाइन से भटकते नजर आए. उन्होंने दो वाइड फेंकी. ओवर में धवन के चौके सहित भारत के खाते में 8 रन आए. पारी के दूसरे ओवर में टॉप गेयर पकड़ते हुए हिटमैन रोहित शर्मा ने नवोदित एनरिक नोर्ट्जे को दो छक्के जड़ दिए. ओवर में 13 रन बनाकर उन्होंने अपने आक्रामक तेवर जता दिए. तीसरे ओवर में बारी धवन की थी. उन्होंने रबाडा की पहली दो गेंदों बाउंड्री के पार पहुंचा दिया.तीन ओवर में ही भारत के खाते में 30 रन आ चुके थे.चौथे ओवर में एंडिले फेलुकवायो ने दो छक्के लगाने वाले रोहित शर्मा (12) को आउट करके दक्षिण अफ्रीका को पहली सफलता दिला दी. फुललेंथ बॉल पर रोहित एलबीडब्ल्यू हुए.नए बल्लेबाज कोहली ने प्रिटोरियस और फेलुकवायो के ओवर में चौका जड़ते हुए अपने शानदार लय में होने के संकेत दिए.छठे ओवर में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने कोहली के खिलाफ कॉट बिहाइंड का रिव्यू भी लिया लेकिन गेंद उनके पैड से लगी थी और विराट बच गए. पहले पावरप्ले में भारत का स्कोर 47 रन तक पहुंच गया था.टीम इंडिया के 50 रन 6.4 ओवर में पूरे हुए.  9वें ओवर में प्रिटोरियस के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज 'हमलावर' हुए. पहली गेंद पर कोहली ने छक्का और तीसरी गेंद पर धवन ने चौका जड़ा. ओवर में 15 रन बने. चाइनामैन बॉलर शम्सी के खिलाफ धवन और कोहली जोखिम लेने से बच रहे थे और सिंगल के जरिये स्कोर बढ़ा रहे थे. 10 ओवर में स्कोर 79 रन तक पहुंच गया था.

11वें ओवर में आक्रमण पर आए स्पिनर फोर्टइन को धवन ने छक्का जड़ दिया. इस ओवर में 10 रन बने लेकिन अगले ओवर में शम्सी ने उन्हें आउट करके भारत को दूसरा झटका दे दिया. छक्का लगाने की कोशिश में धवन (40 रन, 31 गेंद, चार चौके और एक छक्का)को मिलर ने कैच किया. भारत के 100 रन 12.5 ओवर में पूरे हुए. आखिरी सात ओवर में टीम को 50 रन की जरूरत थी. पंत आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज रहे. फिर निराश करते हुए वे महज 4 रन बनाकर स्पिनर फोर्टइन की गेंद पर शम्सी को आसान कैच थमा बैठे. नए बल्लेबाज श्रेयस अय्यर शुरुआत से ही विश्वास से भरे दिखे, उन्होंने पहली ही गेंद पर सिंगल लेकर खाता खोला और नोर्टजे के अगले ओवर की दूसरी गेंद पर चौका जड़ दिए. ओवर में 10 रन बने. 15 ओवर के बाद स्कोर 115 रन था और शेष पांच ओवर में सात रन के औसत से 35 रन की जरूरत थी. 17वें ओवर में कोहली ने फेलुकवायो को चौका जड़ते हुए टी20 में अपना 22वां अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 40 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का लगाया. अर्धशतक पूरा करने के बाद कोहली ने अगली गेंद पर फिर चौका जड़ा और मैच जल्द खत्म करने के संकेत दे दिए. इस ओवर में 11 रन बने.भारतीय टीम ने 19 ओवर में लक्ष्य 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. विराट 72 और श्रेयस अय्यर 16 रन बनाकर नाबाद रहे. विजयी चौका श्रेयस अय्यर ने लगाया.

विकेट पतन: 33-1 (रोहित, 3.5), 94-2 (धवन, 11.4), 104-3 (पंत, 13.4)

Sourav Ganguly ने Virat Kohli और Steve Smith की तुलना पर पल्ला झाड़ा

दक्षिण अफ्रीकी पारी: डिकॉक और बावुमा ने खेली शानदार पारी

पहले बैटिंग करते हुए दक्षिण अफ्रीका की बैटिंग की रीजा हेंड्रिक्स और क्विंटन डिकॉक की जोड़ी ने तेज शुरुआत की. कप्तान विराट कोहली ने तेज गेंदबाजो के बजाय स्पिनर वाशिंगटन सुंदर से बॉलिंग की शुरुआत कराई. पहले ओवर की तीसरी गेंद पर ही डिकॉक ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से पहली बाउंड्री लगाई. इस ओवर में 6 रन बने.दूसरा ओवर दीपक चाहर ने फेंका, इसमें हेंड्रिक्स के चौके सहित 5 रन बने. तीसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए लाए गए नवदीप सैनी का स्वागत डिकॉक ने पहली तीन गेंदों पर लगातार चौके लगाकर किया.ओवर में 13 रन बने. तीन ओवर में ही स्कोर 'छलांग' मारते हुए 24 रन तक पहुंच गया था.चौथे ओवर में स्विंग बॉलर दीपक चाहर ने हेंड्रिक्स (6) को मिडऑन पर वाशिंगटन सुंदर से कैच कराकर पहली कामयाबी दिलाई. क्रीज पर अब डिकॉक का साथ देने तेंबा बावुमा आए. पांच ओवर में मेहमान टीम का स्कोर एक विकेट पर 32 रन था.कप्तान डिकॉक आक्रामक शॉट लगाते हुए तेजी से स्कोर को आगे बढ़ा रहे थे.आठवें ओवर में हरफनमौला हार्दिक पंड्या को गेंदबाजी सौंपी गई. पारी की शुरुआत में खामोश नजर आ रहे बावुमा ने इस ओवर में छक्का जड़ा. इसी ओवर में मेहमान टीम के 50 रन (7.5 ओवर)पूरे हुए. नौवें ओवर में रवींद्र जडेजा लाए गए लेकिन उनके ओवर में भी डिकॉक के चौके सहित 9 रन बन गए. हार्दिक का दूसरा और पारी का 10वां ओवर भी महंगा रहा, इसमें वाबुमा के दो चौकों सहित दक्षिण अफ्रीका ने 14 रन लूटे. 10 ओवर के बाद स्कोर 78 रन जा पहुंचा था और डिकॉक अर्धशतक के करीब थे.

पारी के 11वें ओवर में डिकॉक ने जडेजा को चौका लगाकर अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 35 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके लगाए. भारत के लिहाज से राहत की बात यह रही कि डिकॉक अर्धशतक पूरा करने केके बाद ज्यादा देर नहीं टिके टौर 12वें ओवर में नवदीप सैनी की गेंद पर कप्तान कोहली को कैच थमा बैठे.नए बल्लेबाज रासी वान डेर दुसान (1) के क्रीज पर आने और वापस लौटने में ज्यादा वक्त नहीं लगा. रवींद्र जडेजा ने उन्हें अपनी गेंद पर कैच करके भारत को तीसरी सफलता दिलाई. बावुमा का साथ देने अब डेविड मिलर क्रीज पर थे. दक्षिण अफ्रीका के 100 रन 13.3 ओवर में पूरे हुए.15  ओवर के बाद स्कोर तीन विकेट खोकर 110  रन था.16वें ओवर में मिलर ने सुंदर को छक्का लगाया, इस ओवर में मेहमान टीम 12 रन बनाने में सफल रही.दूसरे स्पैल के लिए लौटे दीपक चाहर ने 18वें ओवर में बावुमा (49 रन) को भी चलता कर दिया. उनकी स्लोअर  गेंद पर कैच रवींद्र जडेजा ने लपका.ऐसे समय मेहमान टीम की सम्मानजनक स्कोर की उम्मीदें डेविड मिलर पर टिकी थीं लेकिन वे निराश करते हुए मात्र 18 रन बनाकर हार्दिक पंड्या की गेंद पर बोल्ड हो गए.पारी का आखिरी ओवर दक्षिण अफ्रीका के लिए अच्छा रहा, इसमें फेलुकवायो और प्रिटोरियस ने नवदीप सैनी को एक-एक छक्का लगाया. ओवर में 16 रन बने. फेलुकवायो 8 और प्रिटोरियस10 रन बनाकर नाबाद रहे. 20 ओवर में मेहमान टीम का स्कोर 5 विकेट पर 149 रन रहा. भारत के लिए दीपक चाहर ने सर्वाधिक दो विकेट लिए. नवदीप, रवींद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या को एक-एक विकेट मिला.

विकेट पतन: 31-1 (हेंड्रिक्स, 3.5), 88-2 (डिकॉक, 11.2), 90-3 (वान डेर, 12.1),126-4 (वाबुमा, 17.1), 129-5 (मिलर, 18.1)

विशेषज्ञों ने कहा, कुलदीप और चहल को टी20 टीम से बाहर रखने में यह है 'खतरा'

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, तेंबा बावुमा, रासी वान डेर दुसान, डेविड मिलर, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, ब्योर्न फोर्टुइन, कगिसो रबाडा, एनरिच नार्टजे और तबरेज शम्सी.
भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और नवदीप सैनी.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..

Comments
हाईलाइट्स
  • विराट ने 52 गेंदों पर खेली नाबाद 72 रनों की पारी
  • टीम इंडिया ने टारगेट 19 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल किया
  • 20 ओवर में दक्षिण अफ्रीका ने बनाए थे 5 विकेट पर 149 रन
संबंधित खबरें
IND vs SA 2nd T20I: दक्षिण अफ्रीका के तेंबा बावुमा ने टीम इंडिया से मिली हार का बताया यह कारण...
IND vs SA 2nd T20I: दक्षिण अफ्रीका के तेंबा बावुमा ने टीम इंडिया से मिली हार का बताया यह कारण...
IND vs SA 2nd T20I: डेथ ओवर्स में बॉलिंग के दौरान यह रणनीति बनाते हैं दीपक चाहर..
IND vs SA 2nd T20I: डेथ ओवर्स में बॉलिंग के दौरान यह रणनीति बनाते हैं दीपक चाहर..
IND vs SA 2nd T20I: विराट कोहली ने की शाहिद अफरीदी के इस रिकॉर्ड की बराबरी, अब अफगान मोहम्मद नबी ही हैं आगे..
IND vs SA 2nd T20I: विराट कोहली ने की शाहिद अफरीदी के इस रिकॉर्ड की बराबरी, अब अफगान मोहम्मद नबी ही हैं आगे..
कुछ ऐसे Shahid Afridi ने की Virat Kohli की तारीफ
कुछ ऐसे Shahid Afridi ने की Virat Kohli की तारीफ
IND vs SA 1st T20I: कुछ ऐसे Rishabh Pant की प्रशंसकों ने की खिंचाई, आई सामने नई मांग
IND vs SA 1st T20I: कुछ ऐसे Rishabh Pant की प्रशंसकों ने की खिंचाई, आई सामने नई मांग
Advertisement