विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 21, 2019

HOCKEY: भारत का 'डबल धमाका', पुरुषों के बाद महिला टीम ने भी जीता ओलिंपिक टेस्ट इवेंट

Read Time: 3 mins
HOCKEY: भारत का 'डबल धमाका', पुरुषों के बाद महिला टीम ने भी जीता ओलिंपिक टेस्ट इवेंट
भारतीय महिला हॉकी टीम ने फाइनल में जापान को 2-1 से हराया
टोक्यो:

ओलिंपिक टेस्‍ट इवेंट में भारत ने 'डबल धमाका' किया है. भारतीय पुरुष टीम के बाद महिला हॉकी टीम (Indian women's hockey team) ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए ओलम्पिक टेस्ट इवेंट (Olympics Test Event) का खिताब जीत लिया है. भारतीय पुरुष टीम (India men's Hockey team) ने फाइनल में न्‍यूजीलैंड को 5-0 से हराया था. पुरुषों के इस शानदार प्रदर्शन के बाद बारी महिला टीम की थी जिसने एक रोमांचक फाइनल मुकाबले में जापान (Japan) को 2-1 से पराजित किया. भारत और जापान के बीच खेला गया यह मैच बेहद संघर्षपूर्ण रहा और भारतीय महिलाओं को जीत हासिल करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ा. भारत के लिए नवजोत कौर और लालरेमसियामी ने गोल किए जबकि जापान की ओर से एकमात्र गोल मिनामी शिमिजू ने किया.

न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय पुरुष हॉकी टीम टीम ने जीता ओलिंपिक टेस्ट इवेंट

राउंड रॉबिन मुकाबले में भी दोनों महिला टीमों का सामना हुआ था जिसमें भारत ने ही 2-1 से जीत दर्ज की थी. इससे पहले, भारतीय महिला टीम ने अपने से मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ भी 2-2 से ड्रॉ खेला था. पूरे टूर्नामेंट में भारत को एक भी हार नहीं झेलनी पड़ी.

सुबह पुरुष टीम ने भी इस प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया था. भारत की ओर से कप्तान हरमनप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, नीलकांत शर्मा, गुरसाहिबजीत सिंह और और मनदीप सिंह ने गोल दागे. भारत को राउंड रॉबिन चरण में न्यूजीलैंड ने 2-1 से हराया था. पुरुष वर्ग के फाइनल में दोनों टीमों ने संभलकर खेलना शुरू किया. भारत को सातवें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर गोल नहीं हो सका, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत (Harmanpreet Singh) ने उसी मिनट मिले दूसरे पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर टीम को बढ़त दिला दी. भारतीय टीम ने गेंद पर नियंत्रण जारी रखा और पहले क्वार्टर में 1-0 की बढ़त कायम रही. शमशेर (Shamsher Singh) ने 18वें मिनट में भारत के लिए दूसरा गोल पेनल्टी कॉर्नर पर दागा.वहीं न्यूजीलैंड की टीम दूसरे क्वार्टर में दो बार सर्कल में घुसने में कामयाब रही, जबकि भारत ने तीन और गोल दाग दिए. नीलकांत (Nilakanta Sharma) ने 22वें मिनट में तीसरा गोल किया. इसके बाद गुरसाहिबजीत सिंह (Gursahibjit Singh) और मनदीप (Mandeep Singh) ने लगातार गोल दागे.

वीडियो: हॉकी खेलकर कश्मीर घाटी की फ़िजा बदल रहीं लड़कियां

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"I Don't Know..." Janneke Schopman on Future with Hockey Team after India's failure to qualify for Olympics
HOCKEY: भारत का 'डबल धमाका', पुरुषों के बाद महिला टीम ने भी जीता ओलिंपिक टेस्ट इवेंट
Hockey Olympic Qualifiers: India men’s team face Russia; women’s team take on USA
Next Article
Hockey Olympic Qualifiers: India men’s team face Russia; women’s team take on USA
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;