VIDEO: बल्‍लेबाज की विवादित स्‍टंपिंग करने पर ट्रोल हुए इंग्‍लैंड के बेन फोक्‍स, लोग बोले-यह 'मांकड़‍िंग' से भी बदतर

VIDEO: बल्‍लेबाज की विवादित स्‍टंपिंग करने पर ट्रोल हुए इंग्‍लैंड के बेन फोक्‍स, लोग बोले-यह 'मांकड़‍िंग' से भी बदतर

Ben Foakes ने जिस तरह से Andy Balbirnie को स्‍टंप आउट किया, उसे लेकर सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रियाएं आईं

खास बातें

  • बल्‍लेबाज का बैकफुट उठने का इंतजार किया और गिराई बेल्‍स
  • इंग्‍लैंड ने इस मैच में चार विकेट से जीत हासिल की
  • मैच में फोक्‍स ने बैटिंग में भी किया कमाल, नाबाद 61 रन बनाए
डबलिन:

इंग्‍लैंड और आयरलैंड (Ireland vs England) के बीच शुक्रवार को खेले गए एकमात्र वनडे मैच में इंग्‍लैंड ने चार विकेट से जीत हासिल की. मैच में आयरलैंड की टीम पहले बैटिंग करते हुए 43.1 ओवर में 198 रन बनाकर आउट हो गई थी, जवाब में 199 रन के टारगेट को हासिल करने में इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम को भी पसीना आ गया. बेन फोक्‍स (Ben Foakes)ने नाबाद 61 रन (76गेंद, तीन चौके और एक छक्‍का) की पारी खेलते हुए इंग्‍लैंड को 42वें ओवर में जीत दिलाई. आउटफील्‍ड गीला होने के कारण मैच 45-45 ओवर का कर दिया गया था. मैच में फॉक्‍स भले ही इंग्‍लैंड की जीत के हीरो बने, लेकिन इससे पहले इस मैच में विवादास्‍पद ढंग से स्‍टंपिंग के लिए उन्‍हें क्रिकेटप्रेमियों की खरी-खोटी भी सुननी पड़ी. आयरलैंड की बैटिंग के दौरान फोक्‍स ने एंडी बालबिर्नी (Andy Balbirnie) को स्‍टंप करने के लिए उस समय तक इंतजार किया जब तक उनका पंजा क्रीज से ऊपर नहीं उठ गया. मैय वाकया आयरलैंड की पारी के दौरान 25वें ओवर का है. क्रिकेट फैंस ने इस 'हरकत' के लिए फोक्‍स को ट्रोल किया. कुछ लोग तो यह कहने से भी नहीं चूके कि यह 'मांकड़िंग' से भी घटिया हरकत है.

Shubman Gill ने कोलकाता को दिलाई जीत, बनाया यह खास रिकॉर्ड

देखिए, बेन फोक्‍स (Ben Foakes)ने किस तरह से आयरलैंड के बैट्समैन बालबिर्नी को आउट किया...


जे. डेनली की गेंद पर स्‍वीप शॉट खेलते हुए एंडी बालबिर्नी का पैर क्रीज के अंदर ही था. ऐसे में फोक्‍स (Ben Foakes) ने बालर्विनी के पीछे के पैर के हवा में उठने का इंतजार किया और उन्‍हें स्‍टंप कर दिया. इस विवादास्‍पद स्‍टंपिंग के बाद जहां कुछ लोगों ने फोक्‍स (Ben Foakes) की चतुराई की प्रशंसा की, वहीं बड़ी संख्‍या में लोग ऐसे में भी रहे जिन्‍होंने इस स्‍टंपिंग को क्रिकेट के खेल की मूल भावना के खिलाफ माना. कुछ लोगों ने तो इसे मांकड़िंग (Mankading)से भी बदतर माना. डालते हैं, इस स्‍टंपिंग पर लोगों के रिएक्‍शन पर नजर...

कुछ इस अंदाज में शाहिद अफरीदी आत्मकथा में गौतम गंभीर पर बरसे

गौरतलब है कि इंग्‍लैंड (England Cricket Team)इस समय वनडे क्रिकेट रैंकिंग में दुनिया की नंबर वन टीम है. इंग्‍लैंड और वेल्‍स में इसी माह के अंत में प्रारंभ होने वाले वर्ल्‍डकप (World Cup-2019)में इंग्‍लैंड को खिताब का मजबूत दावेदार माना जा रहा है. इंग्‍लैंड के अलावा भारत और ऑस्‍ट्रेलिया को भी दावेदारों में शुमार किया जा रहा है.

क्या है 'Mankading'
मैच में नॉन स्‍ट्राइकिंग एंड पर खड़ा बल्लेबाज अगर गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने से पहले क्रीज से बाहर निकल आये तो उसे रन आउट करने को 'Mankading' कहते हैं. खेल के नियमों के अनुसार तीसरे अंपायर ने बटलर को रन आउट दिया लेकिन ऐसे विकेट खेलभावना के विपरीत माने जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर बॉलर हैं चहल और कुलदीप