IND vs AUS: नागपुर वनडे में रवींद्र जडेजा ने की कपिल और सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड की बराबरी..

IND vs AUS: नागपुर वनडे में रवींद्र जडेजा ने की कपिल और सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड की बराबरी..

Ravindra Jadeja वनडे में 2000+ रन और 150+विकेट लेने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • नागपुर वनडे में 2000+रन और 150+विकेट पूरे किए
  • भारत के लिए कपिल और सचिन ही कर पाए हैं ऐसा
  • इस मैच में हेंड्सकोंब को जडेजा ने किया था रन आउट

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच नागपुर में हुए दूसरे वनडे (2nd ODI) मैच में विराट ब्रिगेड की रोमांचक जीत की चकाचौंध में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि दबकर रही रह गई. 'सर' जडेजा ने इस मैच में विराट कोहली के साथ सातवें विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी में 'जड्डू' का योगदान 21 रनों का रहा. लगातार गेंदों पर केदार जाधव और एमएस धोनी के आउट होने के बाद यह विराट कोहली (116) और जडेजा की साझेदारी का ही कमाल था कि भारतीय टीम मैच में 250 रन के आंकड़े तक पहुंच पाई. जडेजा ने बाद में गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 48 रन देकर एक विकेट हासिल की. इस मैच में जडेजा ने वनडे क्रिकेट में 2000 से अधिक रन और 150 से अधिक विकेट हासिल करने के कारनामे को अंजाम दिया. उनके अलावा भारत के लिए महान कपिल देव (Kapil Dev) और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ही ऐसा कर पाए हैं.

IND vs AUS: 'गब्‍बर' की नाकामी ने बढ़ाई चिंता, विशेषज्ञों ने बताया यह है धवन की समस्‍या

नागपुर वनडे में जडेजा (Ravindra Jadeja) ने अपने सटीक थ्रो से पीटर हेंड्सकोंब को भी रन आउट किया था. भारत के 250 के स्‍कोर का पीछा करते हुए एक समय ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर चार विकेट पर 171 रन था तभी जडेजा के तीखे थ्रो ने हेंड्सकोंब (48)को रन आउट कर दिया. बाद में कई पूर्व क्रिकेटरों ने जडेजा की ओर से किए गए इस रन आउट को मैच का टर्निंग प्‍वाइंट माना था. मैच में भारतीय टीम के 250 रन के जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया की टीम 49.3 ओवर में 242 रन बनाकर आउट हो गई थी.


जोंटी रोड्स की टॉप-5 फील्‍डर्स की लिस्‍ट पर फैंस बोले 'रवींद्र जडेजा भी होना चाहिए'

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने अब तक 41 टेस्‍ट, 149 वनडे और 40 टी20 मैच भारत के लिए खेले हैं. वनडे मैचों में उन्‍होंने 30.46 के औसत से 2011 रन बनाए हैं जिसमें 87 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर है. वनडे क्रिकेट में जडेजा ने अब तक 10 अर्धशतक लगाए हैं. इसके अलावा वनडे इंटरनेशनल में जडेजा 35.67 के औसत से 172 विकेट ले चुके हैं, इस दौरान 36 रन देकर पांच विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है. जडेजा (Ravindra Jadeja) ने सात बार चार विकेट लिए हैं जबकि एक बार वे वनडे में पारी में पांच विकेट लेने में सफल रहे हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में जडेजा 192 और टी20 में 31 विकेट ले चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन