IND vs ENG 3rd TEST: रवि शास्त्री ने स्वीकार की दूसरे टेस्ट की यह 'बड़ी गलती'

IND vs ENG 3rd TEST: रवि शास्त्री ने स्वीकार की दूसरे टेस्ट की यह 'बड़ी गलती'

Eng vs Ind, 3rd Test: रवि शास्त्री इस समय आलोचना के घेरे में हैं.

खास बातें

  • दोनों ही टीमों ने मुश्किलात का सामना किया- शास्त्री
  • बल्लेबाजों के लिए मानसिक अनुशासन बहुत अहम
  • हमारा कोई खिलाड़ी नकारात्मक सोच वाला नहीं
नॉटिंघम:

शुरुआती दो टेस्ट मैचों में टीम इंडियार की हार के बाद सोशल मीडिया पर और बाकी लोगों के निशाने पर भारतीय कोच रवि शास्त्री ने शनिवार से खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट (Eng vs Ind, 3rd Test) से पहले अपने खिलाड़ियों से खुद में भरोसा करने को कहा है. इसके साथ ही शास्त्री ने लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में हुई 'गलती' की बात भी स्वीकार की. पहले टेस्ट में भारत को 31 रन, तो लॉर्ड्स में टीम इंडिया को पारी और 159 रनों से बुरी तरह मुंह की खानी पड़ी थी. इसके बाद ट्विटर पर ट्रोलर्स का गुस्सा कोच रवि शास्त्री पर फूटा था. 

शुरुआती दोनों टेस्ट मैचों की बात करें, तो विराट कोहली को छोड़कर बाकी बल्लेबाज फ्लॉप साबित हुए हैं.  हालांकि, रवि शास्त्री का मानना है कि जहां तक इंग्लैंड के मुश्किल हालात की बात है, तो दोनों ही टीमों को संघर्ष करना पड़ा है. हालांकि,काफी हद तक यह बात सही भी है. सभी ने देखा कि पहले टेस्ट में कैसे भारतीय गेंदबाजों ने वापसी कराते हुए भारत को मुश्किल में ला दिया था. 

पत्रकारों से बातचीत में रवि शास्त्री ने कहा कि किसी भी एक खिलाड़ी पर उंगली उठाना सही नहीं होगा. जब भी हालात मुश्किल हुए, तो  दोनों ही टीमों को संघर्ष करना पड़ा है. यह मानसिक निश्चित की बात है-कैसे आप हालात के ऊपर अपनी मनोदशा को रखते हो. और तीसरे टेस्ट में  निश्चित तौर पर बल्लेबाजों के लिहाज से मानसिक अनुशासन ही महत्वपूर्ण होने जा रहा है. शास्त्री ने कहा कि टीम इंडिया अगर ट्रेंट ब्रिज में वापसी करना चाहती है, तो बल्लेबाजों को मानसिक अनुशासन दिखाना होगा. 


यह भी पढ़ें: IND vs ENG 3rd Test: इंग्लैंड कोच ने विराट कोहली को लेकर अपनी टीम को दी 'यह वॉर्निंग'

भारतीय कोच ने तीसरे टेस्ट से पहले कहगा कि आपने देखा है कि अभी तक पूरी सीरीज में हालात कितने ज्यादा मुश्किल रहे हैं, लेकिन ऐसे ही हालात में मजबूत चरित्र सामने आते हैं. आपको पूरी मजबूती के साथ यह स्पष्ट करना है कि आपका ऑफ स्टंप कहां है. आपको बहुत ज्यादा गेंदें छोड़नी पड़ती हैं. ऐसे में बल्लेबाज को साहस दिखाना होगा. उन्होंने कहा कि लॉर्ड्स में हालात मुश्किल थे. इंग्लैंड के गेंदबाजों ने पूरा फायदा उठाया. ऐसा किसी भी टीम के साथ हो सकता है. लेकिन बात मान लीजिए कि हमारी टीम में एक भी खिलाड़ी नकारात्मक भाव वाला नहीं है. इसी दौरान शास्त्री ने स्वीकार किया कि दूसरे टेस्ट में कुलदीप यादव को खिलाना एक गलती थी. 

VIDEO: सुनिए कि अजय रात्रा क्या कह रहे हैं विराट कोहली के बारे में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शास्त्री ने कहा कि दूसरे टेस्ट मैच में कुलदीप यादव को अंतिम एकादश में शामिल करना गलती थी. शास्त्री ने कुलदीप को दूसरे टेस्ट मैच में खिलाने के सवाल पर कहा कि साफ तौर पर देखा जाए, तो यह गलती थी. परिस्थितियों को देखते हुए हम अंतिम एकादश में तेज गेंदबाजों को अधिक खिला सकते थे. इससे हमें जरूर मदद मिलती.