IND vs AUS 1st ODI Preview: वर्ल्‍डकप-2019 से पहले विराट कोहली ब्रिगेड के लिए 'आखिरी टेस्‍ट'

Updated: 01 March 2019 15:25 IST

India vs Australia: ऋषभ पंत, केएल राहुल, विजय शंकर और सिद्धार्थ कौल जैसे खिलाड़ि‍यों के सामने चुनौती जल्‍द से जल्‍द 'टी20' मोड से 'वनडे मोड' में आने की होगी. एक तरह से वनडे सीरीज में भारतीय टीम को एक साथ दो मोर्चों पर काम करना होगा. उसे जीत हासिल करने के साथ यह भी सुनिश्चित करना होगा कि युवा खिलाड़ि‍यों को वर्ल्‍डकप में टीम में दावेदार के लिहाज से पर्याप्‍त मैच मिलें. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे शुरू होगा.

IND vs AUS 1st ODI Preview: Final test for India’s ‘potential contenders’ for World Cup
India vs Australia: टी20 सीरीज में मिली हार के बाद टीम इंडिया पलटवार करना चाहेगी (AFP फोटो)

हैदराबाद:

टी20 सीरीज में मिली हार से तिलमिलाई विराट कोहली की टीम इंडिया (India vs Australia) शनिवार से प्रारंभ हो रही पांच वनडे मैचों की सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया पर पलटवार करने को तैयार है. सीरीज का पहला मैच (1st ODI) शनिवार को हैदराबाद के राजीव गांधी स्‍टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय टीम (Team India) वनडे सीरीज में प्रयोग का दौर भी जारी रखेगी ताकि वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup 2019) के लिए टीम के स्थान सुनिश्चित हो सकें. ऐसे में चयन के लिए दावेदार माने जा रहे है ऋषभ पंत, केएल राहुल, विजय शंकर और सिद्धार्थ कौल जैसे खिलाड़ि‍यों के सामने चुनौती जल्‍द से जल्‍द 'टी20' मोड से 'वनडे मोड' में आने की होगी. एक तरह से वनडे सीरीज में भारतीय टीम को एक साथ दो मोर्चों पर काम करना होगा. उसे जीत हासिल करने के साथ यह भी सुनिश्चित  करना होगा कि युवा खिलाड़ि‍यों को वर्ल्‍डकप में टीम में दावेदार के लिहाज से पर्याप्‍त मैच मिलें. वर्ल्‍डकप से पहले भारतीय टीम की यह आखिरी वनडे सीरीज है.मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे शुरू होगा.

कोहली ने बेंगलुरू में मिली हार के बाद कहा, ‘हर टीम वर्ल्‍डकप से पहले खुद को बेहतर करना चाहती है और हम वनडे सीरीज में भी यही क्रम जारी रखेंगे लेकिन फिर भी हम हर मैच को जीतना चाहते हैं.'कम से कम चार खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखा जायेगा और अच्छा प्रदर्शन सुनिश्चित करेगा कि उन्हें वर्ल्‍डकप टीम में प्रवेश मिलेगा या नहीं. केएल राहुल (Lokesh Rahul), ऋषभ पंत (Rishabh Pant), विजय शंकर (Vijay Shankar)और सिद्धार्थ कौल (Siddarth Kaul) ये चार खिलाड़ी हैं जो ब्रिटेन जाने वाली 15 सदस्यीय टीम में दो उपलब्ध स्थान के लिए जद्दोजहद करेंगे. हालांकि कई क्रिकेट समीक्षकों का मानना है कि दिनेश कार्तिक को भी टीम में जगह बनाने के मौके से बाहर नहीं किया जा सकता और वो भी इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निगाह लगाये होंगे.

IND vs AUS: जिस बल्‍ले से तूफानी शतक जड़ा, उसके बारे में यह बोले ग्‍लेन मैक्‍सवेल..

राहुल ने दो टी20 में 50 और 47 रन की पारी खेली, वह अच्छी लय में हैं और शीर्ष क्रम में उन्हें और मौके मिलने की उम्मीद है. यह बल्लेबाज रिजर्व सलामी बल्लेबाज के स्थान को कब्जाना चाहता है और कौन जानता है, अगर शिखर धवन के फॉर्म में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहती है तो वह टीम में स्थान पक्का कर सकता है. सभी की निगाहें ऋषभ के प्रदर्शन पर लगी हैं जो छोटे प्रारूप में निरंतर प्रदर्शन नहीं कर सके हैं लेकिन उनकी बड़े शॉट लगाने की जबर्दस्‍त क्षमता के मद्देनजर टीम प्रबंधन अंतिम फैसला करने से पहले उसे कुछ और मैच देना चाहेगा. विजय शंकर की गेंदबाजी इतनी बेहतर नहीं है लेकिन हार्दिक पंड्या की फिटनेस के कारण वह दूसरे ऑलराउंडर के स्थान पर दावा करने के लिये दौड़ में बने रहेंगे. कौल टीम में रिजर्व तेज गेंदबाज के रूप में जगह बना सकते हैं क्योंकि टीम प्रबंधन की खलील अहमद को परखने की योजना का मनमुताबिक नतीजा नहीं मिला. मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह पहली पसंद हैं, जिससे कौल को अपनी काबिलियत साबित करने के लिये शायद दो मैच मिल सकते हैं. वैसे, कोहली और कोच शास्त्री ‘कोर टीम' में ज्यादा छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे क्योंकि सीरीज में शानदार जीत हमेशा बेहतर होगी.

IND vs AUS: पहले वनडे के पूर्व केएल राहुल ने साथी खिलाड़ि‍यों को दिया यह संदेश..

 अम्बाती रायुडू,  केदार जाधव और शमी भारतीय टीम में वापसी कर चुके हैं तो आरोन फिंच और उनके खिलाड़ियों के लिये वनडे सीरीज पूरी तरह से अलग तरह की चुनौती होगी. वहीं कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ओर युजवेंद्र चहल की जोड़ी मध्य के ओवरों में रन गति पर लगाम कसने का काम करेगी.

दोनों टीमें इन खिलाड़ि‍यों में से चुनी जाएंगीं

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अम्बाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, लोकेश राहुल, रवींद्र जडेजा.
ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शार्ट, शॉन मार्श, मार्कस स्टोइनिस, उस्मान ख्वाजा, एलेक्स कारे, पीटर हैंड्सकोंब, एशटन टर्नर, एडम जम्पा, जेसन बेहरेनडोर्फ, जाय रिचर्डसन, पैट कमिंस, एंड्रयू टाई, नाथन कूल्टर नाइल, नाथन लियोन.

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीत पर यह बोले कोहली

Comments
हाईलाइट्स
  • वर्ल्‍डकप के लिहाज से जारी रहेगा 'प्रयोगों' का दौर
  • टी20 सीरीज हारने के बाद वनडे सीरीज जीतने का है दबाव
  • राहुल को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान मिलना लगभग तय
संबंधित खबरें
Kapil Dev बोले,
Kapil Dev बोले, ' ऐसा फॉस्ट बॉलिंग अटैक पहले न देखा था और न कभी सोचा था'
IND vs SA 2ND Test LIVE: दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका, शमी ने बावुमा को आउट किया
IND vs SA 2ND Test LIVE: दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका, शमी ने बावुमा को आउट किया
इस वजह से BCCI ने आठ एसोसिएशनों को चुनाव में भाग लेने से रोक दिया
इस वजह से BCCI ने आठ एसोसिएशनों को चुनाव में भाग लेने से रोक दिया
Neeta Ambani ने लंदन में मुलाकात कर लिया Hardik Pandya का हाल-चाल
Neeta Ambani ने लंदन में मुलाकात कर लिया Hardik Pandya का हाल-चाल
MS Dhoni के भविष्य को लेकर चर्चाओं के बीच टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने कही यह बात...
MS Dhoni के भविष्य को लेकर चर्चाओं के बीच टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने कही यह बात...
Advertisement