ओलिंपिक से पहले भारतीय बैडमिंटन के लिए बुरी खबर, साइना नेहवाल सहित ये खिलाड़ी हैं चोटों से परेशान..

Updated: 19 July 2019 17:22 IST

Saina Nehwal: भारतीय खिलाड़ियों में इस साल केवल साइना ही खिताब जीत पाईं हैं. अन्य खिलाड़ियों में केवल बी साई प्रणीत और किदाम्बी श्रीकांत ही खिताब के करीब पहुंचे थे. उन्होंने क्रमश: स्विस ओपन और इंडिया ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी.

Saina Nehwal and other Indian badminton players are battling injuries before the Olympics
पेट की समस्या से जूझ रही हैं स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल

नई दिल्ली:

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी इस साल लगातार चोटों से जूझ रहे हैं जिससे उनकी टोक्यो ओलिंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई करने की तैयारियां और योजनाएं प्रभावित हुई हैं. भारतीय शटलर ने पिछले दो ओलिंपिक में एक-एक पदक जीता था. साइना नेहवाल ने लंदन ओलिंपिक 2012 में कांस्य और पीवी सिंधु ने रियो ओलिंपिक 2016 में रजत पदक हासिल किया था. ओलिंपिक के क्वालीफाई करने का समय 19 अप्रैल 2019 से 26 अप्रैल 2020 तक है. रैंकिंग सूची 30 अप्रैल को प्रकाशित की जाएगी जिससे स्थान तय होंगे. टूर्नामेंट में प्रत्येक देश महिला एवं पुरुष वर्ग में अधिकतम दो खिलाड़ियों को उतार सकता है. अगर दोनों खिलाड़ी वर्ल्ड रैंकिंग में शीर्ष 16 में शामिल हों तथा भारतीय खिलाड़ियों को इसमें जगह सुनिश्चित करने के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है. लेकिन चोटों के कारण साइना नेहवाल (Saina Nehwal) और समीर वर्मा (Sameer Verma) जैसे शीर्ष शटलर की योजनाएं प्रभावित हुई हैं. साइना और समीर चोटिल होने के कारण इंडोनेशिया ओपन में भी भाग नहीं ले रहे हैं.

Badminton: भारत की पीवी सिंधु इंडोनेशिया ओपन के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचीं
 
भारतीय खिलाड़ियों में इस साल केवल साइना ही खिताब जीत पाईं हैं. अन्य खिलाड़ियों में केवल बी साई प्रणीत और किदाम्बी श्रीकांत ही खिताब के करीब पहुंचे थे. उन्होंने क्रमश: स्विस ओपन और इंडिया ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी. साइना सत्र के शुरू में अच्छी फॉर्म में दिख रही थी लेकिन इसके बाद उन्हें पेट की समस्या से जूझना पड़ा जिसके कारण ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में उनका प्रदर्शन प्रभावित हुआ. वह फिट होने के बाद अप्रैल में कुछ टूर्नामेंट में खेली लेकिन इसके बाद फिर चोटों से जूझती रही और इंडोनेशिया ओपन के लिए फिट नहीं हो पाईं जिसमें वह तीन बार की विजेता है. हैदराबाद की यह 29 वर्षीय खिलाड़ी पांव, टखना, कूल्हा और कलाई की चोट से परेशान रही जिसके कारण वह इस महत्वपूर्ण वर्ष में अभ्यास भी नहीं कर पाई. साइना की चोटों पर राष्ट्रीय कोच पी गोपीचंद ने कहा, 'साइना थोड़ा चोटों से जूझ रही है लेकिन वह जापान में खेल सकती हैं. वह जुझारू खिलाड़ी हैं. वह ऐसी खिलाड़ी है जो हमेशा अपना शत प्रतिशत देती हैं.' 

BADMINTON: पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत इंडोनेशिया ओपन के दूसरे दौर में, शेष सभी भारतीय हारे

पिछले साल वर्ल्ड टूर फाइनल में उप विजेता रहे समीर भी कंधे की चोट से जूझ रहे हैं. वह इंडोनेशिया ओपन में नहीं खेल पाए और उनका जापान में खेलना भी संदिग्ध है. किदाम्बी श्रीकांत के घुटने में सुदीरमन कप से तीन दिन पहले चोट लग गई थी जिसके कारण उन्हें इस टूर्नामेंट से हटना पड़ा था. इस सप्ताह जकार्ता में वह दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाए. पिछले साल अपने करियर की सर्वोच्च आठवीं रैंकिंग पर पहुंचने वाले एचएस प्रणय भी पेट की समस्या से जूझते रहे. उनकी बीमारी का पता चलने में काफी समय लग गया और उन्हें विभिन्न टूर्नामेंट से हटना पड़ा. वह अभी वर्ल्ड में 31वें नंबर पर हैं और शीर्ष दस में शामिल होने की कोशिश में लगे हैं. साइना, सिंधु, श्रीकांत और समीर अब भी शीर्ष 16 में शामिल हैं और ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ में बने हुए हैं. 

वीडियो: साइना नेहवाल ने पीएम मोदी को भेंट किया बैडमिंटन रैकेट

Comments
हाईलाइट्स
  • चोट के चलते ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई साइना
  • इंडोनेशिया ओपन की तीन बार की विजेता है साइना
  • वर्ल्ड टूर के उपविजेता समीर वर्मा कंधें की चोट से जूझ रहे हैं
संबंधित खबरें
BADMINTON:साइना नेहवाल के बाद अब किदांबी श्रीकांत ने भी लिया पीबीएल से नाम वापिस
BADMINTON:साइना नेहवाल के बाद अब किदांबी श्रीकांत ने भी लिया पीबीएल से नाम वापिस
Badminton: इस वजह से साइना नेहवाल ने लिया पीबीएल से नाम वापस
Badminton: इस वजह से साइना नेहवाल ने लिया पीबीएल से नाम वापस
BADMINTON: साइना नेहवाल कोरिया ओपन से हटीं, केवल किदांबी श्रीकांत पेश करेंगे भारतीय चुनौती
BADMINTON: साइना नेहवाल कोरिया ओपन से हटीं, केवल किदांबी श्रीकांत पेश करेंगे भारतीय चुनौती
Badminton: PV Sindhu और HS Prannoy हागकांग ओपन में जीते, साइना और समीर वर्मा बाहर
Badminton: PV Sindhu और HS Prannoy हागकांग ओपन में जीते, साइना और समीर वर्मा बाहर
Badminton: खत्म नहीं हो रहा साइना नेहवाल का खराब दौर, फिर पहले राउंड में हारीं
Badminton: खत्म नहीं हो रहा साइना नेहवाल का खराब दौर, फिर पहले राउंड में हारीं
Advertisement