World Cup, IND vs SA: टीम विराट वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभियान शुरू करने को तैयार

World Cup, IND vs SA: टीम विराट वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभियान शुरू करने को तैयार

IND vs SA: टीम इंडिया की फाइल फोटो

खास बातें

  • मुसीबतों की मारी, दक्षिण अफ्रीका बेचारी!
  • शुरुआती दो मैचों में हार, फिर चोट की मार
  • शाम 3:00 बजे से खेला जाएगा मुकाबला
साउथंप्टन:

खिताब की सबसे मजबूत दावेदारों की फेहरिस्त में शुमार हो इंग्लैंड पहुंची विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली भारतीय टीम आईसीसी विश्व कप-2019 का अपना पहला मैच 'चोकर्स' नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका  (#INDvSA #INDvsSA) के खिलाफ खेलेगी. भारत का यह बेशक पहला मैच है लेकिन दक्षिण अफ्रीका दो मैच खेल चुकी है. पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड ने उसे मात दी थी तो वहीं दूसरे मैच में बांग्लादेश ने उसे पटका था. दक्षिण अफ्रीका के विश्व कप इतिहास को देखते हुए उसे चोकर्स कहा जाता है, और अभी तक इस विश्व कप में अनचाहे में ही सही दक्षिण अफ्रीका इस तमगे से पीछा छुड़ाती नहीं दिख रही है. 

इंग्लैंड के खिलाफ हार समझ में आती है लेकिन बांग्लादेश के सामने नतमस्तक होना उसकी ख्याति के खिलाफ ही गया. उसकी परेशानियां कम भी नहीं हो रही हैं. टूनार्मेंट की शुरूआत में ही उसके मुख्य तेज गेंदबाज डेल स्टेन चोटिल हो गए थे. अब लुंगी नगिदी 10 दिन, तो डेल स्टेन पूरे वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं. वहीं भारत के लिहाज से देखा जाए तो उसके लिए यह अच्छी खबर है. न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में स्विंग के सामने भारतीय बल्लेबाज बिखर गए थे. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के दो मुख्य गेंदबाजों का न होना निश्चित ही भारतीय बल्लेबाजों के लिए राहत की बात होगी. अब उनके सामने कैगिसो रबाडा की चुनौती अहम होगी. 

भारतीय बल्लेबाजी की लय शीर्ष-3 के प्रदर्शन पर काफी निर्भर करती है. इन तीन में से अगर एक भी अंत तक खड़े हो जाता है तो भारत का स्कोर अच्छा होता है. बीते दो साल में यही देखा गया है, लेकिन अगर शुरू के तीनों बल्लेबाज विफल हो जाते हैं तो भारतीय टीम के लिए उबरना मुश्किल होता दिखा है. ऐसे में रोहित शर्मा-शिखर धवन की सलामी जोड़ी पर अच्छी शुरूआत का दारोमदार है तो वहीं विराट कोहली पर टीम को संभालने की जिम्मेदारी. 


यह भी पढ़ें:  दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका, स्टेन विश्व कप से बाहर, इस खिलाड़ी ने ली जगह

विश्व कप जाने से पहेल नंबर-4 को लेकर काफी चर्चा रही थी. बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में लोकेश राहुल चौथे नंबर पर खेले और शतक जमाया था. ऐसे में माना जा रहा है कि कोहली अपने पसंदीदा राहुल को कम से कम पहले मैच में तो नंबर-4 पर खिलाएंगे. अन्यथा केदार जाधव भी इस स्थान के लिए विकल्प हैं. राहुल अगर चार नंबर पर आते है तो जाधव पांच और फिर महेंद्र सिंह धोनी छह नंबर पर आ सकते हैं. गेंदबाजी में कोहली किन दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरते हैं यह देखना होगा. काफी हद तक संभावना है कि जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर की कुमार की जोड़ी मैदान पर होगी लेकिन मोहम्मद शमी की फॉर्म को देखते हुए कोहली, कुमार की जगह उन्हें मौका दे सकते हैं. बुमराह का खेलना तय है. तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में भारत के पास हार्दिक पंड्या का विकल्प है. आतिशी बल्लेबाजी के कारण पांड्या टीम के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं.

वहीं देखना यह भी दिलचस्प होगा कि कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव की जोड़ी के साथ ही जाते हैं या अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा को मौका देते हैं. दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी को लेकर चिंता नई है लेकिन उसकी पुरानी चिंता उसकी बल्लेबाजी है. टीम की बल्लेबाजी कमजोर है और क्विंटन डी कॉक तथा कप्तान फैफ डु प्लेसिस के अलावा कोई और बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने की स्थिति में दिखता नहीं है.

यह भी पढ़ें: हमें अपनी जीत को लेकर पूरा भरोसा था, मोहम्मद हफीज ने कहा

अनुभवी ज्यां पॉल डुमिनीऔर डेविड मिलर शुरूआत तो अच्छी करते हैं लेकिन उसे अंजाम तक नहीं पहुंचा पाते, तो हाशिम अमला खराब फॉर्म से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. युवा एडिन मार्कराम और रासी वान डेर डुसेन में काफी प्रतिभा है. डुसेन ने इंग्लैंड के खिलाफ अर्धशतक जमाया था तो वहीं मार्कराम ने बांग्लादेश के खिलाफ अच्छी पारी खेली लेकिन अर्धशतक से पांच रन से चूक गए थे. इन दोनों की गैरमौजूदगी में डु प्लेसिस उम्मीद करेंगे कि आंदिले फेहुल्कवायो और क्रिस मौरिस, रबादा का साथ दे जाएं. दोनों टीमों की फाइनल इलेवन इन खिलाड़ियों से चुनी जाएगी. 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा और कुलदीप यादव 

VIDEO: वर्ल्ड कप के लिए रवाना होने से पहले रवि शास्त्री और विराट कोहली. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ्रीका : फैफ डु प्लेसिस (कप्तान), डेविड मिलर, एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, रासी वैन डेर डुसैन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), कैगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी, ज्यां पॉल डुमीनी, आंदिले फेहुक्वायो, ड्वयान प्रीटोरियस, क्रिस मौरिस और बेयुआन हेनड्रिक्स