IND vs ENG 2018: भुवनेश्वर कुमार हुए आखिरी दो टेस्ट से भी बाहर

IND vs ENG 2018: भुवनेश्वर कुमार हुए आखिरी दो टेस्ट से भी बाहर

India tour of England, 2018: सीमरों के बेहतर करने के बावजूद भुवी की कमी खली है

खास बातें

  • एनसीए में पुनर्वास कार्यक्रम से गुजर रहे भुवी
  • दक्षिण अफ्रीका में किया था बेहतर प्रदर्शन
  • बेंगलोर और नॉटिंघम के सू6ों ने की पुष्टि
नॉटिंघम:

इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में पहले से ही मुसीबतों की मारी टीम इंडिया के लिए और निराश करने वाली खबर आई है. मेजबान टीम के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए टीम का ऐलान तीसरे टेस्ट मैच (Eng vs Ind, 3rd Test) के बाद किया जाएगा. लेकिन उससे पहले ही साफ हो गया है कि सीमर भुवनेश्वर कुमार (Bhuneshwar Kumar is ruled out of last two test) भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे. सभी यह उम्मीद कर रहे थे थे कि आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए उनकी सेवाएं टीम को जरूर मिलेंगी, लेकिन भुवी अभी भी अपनी कमर की चोट से पूरी तरह नहीं उब सके हैं. 

कमर की चोट के कारण भी भुवनेश्ववर कुमार भारत के लिए पिछले कुछ वनडे मुकाबले नहीं खेल सके थे. भुवी की यह चोट हेडिग्ले में खेले गए तीसरे वनडे के दौरान और ज्यादा बढ़ गई और आखिर में शुरुआती तीन टेस्ट मैचों से उन्हें बाहर कर दिया गया. दक्षिण अफ्रीका दौरे में इस 28 साल के तेज गेंदबाज ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया था. और टीम मैनेजमेंट सहित करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमी उनसे इंग्लैंड में और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे थे. लेकिन ये तमाम उम्मीदें हवा-हवाई हो गईं. 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: 'इन तीन वजहों' से ऋषभ पंत नॉटिंघम में टेस्ट करियर के आगाज को तैयार​


रिपोर्ट के अनुसार भुवनेश्वर कुमार नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में पुनर्वास कार्यक्रम से गुजर रहे हैं. लेकिन अकादमी और नॉटिंघम स्थित सूत्रों  की मानें, तो भुवी अभी पूरी तरह नहीं उबर सके हैं.  और अब बाकी दो टेस्ट मैचों के लिए टीम में उनका चयन नहीं हो पाएगा. हालांकि, बीसीसीआई ने शुरुआती तीन टेस्ट के लिए टीम के ऐलान के बाद यह कहा था कि भुवनेश्वर आखिरी दो टेस्ट के लिए टीम का हिस्सा हो सकते हैं. वैसे दौरे के शुरुआती दोनों मैचों में भारत के लिए बड़ा सिरदर्द उसके बल्लेबाज साबित हुए हैं. जहां पहले टेस्ट में  भारत की 31 हार हुई, तो लंदन में टीम विराट को पारी और 159 रन से मुंह की खानी पड़ी. 

VIDEO: सुनिए विराट कोहली के बारे में क्या कह रहे हैं अजय रात्रा.

बावजूद इसके, इससे इनकार नहीं किया जा सकता है कि भुवनेश्वर की टीम को अच्छ-खासी कमी खली. उम्मीद है कि यह तेज गेंदबाज एशिया कप में खेलता दिखाई पड़े. लेकिन इंग्लैंड की पिचें इस सीमर के लिए कहीं ज्यादा मुफीद थीं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com