युवराज सिंह ये 'बड़े कारनामे' करने वाले वर्ल्ड कप के 44 साल के इतिहास में इकलौते खिलाड़ी

युवराज सिंह ये 'बड़े कारनामे' करने वाले वर्ल्ड कप के 44 साल के इतिहास में इकलौते खिलाड़ी

युवराज सिंह की फाइल फोटो

खास बातें

  • क्रिकेट ने मुझे लड़ना सिखाया-युवराज
  • 17 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे
  • विदेशी लीग में खेलते दिखाई पड़ सकते हैं युवी
नई दिल्ली:

सोमवार को सभी तरह के क्रिकेट फॉर्मेट से संन्यास लेने वाले युवराज सिंह (Yuvraj Singh) की विदाई के साथ ही एक युग का अंत हो गया. वह युग जो वीरेंद्र सहवाग, कैफ और बाकी खिलाड़ियों का युग था. और युवराज (Yuvraj Singh retires from all cricket) इस युग के आखिरी खिलाड़ी थे. बरहाल, युवराज (Yuvraj Singh call a day) ने अपने जीवन में कई बड़े धमाके किए, लेकिन कुछ कारनामे  ऐसे रहे, जो वर्ल्ड कप के करीब 44 साल के इतिहास में सिर्फ और सिर्फ युवराज सिंह ही कर सके हैं. मतलब यह कि इयान बॉथम, कपिल देव और इमरान खान जैसे दिग्गज इस कारनामे को अंजाम नहीं दे सके. 

यह भी पढ़ें: इस शर्त के साथ युवराज सिंह को बीसीसीआई ने किया था फेयरवेल मैच देने का वादा, लेकिन...

अब यह तो आप जानते ही हैं कि भारत में खेला गया साल 2011 का वर्ल्ड कप पूरी तरह से युवराज सिंह के ही नाम रहा था. और इसी वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने अपने नाम का ऐसा झंडा गाड़ा, जिसे कौन उखाड़ पाएगा, यह देखने वाली बात होगी. बता दें कि युवराज सिंह वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में तीन सौ से ज्यादा रन और 15 विकेट लेने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. भारत की जीत में युवराज सिंह मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे और उन्होंने 9 मैचों में 362 रन बनाने के साथ ही 15 विकेट चटकाए


यह भी पढ़ें: भारतीय क्रिकेट के 'युवराज' ने क्रिकेट को कहा अलविदा, फाइटर क्रिकेटर की रही है इमेज..

इसके अलावा एक और कारनाना रहा, जो वल्ड कप में युवराज के अलावा कोई दूसरा नहीं दोहरा सका. और था वर्ल्ड कप के किसी एक मैच में अर्द्धशतक बनाने के अलावा पांच विकेट चटकाना. साल 2011 में बेंगलुरु में आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में युवराज ने 31 रन देकर पांच विकेट तो लिए ही, साथ ही उन्होंने बिना आउट हुए 50 रन भी बनाए. 

VIDEO: रवि शास्त्री और विराट कोहली वर्ल्ड कप के लिए रवाना होने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वास्तव में युवराज सिंह का यह प्रदर्शन बाकी खिलाड़ियों के लिए एक चैलेंज है. देखते हैं इंग्लैंड में जारी वर्ल्ड कप में क्या कोई खिलाड़ी कम से कम युवी के आयरलैंड के खिलाफ किए गए प्रदर्शन को दोहरा पाएगा.