Badminton: पीवी सिंधु इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में पहुंचीं, चीन की यू फेई को दी मात

Updated: 20 July 2019 16:47 IST

PV Sindhu: पांचवीं सीड सिंधु ने शनिवार को खेले गए महिला एकल के क्वार्टर फाइनल मैच में वर्ल्ड नंबर-3 चीन की दूसरी सीड चेन यू फेई (Chen Yu Fei) को हराया. 55 मिनट तक चले इस मुकाबले को 21-19, 21-10 से सिंधु ने अपने नाम किया.

PV Sindhu reached the finals of the Indonesian Open by defeating Chinese player Chen Yu Fei

जकार्ता:

भारत की नंबर वन महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने प्रतिष्ठित इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप (Indonesia Open 2019) के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. पांचवीं सीड सिंधु ने शनिवार को खेले गए महिला एकल के सेमीफाइनल मैच में वर्ल्‍ड नंबर-3 चीन की चेन यू फेई (Chen Yu Fei)  को 21-19, 21-10 से हराकर खिताबी मुकाबले में स्‍थान बनाया. सिंधु ने 46 मिनट में यह मैच अपने नाम किया. फाइनल में सिंधु का सामना चौथी सीड जापान की अकाने यामागुची से होगा जिनके खिलाफ सिंधु का बेहतरीन 10-4 का रिकॉर्ड है. टूर्नामेंट के अंतर्गत खेले गए एक अन्‍य सेमीफाइनल में यामागुची ने टॉप सीड चीनी ताइपे की ताई जू यिंग को 32 मिनट में 21-9, 21-15 से पराजित किया.

रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता सिंधु (PV Sindhu) को फेई के खिलाफ पहले गेम में काफी संघर्ष करना पड़ा. फेई ने 3-1 की बढ़त के साथ मैच की शुरुआत की, लेकिन सिंधु ने संघर्ष करते हुए 10-10 की बराबरी हासिल कर ली. भारतीय खिलाड़ी फिर लय कायम नहीं रख पाई और 15-18 से पिछड़ गईं. हालांकि अंतिम समय में उन्होंने पहले तो 18-18 से बराबरी हासिल की और फिर 21-19 से पहला गेम अपने नाम कर लिया.

दूसरे गेम में भी फेई ने 4-1की बढ़त के साथ शुरुआत की,  लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने शानदार वापसी करते हुए 7-5 की बढ़त बना ली. सिंधु (PV Sindhu) इसके बाद अपनी बढ़त को लगातार बढ़ाती चली गई और फिर उन्होंने 16-8 की बेहतरीन लीड हासिल कर ली.भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद लगातर अंक लेते हुए 21-10 से दूसरा गेम भी जीतकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया.

Badminton: नोजोमी ओकुहारा को हराकर इंडोनेशिया ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचीं पीवी सिंधु 

 इससे पहले शुक्रवार को खेले गए महिला एकल के क्वार्टर फाइनल मैच में वर्ल्ड नंबर-2 और तीसरी सीड जापान की नोजोमी ओकुहारा (Nozomi Okuhara) को 21-14, 21-7 से मात दी थी. सिंधु ने 44 मिनट में यह मुकाबला जीतकर ओकुहारा के खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 8-7 का कर लिया था. वहीं प्री. क्‍वार्टर फाइनल मैच में सिंधु ने डेनमार्क की मिया ब्लिचेफेल्डट (Mia Blichfeldt) को शिकस्‍त दी थी. सिंधु ने यह मैच 21-14, 17-21, 21-11 से जीता. मिया और सिंधु के बीच यह मैच एक घंटे और दो मिनट तक चला था, जिसमें जीत दर्ज करके सिंधु अंतिम आठ में पहुंची थी. 

ओलिंपिक से पहले भारतीय बैडमिंटन के लिए बुरी खबर, साइना नेहवाल सहित ये खिलाड़ी हैं चोटों से परेशान..

सिंधु ने बुधवार को जापान की आयो ओहोरी को हराकर प्री. क्‍वार्टर फाइनल में स्‍थान बनाया था. रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता सिंधु तकरीबन एक घंटे तक चले इस मुकाबले में 11-21, 21-15, 21-15 से जीत हासिल करने में सफल रही थी. बुधवार को ही खेले गए पुरुष एकल वर्ग में वर्ल्ड नंबर-9 श्रीकांत ने जापान के केंटा निशिमोटो को मात देकर दूसरे दौर में स्‍थान बनाया था. श्रीकांत ने अपने मुकाबले में 21-14, 21-13 से जीत हासिल की थी.

वीडियो: साइना नेहवाल ने पीएम मोदी को भेंट किया बैडमिंटन रैकेट

Comments
हाईलाइट्स
  • सेमीफाइनल मुकाबले में चीन की चेन यू फेई को दी मात
  • 46 मिनट तक चले मैच में 21-19, 21-10 से हासिल की जीत
  • क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापानी की ओकुहारा को हराया था सिंधु ने
संबंधित खबरें
China Badminton Open: कुछ ऐसे हुई पीवी सिंधु की स्तब्धकारी हार, चीन ओपन से हुईं बाहर
China Badminton Open: कुछ ऐसे हुई पीवी सिंधु की स्तब्धकारी हार, चीन ओपन से हुईं बाहर
Badminton: पीवी सिंधु चीन ओपन के दूसरे दौर में पहुंचीं, साइना नेहवाल हुईं बाहर
Badminton: पीवी सिंधु चीन ओपन के दूसरे दौर में पहुंचीं, साइना नेहवाल हुईं बाहर
Pulela Gopichand ने की PV Sindhu और अन्य अहम मुद्दों पर दिल की बात
Pulela Gopichand ने की PV Sindhu और अन्य अहम मुद्दों पर दिल की बात
BADMINTON: अब PV Sindhu की नजरें लगीं चीन ओपन पर, पहले राउंड में टक्कर पूर्व ओलिंपिक चैंपियन से
BADMINTON: अब PV Sindhu की नजरें लगीं चीन ओपन पर, पहले राउंड में टक्कर पूर्व ओलिंपिक चैंपियन से
पीवी सिंधु ने स्वीकार की खेल में सुधार के पीछे विदेशी कोच की भूमिका
पीवी सिंधु ने स्वीकार की खेल में सुधार के पीछे विदेशी कोच की भूमिका
Advertisement