रेसलर बजरंग पूनिया को मिलेगा प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार

रेसलर बजरंग पूनिया को मिलेगा प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार

हरियाणा के झज्जर जिले में जन्मे 24 वर्षीय बजरंग पूनिया भारत के लिए अब तक आठ गोल्ड जीत चुके हैं.

खास बातें

  • भारतीय कुश्ती महासंघ ने की थी नामों की सिफारिश
  • बजरंग पूनिया के साथ विनेश फोगाट को भी दिया जाएगा खेल रत्न
  • अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में अब तक आठ गोल्ड जीत चुके हैं बजरंग पूनिया
नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन करने वाले रेसलर बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई है. आपको बता दें कि भारतीय कुश्ती महासंघ (BWF) ने राजीव गांधी खेल रत्न के लिए बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट के नामों की सिफारिश की थी जिसके बाद बजरंग को खेल रत्न दिए जाने की घोषणा की गई. खेल पुरस्कार हर साल महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद (Dhyan Chand) के जन्मदिन 29 सितंबर को दिए जाते हैं. आपको बता दें कि राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देश का सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है. इस पुरस्कार में एक पदक, प्रशस्ति पत्र और 7.5 लाख रुपये की राशि खिलाड़ी को दी जाती है. . 

कश्मीर पर 'विवादित बयान' पर बजरंग पूनिया का 'यह ट्वीट' तो एकदम छा गया, मिली जमकर सराहना

पूनिया ने हाल ही में तबिलिसी ग्रांप्री में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. वह ईरान के पेइमान बिबयानी को मात देकर 65 किलोग्राम भारवर्ग में सोने का तमगा जीतने में सफल रहे थे. अपने भारवर्ग में मौजूदा नंबर-1 खिलाड़ी पुनिया ने चीन में आयोजित एशियाई चैम्पियनशिप में जीत हासिल कर एशियाई महाद्वीप में अपनी बादशाहत साबित की थी. पुनिया ने पिछले साल एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में भी गोल्ड जीता था. 


जो सचिन तेंदुलकर भी नहीं पा सके, वह सम्मान विनेश फोगाट को मिल गया

पिछले साल भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और भारोत्तोलक महिला खिलाड़ी मीराबाई चानू को यह अवार्ड मिला था. पिछले साल अपना नाम खेल रत्न के लिए न आने के बाद पूनिया ने नाराजगी जताई थी और उस समय के खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर से मुलाकात कर निराशा जाहिर की थी. पहला खेल रत्न पुरस्कार शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथ आनंद को 1991-92 में मिला था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 VIDEO:  धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों की सोच जान लीजिए. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)