फैंस के चहेते बन रहे दिनेश कार्तिक, वर्ल्‍डकप के लिए 'छोटा चीका' को बताया जरूरी..

Updated: 15 March 2019 16:29 IST

Dinesh Karthik:ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में ऋषभ पंत के बुरे प्रदर्शन के बाद कार्तिक फिर वर्ल्‍डकप टीम में चयन की रेस में मजबूती से सामने आए हैं. क्रिकेटप्रेमियों का भी मानना है कि कार्तिक को वर्ल्‍डकप की भारतीय टीम में चुना जाना चाहिए. वे धोनी के विकल्‍प के तौर पर विकेटकीपर के रोल में फिट हैं, इसके अलावा वे बल्‍लेबाज की हैसियत से भी टीम को मजबूती दे सकते हैं.

World Cup 2019: Fans bat for Dinesh Karthik’s return in indian Team
Dinesh Karthik ने शॉर्टर फॉर्मेट में भारत के लिए कई बेहतरीन पारियां खेली हैं (फाइल फोटो)

Dinesh Karthik: क्रिकेट के खेल में परिस्थितियां कब बदल जाएं, कहा नहीं जा सकता. ऑस्‍ट्रेलिया टीम के भारत (India vs Australia) दौरे के लिए पहले, वर्ल्‍डकप-2019 (World Cup 2019 )के लिए भारतीय टीम (Team India ) में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की दावेदारी को बहुत गंभीरता से नहीं लिया जा रहा था. यही कारण था कि 'छोटा चीका' के नाम से लोकप्रिय कार्तिक का ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज की टीम में नहीं चुना गया था. धोनी के साथ युवा ऋषभ पंत (Rishabh Pant)को वैकल्पिक विकेटकीपर के तौर पर वर्ल्‍डकप के लिए चयन का दावेदार माना जा रहा था. बहरहाल, ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद स्थितियां बदल गई हैं. पंत वनडे सीरीज में विकेटकीपिंग और बल्‍लेबाजी, दोनों में अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर सके. विकेटकीपिंग करते हुए उन्‍होंने मोहाली में एश्‍टन टर्नर की स्‍टंपिंग मिस की, जिसके कारण 358 रन का विशाल स्‍कोर बनाने के बावजूद भारतीय टीम को मैच गंवाना पड़ा. पंत के इस बुरे प्रदर्शन के बाद कार्तिक फिर वर्ल्‍डकप टीम में चयन की रेस में मजबूती से सामने आए हैं.

कैटिच ने बताया, 'इस तरह' वर्ल्‍डकप के लिए दावा मजबूत करेंगे दिनेश कार्तिक..

क्रिकेटप्रेमियों का भी मानना है कि अनुभव और शानदार बल्‍लेबाज होने के कारण कार्तिक को वर्ल्‍डकप की भारतीय टीम में चुना जाना चाहिए. वे धोनी के विकल्‍प के तौर पर विकेटकीपर के रोल में फिट हैं, इसके अलावा वे बल्‍लेबाज की हैसियत से भी टीम को मजबूती दे सकते हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया की हार के बाद फैंस खुलकर कार्तिक (Dinesh Karthik)के समर्थन में उतरे. कुछ लोग तो यह कहने से भी नहीं चूके कि एक साजिश के तहत अच्‍छा खेलने के बावजूद कार्तिक को नहीं चुना जा रहा है. नजर डालते हैं कार्तिक के टीम में चुने जाने को लेकर किए गए ट्वीट्स पर...

 

 

 

 

 

 

 

 

 

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घरेलू मैदान में हुए वनडे सीरीज में कार्तिक (Dinesh Karthik) ने शानदार प्रदर्शन किया था. एडिलेड में खेले गए दूसरे वनडे मैच में जीत दर्ज करने के बाद दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)ने कहा था कि भारतीय टीम प्रबंधन ने उन्हें छठे क्रम पर करते हुए मैच फिनिशर की भूमिका सौंपी है. कार्तिक ने टीम में फिनिशर की अपनी भूमिका के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘मैंने इसका अभ्यास किया है, इस पर काम कर रहा हूं. यह काफी जरूरी कौशल है. यह ऐसा कौशल है जहां आपको दिमागी तौर पर शांत रहना होता है. अनुभव इसमें काफी मदद करता है. खेल में यह शायद सबसे मुश्किल कौशल है. मैच खत्म करना और विजेता टीम की तरफ होना शानदार होता है.'उन्होंने कहा, ‘जाहिर है टीम प्रबंधन ने मुझे मेरी भूमिका के बारे में बताया है और वे चाहते है कि मैं इसमें अपना सर्वश्रेष्ठ करू. वे मेरा समर्थन कर रहे हैं.

दिनेश कार्तिक का खुलासा, 'इस कारण' सिंगल लेने से क्रुणाल पंड्या को किया था इनकार..

इस तरह पड़ा था 'छोटा चीका' नाम

कार्तिक (Dinesh Karthik)ने अपना नाम छोटा चीका रखे जाने की वजह बताई थी. 1983 की वर्ल्‍डकप विजेता भारतीय टीम के सदस्‍य के. श्रीकांत का 'चीका' बुलाया जाता था. दिनेश ने बताया था कि यह चैंपियंस ट्रॉफी की बात है, दादा (सौरव गांगुली )उस समय कप्तान थे. दिनेश की उम्र 18-19 साल रही होगी. भारत और पाकिस्तान के बीच 'करो या मरो' का मुकाबला था और भारत 200 से कम के स्कोर पर ऑल आउट हो गया था. पाकिस्तान ने भी जल्द विकेट खो दिए थे लेकिन यूसुफ योहाना और इंजमाम के बीच अच्छी पार्टनरशिप हो गयी थी. भारत के हाथ से जीत दूर जा रही थी तभी एक विकेट गिरा, कार्तिक जो इस मैच में अतिरिक्त खिलाड़ी थे, मैदान पर ड्रिंक लेकर आए. उस समय दादा टीम के साथ घेरा बनाये खड़े थे. ऐसे में कार्तिक पानी लेकर दौड़ते आए सौरव गांगुली से टकरा गए. इस पर दादा ने मुड़कर देखा और बोला, 'ये कैसे-कैसे लोगों को इधर ले आतें हैं, कौन है ये.' कार्तिक ने बताया, इस वाकये के बाद टीम के खिलाड़ियों ने उनका नाम 'छोटा चीका' रख दिया.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन

Comments
हाईलाइट्स
  • ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में ऋषभ पंत ने किया निराश
  • विकेटकीपिंग में सुस्‍त रहे, अच्‍छी बैटिंग भी नहीं कर पाए
  • धोनी के साथ कार्तिक भी को मिल सकता है 'वर्ल्‍डकप टिकट'
संबंधित खबरें
तेज गेंदबाज श्रीसंत के आरोप पर दिनेश कार्तिक बोले,
तेज गेंदबाज श्रीसंत के आरोप पर दिनेश कार्तिक बोले, 'इस पर कोई प्रतिक्रिया देना भी मूर्खता होगी'
BCCI का उपबंध तोड़ने पर दिनेश कार्तिक ने बिना शर्त मांगी माफी, यह था मामला
BCCI का उपबंध तोड़ने पर दिनेश कार्तिक ने बिना शर्त मांगी माफी, यह था मामला
कुछ ऐसे परेशानी में फंस गए दिनेश कार्तिक, बीसीसीआई ने सात दिन के भीतर मांगा जवाब
कुछ ऐसे परेशानी में फंस गए दिनेश कार्तिक, बीसीसीआई ने सात दिन के भीतर मांगा जवाब
TNPL 2019: रविचंद्रन अश्विन के सामने थे दिनेश कार्तिक, देखें इस
TNPL 2019: रविचंद्रन अश्विन के सामने थे दिनेश कार्तिक, देखें इस 'मुकाबले' में कौन जीता, VIDEO
World Cup 2019, IND vs BAN: भारतीय टीम में चार विकेटकीपर की बात करने वाले
World Cup 2019, IND vs BAN: भारतीय टीम में चार विकेटकीपर की बात करने वाले 'यहां' भी जरा गौर करें
Advertisement