वीरेंद्र सहवाग और उनके दो बड़े रिकॉर्ड का 29 मार्च से क्‍या है रिश्‍ता, 'वीरू' ने किया यह खुलासा..

वीरेंद्र सहवाग और उनके दो बड़े रिकॉर्ड का 29 मार्च से क्‍या है रिश्‍ता, 'वीरू' ने किया यह खुलासा..

Virender Sehwag ने टेस्‍ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक बनाए हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारतीय क्रिकेट का बहुत बड़े 'इंटरटेनर' थे सहवाग
  • पाकिस्‍तान के खिलाफ 309 रन 29 मार्च को ही बनाए थे
  • बाद में इसी तारीख को 309 के स्‍कोर को पार करके बनाए थे 319 रन
नई दिल्‍ली:

Virender Sehwag: वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) को भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket)का बहुत बड़ा 'इंटरटेनर' माना जाता था. वीरेंद्र सहवाग चाहे पारी शुरू कर रहे हों या फिर शतक, दोहरे शतक या फिर तिहरे शतक के करीब पहुंच चुके हैं, उनके खेलने का अंदाज एक सा ही होता था. यदि कोई गेंद हिट करने के लिए होती थी तो वे उसे बाउंड्री के बाहर पहुंचाने में कोताही नहीं बरतते थे. क्रिकेट में कई बार ऐसे मौके आए जब वीरू ने छक्‍का लगाकर शतक, दोहरा शतक यहां तक कि तिहरा शतक पूरा किया. टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग के लिए 29 मार्च (29th March) की तारीख खास महत्‍व रखती हैं. इस तारीख को उन्‍होंने दो ऐसे रिकॉर्ड स्‍थापित किए थे जो भारतीय क्रिकेट के लिहाज से मील का पत्‍थर माने जा सकते हैं. वीरेंद्र सहवाग ने खुद एक ट्वीट करके इस बारे में राज अपने फैंस के साथ साझा किया है. अपनी विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी से विपक्षी गेंदबाजों के लिए मुसीबत साबित होने वाले वीरू (Virender Sehwag) ने लिखा, '29 मार्च-यह तारीख मेरे लिए बेहद खास है. वर्ष 2004 में मैंने इसी तारीख को तिहरा शतक (Triple Century) जड़ने वाला पहला भारतीय बल्‍लेबाज बनने का गौरव हासिल किया था. पाकिस्‍तान के खिलाफ मैंने 309 रन की पारी खेली थी. चार साल बाद इसी तारीख को मैंने अपने 309 रन के अपने सर्वोच्‍च टेस्‍ट स्‍कोर को पीछे छोड़ा था. 29 मार्च 2008 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 319 रन बनाए थे.' दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस टेस्‍ट के तीसरे दिन सहवाग 309 रन बनाकर नाबाद थे. अगले दिन यानी 29 मार्च को उन्‍होंने 319 रन बनाकर अपनी पारी समाप्‍त की थी.

वीरेंद्र सहवाग और शाहिद अफरीदी ने इन क्रिकेटर को बताया कठिन प्रतिद्वंद्वी...

गौरतलब है कि भारत के लिए टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक दो बल्‍लेबाज ही तिहरे शतक बना पाए हैं, इसमें से वीरेंद्र सहवाग के नाम पर दो तिहरे शतक दर्ज हैं. सहवाग के अलावा करुण नायर ने ही भारत के लिए टेस्‍ट में तिहरा शतक बनाया है. वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने सबसे पहले पाकिस्‍तान के खिलाफ मुल्‍तान में तिहरा शतक बनाया था. इस बड़ी उपलब्धि के कारण उन्‍हें 'मुल्‍तान का सुल्‍तान' भी कहा जाता था. बाद में उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्‍नई में वर्ष 2008 में भी तिहरा शतक ठोका था. सहवाग के अलावा भारत के लिए करुण नायर (Karun Nair) भी टेस्‍ट क्रिकेट में भारत के लिए तिहरा शतक ठोका था. नायर ने वर्ष 2016 में इंग्‍लैंड के खिलाफ चेन्‍नई में नाबाद 303 रन की बेजोड़ पारी खेली थी.


सहवाग ने महान तेज गेंदबाज डेनिस लिली को इस अंदाज में दी बर्थडे की बधाई...

वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) की बात करें तो उन्‍होंने भारत के लिए 104 टेस्‍ट, 251 वनडे और 19 टी20 मैच खेले. टेस्‍ट क्रिकेट में वीरू ने 23 शतकों की मदद से 8586, वनडे में 15 शतकों की मदद से 8273 और टी20 इंटरनेशनल में दो अर्धशतक की मदद से 394 रन बनाए. वनडे इंटरनेशनल में 96 विकेट भी सहवाग के नाम पर दर्ज हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं चहल