'इतना बड़ा नुकसान' सहेंगे रिद्धिमान साहा, कौन है जिम्मेदार?

'इतना बड़ा नुकसान' सहेंगे रिद्धिमान साहा, कौन है जिम्मेदार?

रिद्धिमान साहा की फाइल फोटो

खास बातें

  • जुलाई के आखिर या अगस्त के पहले हफ्ते में होगी सर्जरी
  • साहा ने कहा-मुझे लेकर भविष्यवाणी न करें
  • क्या कभी वापसी हो पाएगी साहा की?
नई दिल्ली:

हालिया समय में टीम इंडिया के फर्स्ट च्वाइस विकेटकीपर रहे रिद्धिमान साहाको लेकर बीसीसीआई के रवैये की चर्चा जोर पकड़ती जा रही है. अब सवाल उठने लगे हैं कि साहा की अंगूठे की चोट को बदतर होने और इसके कंधे तक पहुंचने के लिए आखिर कौन जिम्मेदार है. और सवाल यह भी उठने लगे हैं कि आखिर अब रिद्धिमान साहा के करियर का क्या होगा. चलिए हम आपको पूरी तस्वीर से अवगत कराते हैं. 

रिद्धिमान साहा मांसपेशियां खिंचने के कारण जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज के दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए थे. और कंधे में दर्द की शिकायत के बाद साहा को 29 जनवरी को एनसीए भेजा गया. एनआरआई स्कैन में चोट गंभीर पाई गई. इलाज करने वाले डा. नारायणस्वामी ने साहा को इंजेक्शन लेने की सलाह दी. इंजेक्शन समय रहते दिए गए. लेकिन किसने दिए, यह किसी को नहीं मालूम. इसके बाद मार्च में साहा को मार्च में एनसीए में पूरी तरह फिट घोषित कर दिया गया. पर आईपीएल के दौरान उनके कंधे में फिर दो बार चोट लगी. आठ मई को दर्द की शिकायत के बाद सनराइजर्स हैदराबाद के फिजियो उन्हें दिल्ली स्थित डॉक्टर के पास ले गए, जहां उन्हें दूसरा इंजेक्शन दिया गया. लेकिन हफ्ता भर बाद ही एनसीए में उनके कंधे की स्थिति जनवरी जैसी ही पाई गई. 

यह भी पढ़ें: PAK vs ZIM: फखर जमां के हाथों सर विव रिचर्ड्स का 'यह बड़ा रिकॉर्ड' शायद ही बचे


कुल मिलाकर साहा की चोट को लेकर स्थिति रहस्यमयी होती रही. और इंग्लैंड दौरे के लिए टीम की घोषणा तक तस्वीर पूरी तरह से साफ नहीं थी. और मीडिया के दबाव के बाद टीम चयन के तीन दिन बाद बीसीसीआई ने बयान जारी किया. अब तस्वीर यह है कि साहा की कंधे की सर्जरी जुलाई के आखिरी या अगस्त के पहले हफ्ते में की जाएगी.  और इसके बाद हालात यह होंगे कि साहा सर्जरी के बाद अगले करीब दो महीने तक बल्ला नहीं थाम सकेंगे. कुल मिलाकर चोट से साहा की एक साल की क्रिकेट का नुकसान होने जा रहा है. 

VIDEO: कुछ दिन पहले ही विराट कोहली का म्युजियम में पुतला लगाया गया.

अगर आप गुजरे आईपीएल के मैचों को छोड़ दें, तो अगर साहा इस साल के आखिर तक ऑस्ट्रेलिया नहीं जा पाते हैं, तो उन्हें तब तक 12 टेस्ट मैचों का नुकसान हो चुका होगा. साहा केवल इसी फॉर्मेट में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करते हैं. और अगले साल तक यह विकेटकीपर 34 साल का हो जाएगा. ऐसे में अब चर्चा और सवाल यह होने लगे हैं कि साहा अब कभी भारत के लिए टेस्ट खेल भी पाएंगे या नहीं. और उनके इस बड़े नुकसान के लिए आखिरी कौन जिम्मेदार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com