क्रिकेटर ही नहीं, देश के इन खिलाड़ियों की ब्रांड वैल्‍यू भी कम नही, करार से कमाते हैं करोड़ों रुपये

क्रिकेटर ही नहीं, देश के इन खिलाड़ियों की ब्रांड वैल्‍यू भी कम नही, करार से कमाते हैं करोड़ों रुपये

पीवी सिंधु ने हाल ही में चीनी स्पोर्ट्स ब्रांड ली निंग के साथ 50 करोड़ रुपये का करार किया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • क्रिकेट के अलावा अन्‍य खेलों की हस्तियों ने भी दिखाई चमक
  • सिंधु ने चीनी कंपनी ली निंग के साथ 50 करोड़ का करार किया
  • मेरी कॉम और एथलीट हिमा दास भी करार करने वालों में शामिल
नई दिल्ली:

एक समय था जब खेलों की दुनिया में भारतीय खिलाड़ि‍यों की पहचान क्रिकेट, हॉकी, बिलियर्ड्स-स्‍नूकर, बैडमिंटन और टेनिस जैसे चंद खेलों तक ही सीमित थी. खेल विश्‍व में भारत की अन्‍य खेलों में मौजूदगी लगभग नहीं के बराबर थी लेकिन हाल के वर्षों में कई खेलों में भारत और यहां के खिलाड़ि‍यों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. यही कारण है कि देशी-विदेशी कंपनियों ने इन खिलाड़ि‍यों पर  ध्‍यान केंद्रित किया है. क्रिकेटरों के अलावा अन्य खिलाड़ियों ने भी करार के माध्यम से 'मोटी कमाई' शुरू की है. ओलिंपिक और वर्ल्‍ड चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु (PV Sindhu) एक बड़े करार से जुड़ने वाली नई गैर-क्रिकेटर खिलाड़ी हैं. सिंधु ने हाल ही में चीनी स्पोर्ट्स ब्रांड ली निंग के साथ चार साल के लिए 50 करोड़ रुपये के करार पर हस्ताक्षर किया हैं. इससे पहले, जनवरी में किदांबी श्रीकांत (Kidambi Srikanth) को भी इसी  कंपनी ने चार साल के लिए 35 करोड़ रुपये की पेशकश की थी. यह पहली बार नहीं है कि सिंधु और श्रीकांत ने ली निंग के साथ करार किया है.

सबसे ज़्यादा कमाने वाली टॉप 10 महिला एथलीटों में शामिल हुईं पीवी सिंधु, जानें कमाई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों बैडमिंटन खिलाड़ी इससे पहले चीन की ब्रांड योनेक्स के साथ भी करार कर चुके हैं. साइना नेहवाल (Saina Nehwal) भी ऐसी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी हैं, जो केलॉग, आयोडेक्स, फॉर्च्यून तेल, टॉप रैमन और एनईसीसी के साथ करार कर चुकी हैं. महिला बॉक्‍सर एमसी मैरीकॉम (MC Mary com) भी करार से करोड़ों कमाने वाली गैर-क्रिकेटरों में शामिल हैं. छह बार की वर्ल्‍ड चैम्पियन मैरीकॉम पिछले साल ही सितंबर में बीएसएनएल (BSNL) के साथ दो साल के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में जुड़ी हैं. एशियन गेम्‍स और वर्ल्ड यू-20 की चैम्पियन स्टार एथलीट हिमा दास ने पिछले साल ही सितंबर में एडिडास के साथ करार किया था. असम की यह एथलीट इसके अलावा योनो, एसबीआई की एकीकृत डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म और एडलवाइस की भी ब्रांड एंबेसडर बनी हैं. वह यूनिसेफ की यूथ एंबेसेडर बनने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी हैं.


अमिताभ सहित कई बॉलीवुड हस्तियों ने स्‍वर्ण जीतने पर मेरीकॉम को दी बधाई, लिखा यह संदेश

क्रिकेटरों में विराट कोहली (Virat Kohli) करार से सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले सितारे हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 17 करोड़ डॉलर के अनुमानित ब्रांड कीमत के साथ लगातार दूसरे वर्ष साल देश के सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी बनकर उभरे हैं. विराट ने फरवरी 2017 में खेल सामान बनाने वाली कंपनी प्यूमा के साथ 110 करोड़ रुपये का करार किया था. यह करार करीब आठ साल का है. इसके अलावा वोरांग, मुवएकॉस्टिक्स, टू युम, तिसोट, मान्यवर, रॉयल चैलेंज, अमेरिकन टूरिस्टर, बूस्ट एनर्जी ड्रिंक, एमआरएफ टायर्स, उबर इंडिया, रेमित-2 इंडिया और फिलिप्स के साथ भी विराट का करार है. इतालवी लक्जरी स्पोर्ट्स घड़ी निर्माता कंपनी पनेरीई ने दिसंबर 2018 में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को भारत के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने की घोषणा की थी. भारतीय महिला क्रिकेटरों में स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना को पिछले साल दिसंबर में एल्कॉन ने अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किए जाने की घोषणा की थी. वहीं, दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर संन्यास लेने के कई साल बाद भी कई कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर हैं. सचिन का अन्य ब्रांडों के अलावा पेप्सी, बूस्ट, एडिडास, अपोलो टायर्स, ल्यूमिनस पावर, टू ब्लू और एनईसीसी के साथ भी करार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: नए रोल में महिला बॉक्‍सर एमसी मेरी कॉम



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)