FIH Pro League: बेल्जियम और नीदरलैंड के खिलाफ Amit Rohidas की कप्तानी में खेलेगा भारत, टीम का हुआ ऐलान 

भारतीय टीम को 11 और 12 जून को एंटवर्प में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम बेल्जियम से भिड़ना होगा, जिसके बाद उसका सामना 18 और 19 जून को रोटरडम में नीदरलैंड से होगा.

FIH Pro League: बेल्जियम और नीदरलैंड के खिलाफ Amit Rohidas की कप्तानी में खेलेगा भारत, टीम का हुआ ऐलान 

भारत एफआईएच प्रो लीग तालिका में टॉप पर चल रहा है

नई दिल्ली:

ओलंपिक पदक विजेता डिफेंडर अमित रोहिदास (Amit Rohidas) अगले महीने बेल्जियम और नीदरलैंड में होने वाले एफआईएच प्रो लीग (FIH Pro League) के 2021-22 सीजन के अंतिम महत्वपूर्ण चरण में भारतीय पुरुष हॉकी टीम की अगुवाई करना जारी रखेंगे. भारत एफआईएच प्रो लीग तालिका में 12 मैचों में 27 अंक लेकर टॉप पर चल रहा है और अर्जेंटीना से तीन अंक आगे है. टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता टीम अगले चार मैचों का इस्तेमाल अपने दबदबे को बढ़ाने और बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों (Birmingham Commonwealth Games 2022) से पहले जरूरी मैच अभ्यास के रूप में करना चाहेगी.

भारत 11 और 12 जून को एंटवर्प में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम बेल्जियम (India vs Belgium) से खेलेगा जिसके बाद उसका सामना 18 और 19 जून को रोटरडम में नीदरलैंड (India vs Netherlands) से होगा. घरेलू सरजमीं पर पिछले दो चरण की तरह ही स्टार ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह उप कप्तान होंगे.

यह भी पढ़ें: Thailand Open 2022: किदांबी श्रीकांत, पीवी सिंधू दूसरे दौर में, साइना नेहवाल को झटका


टीम में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है क्योंकि भारतीय टीम प्रबंधन का व्यस्त कैलेंडर साल से पहले प्रो लीग मुकाबलों में कोर ग्रुप से विभिन्न संयोजन को आजमाना जारी है. इस साल राष्ट्रमंडल खेल जबकि अगले साल विश्व कप (World Cup) खेला जाना है.

टीम संयोजन के बारे में बात करते हुए भारतीय मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, "यह एफआईएच हॉकी प्रो लीग का सबसे महत्वपूर्ण चरण है जिसमें दुनिया की टॉप टीमों के खिलाफ मुकाबले उनके ही घरेलू मैदानों पर खेले जाएंगे. योजना यही है कि भारत में घरेलू मैचों की लय को जारी रखा जाए."

उन्होंने आगे कहा, "हमारा ध्यान यूरोप में बेहतर प्रदर्शन करने पर लगा है और लीग में अपने प्रदर्शन पर मंथन जारी रखेंगे. टीम ज्यादातर एक सी ही रहेगी जिसमें कोई बड़ा बदलाव नहीं है."

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 'डबल हेडर' में (10-2, 10-2) हराया जबकि फ्रांस के खिलाफ (5-0, 2-5) एक में जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ें: World Boxing Championship में निकहत जरीन का जलवा, फाइनल में बनाई जगह, रजत पदक किया पक्का

घरेलू सरजमीं पर भारत ने स्पेन (5-4, 3-5) से एक मैच जीता और एक गंवाया जबकि अर्जेंटीना पर 4-3 से जीत दर्ज कर एक मैच गंवा 2-2 (1-3) दिया. हाल में टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दोनों मैच 3-3 (3-2) और 4-3 से जीते. पिछले दो मैचों में भारत ने जर्मनी को 3-0 और 3-1 से पराजित किया है.

टीम इस प्रकार है :

गोलकीपर : सूरज करकेरा, श्रीजेश पराटू रवींद्रन

डिफेंडर : सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह (उप कप्तान), वरूण कुमार, अमित रोहिदास (कप्तान), जुगराज सिंह, जर्मनप्रीत सिंह

मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह, नीलकांत शर्मा

फॉरवर्ड : गुरजंत सिंह, मंदीप सिंह, शिलानंद लाकड़ा, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक.

IPL से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com