Badminton: पीवी सिंधु और प्रणीत क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे, साइना, प्रणय और श्रीकांत हारे

Badminton: पीवी सिंधु और प्रणीत क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे, साइना, प्रणय और श्रीकांत हारे

खास बातें

  • पीवी सिंधु ने बेइवन झांग को पराजित किया
  • प्रणीत ने इंडोनेशिया के गिटिंग को दी मात
  • मोमोटा से कड़े मुकाबले में हार गए प्रणय
बासेल (स्विट्जरलैंड):

BWF World Championships 2019: वर्ल्‍ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में गुरुवार को दिन भारत के लिहाज से मिश्रित सफलता वाला रहा. जहां पीवी सिंधु (PV Sindhu)और बी. साई प्रणीत (Sai Praneeth) ने अपने मुकाबले जीतकर चैम्पियनशिप (BWF World Championships 2019) के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया वहीं साइना नेहवाल (Saina Nehwal), एचएस प्रणय (HS Prannoy)और किदाम्बी श्रीकांत (Kidambi Srikanth)हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गए. दुनिया की पांचवें नम्बर की खिलाड़ी सिंधु ने तीसरे दौर के मुकाबले में अमेरिका की बेइवन झांग को 21-14, 21-6 से हराया. वर्ष 2017 और 2018 में रजत तथा 2013 व 2014 में कांस्य पदक जीत चुकीं सिंधु ने 34 मिनट में यह मैच जीता. क्वार्टर फाइनल में सिंधु के सामने दूसरी सीड चीनी ताइपे की ताई जू यिंग की चुनौती होगी, जिनके खिलाफ भारतीय खिलाड़ी का 4-10 का रिकॉर्ड है.

पहले ही दौर में उलटफेर का शिकार हुए समीर, सिंगापुर के खिलाड़ी ने दी मात

भारत की साइना नेहवाल को अपने मुकाबले में मिली हार के साथ ही चैंपियनशिप से बाहर होना पड़ा. वर्ष 2017 में कांस्य और 2015 में रजत पदक जीतने वाली साइना को डेनमार्क की मिया ब्लीकफेल्ड ने 15-21, 27-25, 21-12 से दी शिकस्त दी. साइना एक घंटे 12 मिनट तक चले मुकाबले में पहला गेम जीतने के बाद अगले दो गेम और मैच हारकर बाहर हो गईं. पुरुष वर्ग के सिंगल्‍स मुकाबले में प्रणीत ने इंडोनेशिया के एंटोनी सिनीसुका गिटिंग को हराकर चैम्पियनशिप क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. 16वें सीड प्रणीत ने छठी सीड गिटिंग को 21-19, 21-13 से हराया. प्रणीत ने 42 मिनट में यह मुकाबला जीता.


इस जीत के साथ ही वर्ल्‍ड नंबर-19 प्रणीत ने वर्ल्‍ड नंबर-8 गिटिंग के खिलाफ 3-2 का रिकॉर्ड कर लिया है. क्वार्टर फाइनल में प्रणीत के सामने चौथी सीड इंडोनेशिया के जोनाटन क्रिस्टिली से पार पाने की चुनौती होगी, जिनके खिलाफ प्रणीत का 1-2 का रिकॉर्ड है. प्रणय और श्रीकांत अपने-अपने मुकाबले हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गए. प्रणय को अपने तीसरे दौर के मुकाबले में दुनिया के नम्बर-1 खिलाड़ी जापान के केंटो मोमोटा ने हराया. टॉप सीड मोमोटा ने एक कड़े मुकाबले में प्रणय को 21-19, 21-12 से पराजित किया. नंबर वन मोमोटा ने 56 मिनट में यह मुकाबला जीतकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. क्वार्टर फाइनल में मोमोटा का सामना 14वीं सीड मलेशिया के ली जी जिया से होगा, जिनके खिलाफ मोमोटा का 2-0 का रिकॉर्ड है. श्रीकांत थाईलैंड के कांटाफोन वांचारोएन की चुनौती से पार नहीं पार सके. टूर्नामेंट के सातवें सीड श्रीकांत को वांचारोएन ने 40 मिनट में 21-14 21-13 से शिकस्त दी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में मेडल जीतकर लौटीं सिंधु