Aus vs Pak 2nd Test: दूसरे ही दिन पाकिस्तान पर जकड़ गया हार का शिकंजा, डेविड वॉर्नर का नाबाद रिकॉर्ड तिहरा शतक

Updated: 30 November 2019 19:15 IST

Australia vs Pakistan 2nd Test, Day 2: इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत एक विकेट के नुकसान पर 302 रनों के साथ की थी. वॉर्नर ने अपनी पारी को 166 रनों से आगे बढ़ाया और मार्नस लबुशाने ने 126 रनों से. लबुशाने 162 के निजी स्कोर पर शाहीन अफरीदी की गेंद पर बोल्ड हो गए. इस बल्लेबाज ने 238 गेंदों का सामना किया और 22 चौके मारे. स्टीव स्मिथ 64 गेंदों पर 32 रन बनाकर आउट हो गए

Aus vs Pak 2nd Test: Pakistan is caught with in the grips of defeat even on second day of the test
Aus vs Pak 2nd Test: मिचेल स्टॉर्क ने पाकिस्तान के शीर्ष क्रम को तहस-नहस कर दिया

एडिलेड:

ऑस्ट्रेलिया ने यहां एडिलेड ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन (Day 2) पाकिस्तान की हालत खराब कर दी है. दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने पहली पारी में  छह विकेट सिर्फ 96 रनों पर खो दिए हैं. और उसका फॉलोऑन से ही नहीं, बल्कि हार से बचना भी बहुत मुश्किल दिखाई पड़ रहा है. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने ऐसे समय टीम की पारी घोषित की जब उनका एक खिलाड़ी इतिहास रचने के करीब बढ़ रहा था. पेन ने टीम के तीन विकेट 589 के कुल स्कोर पर पारी घोषित कर दी, लेकिन इस समय सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर 335 रनों पर खेल रहे थे. ऑस्ट्रेलिया के विशाल स्कोर के लिहाज से पाकिस्तान अभी भी उससे 493 रन पीछे है. पाकिस्तानी बल्लेबाजी की धुरी बाबर आजम हालांकि एक छोर पर 43 रन बनाकर खड़े हुए हैं. उनके साथ लेग स्पिनर यासिर शाह चार रन बनाकर नाबाद हैं.

यह भी पढ़ें: डेविड वॉर्नर ने नाबाद तिहरे शतक के साथ रचा इतिहास, इन रिकॉर्डों के क्या कहने

पाकिस्तान के बल्लेबाज मिशेल स्टार्क की गेंदों के सामने संघर्ष करते दिखे. स्टार्क ने सबसे पहले इमाम उल हक (2) को पवेलियन भेजा. कप्तान अजहर अली नौ के निजी स्कोर पर पैट कमिंस की गेंद पर स्टीव स्मिथ द्वारा लपके गए. दूसरे सलामी बल्लेबाज शान मसूद को जोश हेजलवुड (19) को पवेलियन भेजा. 38 रनों पर तीन विकेट गंवाने के बाद पाकिस्तान संकट में थी. बाबर ने एक छोर संभाला लेकिन दूसरे छोर से स्टार्क उन्हें निराश करते रहे. स्टार्क ने अशद शफीक (9), इफ्तिखार अहमद (10), मोहम्मद रिजवान (0) को आउट कर पाकिस्तान का स्कोर 89 रन पर छह विकेट कर दिया.

यह भी पढ़ें:  कुछ ऐसे प्रशंसकों ने डेविड वॉर्नर से बड़ा मौका छीनने के लिए लगाई कप्तान टिम पेन की क्लास

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत एक विकेट के नुकसान पर 302 रनों के साथ की थी. वॉर्नर ने अपनी पारी को 166 रनों से आगे बढ़ाया और मार्नस लबुशाने ने 126 रनों से. लबुशाने 162 के निजी स्कोर पर शाहीन अफरीदी की गेंद पर बोल्ड हो गए. इस बल्लेबाज ने 238 गेंदों का सामना किया और 22 चौके मारे. स्टीव स्मिथ 64 गेंदों पर 32 रन बनाकर आउट हो गए. इस बीच वार्नर दूसरे छोर से पाकिस्तानी गेंदबाजों की खबर ले रहे थे। वह 300 रन पूरे कर चुके थे.उन्होंने यह आंकड़ा पहली बार छुआ था. लग रहा था कि वह 400 रन बना लेंगे तभी ऑस्ट्रेलिया अपनी पारी घोषित करेगी लेकिन पेन ने सभी को चौंकाने वाला फैसले ले वार्नर के 400 रन बनाने की संभावन को खत्म कर दिया.

यह भी पढ़ें: स्टीव स्मिथ ने तोड़ा 73 साल पुराना यह स्पेशल रिकॉर्ड, अब हो गए सर डॉन ब्रेडमैन से आगे

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 418 गेंदों का सामना किया और 39 चौकों के अलावा एक छक्का मारा. इसी के साथ वार्नर दिन-रात प्रारूप में सर्वोच्च व्यक्गित स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने पाकिस्तान के मौजूदा कप्तान अजहर अली को इस मामले में पीछे किया है. अजहर अली ने 2016 में दुबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ तिहरा शतक लगाया था. उस मैच में अजहर ने नाबाद 302 रनों की पारी खेली थी. वॉर्नर के साथ साथ मैथ्यू वेड 40 गेंदों 38 रन बनाकर नाबाद लौटे. 

VIDEO: पिंक बॉल के बनने की कहानी, स्पेशल स्टोरी. 

ऑस्ट्रेलिया की ओर से साल 2012 के बाद पहला तिहरा शतक बना है. इससे पहले तिहरा शतक माइकल क्लार्क ने लगाया था. पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक लगाने वाले वॉर्नर चौथे बल्लेबाज हैं। इससे पहले भारत के वीरेंद्र सहवाग ने मुल्तान में तिहरा शतक लगाया था. दिन-रात के टेस्ट मैचों में यह दूसरा तिहरा शतक है.

Comments
हाईलाइट्स
  • पाकिस्तान पहली पारी (35 ओवर में 6 पर)- 96 रन, स्टॉर्क 22 पर 4
  • ऑस्ट्रेलिया पहली पारी (127 ओवरों में 3 पर पारी घोषित)- 589 रन
  • वॉर्नर 335*, लबुशाने 162, आफरीदी 88 पर 3
Advertisement