IND vs AUS 2nd ODI Preview: टीम इंडिया की नजर एक और जीत पर, फिंच का फॉर्म बना ऑस्‍ट्रेलिया के लिए चिंता

Updated: 04 March 2019 15:31 IST

हैदराबाद के पहले वनडे मैच में मिली जीत कई लिहाज से भारतीय टीम के मनोबल को बढ़ाने वाली थी. टीम इंडिया के चार विकेट 99 के स्‍कोर पर गिरने के बाद केदार जाधव और 'मिस्‍टर कूल' महेंद्र सिंह धोनी ने जोरदार पारी खेली. वर्ल्‍डकप से पहले भारत को अब सिर्फ चार वनडे इंटरनेशनल मैच और खेलने हैं. ऐसे में मेजबान टीम इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए ‘दो उपलब्ध स्थानों’ पर खिलाड़ियों को चुनने की कोशिश करेगी जबकि बाकी खिलाड़ियों का खिलाड़ि‍यों के नाम तय हैं.

IND vs AUS 2nd ODI, Preview: Aaron Finch in focus as the visitors hope to level the series
India vs Australia: Virat Kohli की टीम इंडिया वनडे सीरीज में 1-0 से आगे है (फाइल फोटो)

नागपुर :

India vs Australia: टी20 सीरीज में मिली हार की निराशा को पहले वनडे मैच में टीम इंडिया को मिली 6 विकेट की प्रभावशाली जीत काफी हद तक धो दिया है. वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले (2nd ODI) में भारतीय टीम मंगलवार को एरॉन फिंच की ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के सामने होगी. टीम इंडिया इस मैच में अपनी बढ़त मजबूत करने के इरादे से उतरेगी, इस साथ ही वर्ल्‍डकप-2019 के दावेदार खिलाड़ियों के पास फिर अपनी छाप छोड़ने का मौका होगा. हैदराबाद के पहले वनडे मैच में मिली जीत कई लिहाज से भारतीय टीम के मनोबल को बढ़ाने वाली थी. टीम इंडिया के चार विकेट 99 के स्‍कोर पर गिरने के बाद केदार जाधव और 'मिस्‍टर कूल' महेंद्र सिंह धोनी ने जोरदार पारी खेली. वर्ल्‍डकप से पहले भारत को अब सिर्फ चार वनडे इंटरनेशनल मैच और खेलने हैं. ऐसे में मेजबान टीम इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए ‘दो उपलब्ध स्थानों' पर खिलाड़ियों को चुनने की कोशिश करेगी जबकि बाकी खिलाड़ियों का खिलाड़ि‍यों के नाम तय हैं. मैच दोपहर एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

टीम इंडिया के 99 रन पर 4 विकेट गिर गए थे तब खुश थे कोहली और शास्‍त्री, जानें क्‍यों..

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन हैदराबाद में विफल रहे लेकिन उन्हें एक और मौका दिए जाने की उम्मीद है. ऐसे में लोकेश राहुल के खेलने की संभावना कम है लेकिन अगर उन्हें मौका मिलता है तो वह इसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे. उप कप्तान रोहित शर्मा किसी भी आक्रमण को ध्वस्त करने में सक्षम हैं और कप्तान कोहली के साथ उनकी जोड़ी शानदार है. कोहली ने पहले वनडे में 44 रन बनाए थे. रोहित और कोहली अगर वीसीए स्टेडियम में एक साथ चल जाते हैं तो फिर मेहमान टीम की परेशानी बढ़ सकती है. अंबाती रायुडू पहले मैच में नाकाम रहे लेकिन उनकी क्षमता और टीम प्रबंधन से मिल रहे समर्थन को देखते हुए अंतिम एकादश में उनकी जगह खतरे में नजर नहीं आती. केदार जाधव ने पहले वनडे में नाबाद 81 रन की पारी खेलकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी और छठे नंबर पर उन्होंने अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है. वह ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने की क्षमता के कारण टीम के लिए बेहतर विकल्प हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने भी पहले वनडे में नाबाद अर्धशतक जड़ा जिससे कोच रवि शास्त्री की चिंता कुछ कम हुई होगी. धोनी ने नाबाद 59 रन की पारी खेली और दिखा दिया कि उनमें अब भी दम बाकी है.  दूसरे मैच में कल आलराउंडर विजय शंकर की जगह युवा ऋषभ पंत को मौका मिल सकता है. विजय शंकर पहले वनडे में गेंद से प्रभावित करने में नाकाम रहे. भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई एक बार फिर डेथ ओवरों के विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह करेंगे जबकि उनका साथ मोहम्मद शमी निभाएंगे. चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव स्पिन आक्रमण की अगुआई कर रहे हैं और बीच के ओवरों में प्रभावी रहे हैं. यह देखना रोचक होगा कि रवींद्र जडेजा को अंतिम एकादश में मौका मिलता है या फिर युजवेंद्र चहल की टीम में वापसी होती है. जडेजा को पहले वनडे में कोई विकेट नहीं मिला था.

World Cup 2019: नेहरा बोले, यह खिलाड़ी साबित हो सकता है कोहली के लिए 'ट्रंप कार्ड'..

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत को 2-0 की बढ़त हासिल करने से रोकने की कोशिश करेगी. कोच जस्टिन लैंगर के लिए कप्तान आरोन फिंच की फार्म चिंता का सबब बनती जा रही है. टी20 सीरीज में शून्य और आठ रन की पारियां खेलने वाले फिंच पहले वनडे में भी खाता खोलने में नाकाम रहे थे. यह 32 वर्षीय बल्लेबाज मंगलवार को उम्दा पारी खेलकर फॉर्म में वापसी करना चाहेगा. पहले वनडे में सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा, ग्लेन मैक्सवेल और आलराउंडर मार्कस स्टोइनिस ने जमने के बाद अपने विकेट गंवाए थे और अब अपनी गलती में सुधार करते हुए बड़ी पारी खेलना चाहेंगे. युवा पीटर हैंड्सकोंब और विकेटकीपर एलेक्स केरी भी छाप छोड़ने की कोशिश करेंगे. गेंदबाजी विभाग में लेग स्पिनर एडम जंपा ने भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया है और एक बार फिर मेहमान टीम के लिए उनकी मौजूदगी महत्वपूर्ण होगी. उन्हें हालांकि टीम के मुख्य तेज गेंदबाजों पैट कमिंस और नाथन कोल्टर नाइल से सहयोग की जरूरत है. आस्ट्रेलियाई टीम जेसन बेहरेनडोर्फ की जगह एंड्रय टाइ को मौका दे सकती है जो नियमित तौर पर आईपीएल में खेलते रहे हैं.

लक्ष्‍मण ने चुनी वर्ल्‍डकप-2019 के लिए अपनी टीम, इस तूफानी बल्‍लेबाज को रखा बाहर

दोनों टीमें इन खिलाड़ि‍यों में से चुनी जाएंगी
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, सिद्दार्थ कौल, केएल राहुल और रवींद्र जडेजा.
ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डार्सी शार्ट, शान मार्श, मार्कस स्टोइनिस, उस्मान ख्वाजा, एलेक्स केरी, पीटर हैंड्सकोंब, एश्टन टर्नर, एडम जंपा, जेसन बेहरेनडोर्फ, जे. रिचर्डसन, पैट कमिंस, एंड्रयू टाइ, नाथन कोल्टर नाइल और नाथन लियोन. 

वीडियो: गावस्‍कर बोले, कुलदीप और चहल हैं निडर गेंदबाज

Comments
हाईलाइट्स
  • सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए है टीम इंडिया
  • वर्ल्‍डकप दावेदारों के पास अपनी छाप छोड़ने का होगा मौका
  • विजय शंकर की जगह ऋषभ पंत को खिलाया जा सकता है
संबंधित खबरें
अब MS Dhoni सिर्फ
अब MS Dhoni सिर्फ 'इसी महीने' में Team India के लिए उपलब्ध हो पाएंगे
इस वजह से Gautam Gambhir भड़के Ravi Shastri और Vikram Rathore पर
इस वजह से Gautam Gambhir भड़के Ravi Shastri और Vikram Rathore पर
सौरव गांगुली बोले, ये दो खिलाड़ी नंबर 4 की पोजीशन पर केएल राहुल के लिए बनेंगे सिरदर्द..
सौरव गांगुली बोले, ये दो खिलाड़ी नंबर 4 की पोजीशन पर केएल राहुल के लिए बनेंगे सिरदर्द..
IND vs SA: तीसरे टी-20 मैच से पहले राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के साथ बिताया समय
IND vs SA: तीसरे टी-20 मैच से पहले राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के साथ बिताया समय
Gautam Gambhir ने कहा, MS Dhoni और Rohit Sharma की उपस्थिति बनाती है विराट को बेहतर कप्तान
Gautam Gambhir ने कहा, MS Dhoni और Rohit Sharma की उपस्थिति बनाती है विराट को बेहतर कप्तान
Advertisement