इस वजह से Virat Kohli ने Kuldeep और चहल को टी20 टीम से बाहर किए जाने को सही करार दिया

इस वजह से Virat Kohli ने Kuldeep और चहल को टी20 टीम से बाहर किए जाने को सही करार दिया

प्रेस कॉन्फ्रेंस में Virat Kohli

खास बातें

  • धोनी हमारे लिए बहुत ही अहम- विराट
  • अनुभव हमेशा ही मायने रखता है
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टी20 रविवार को
धर्मशाला:

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने शनिवार को कहा कि महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने हमेशा भारतीय क्रिकेट के हित को दिमाग में रखा है और जहां तक उनके अंतरराष्ट्रीय भविष्य का संबंध है तो टीम प्रबधंन व उनकी राय समान ही है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला की पूर्व संध्या पर कोहली ने माना कि 38 साल के धोनी जब तक खेलना जारी रखेंगे तब तक टीम के लिए महत्वपूर्ण बने रहेंगे, भले ही टीम प्रबंधन ऋषभ पंत जैसे युवा को तैयार करता रहे. इसके अलावा विराट ने दक्षिण अफ्रीका के  खिलाफ रविवार से  शुरू हो रही टी20 सीरीज के लिए कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को न चुने जाने को भी सही ठहराया. 

यह भी पढ़ें:  यह सफाई दी Virat Kohli ने MS Dhoni को लेकर किए गए ट्वीट के बारे में

कोहली से जब पूछा गया कि क्या यह महान खिलाड़ी अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व टी20 की योजनाओं में शामिल है तो उन्होंने कहा, ‘(धोनी) के बारे में एक बेहतरीन चीज है कि वह हमेशा भारतीय क्रिकेट के बारे में सोचते हैं. और हम (टीम प्रबंधन) जो भी सोचते हैं, उनकी राय भी यही रहती है. हमारे बीच सहमति रहती है. वह युवा खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के बारे में और उन्हें मौका देने के बारे में सोचते हैं और वह अब भी ऐसा ही सोचते हैं' धोनी ने क्रिकेट से दो महीने का ब्रेक लिया है और वह रविवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला का हिस्सा नहीं है. 


यह भी पढ़ें:  Virat और Rohit के बीच रेस बनी चर्चा का विषय, लेकिन Team India अलग वजह से चिंता में

कोहली ने पत्रकारों को धोनी की आलोचकों को गलत साबित करने की काबिलियत के बारे में बताते हुए कहा, ‘देखिये, आपको यह बात पसंद हो या नहीं हो, अनुभव हमेशा ही मायने रखता है. मेरा मतलब है कि ऐसा कई बार हुआ है कि लोगों ने खिलाड़ियों से उम्मीद बंद कर दी और इन खिलाड़ियों ने लोगों को गलत साबित किया है और उन्होंने (धोनी) भी अपने करियर में कई बार ऐसा किया है. जब तक वह उपलब्ध हैं और खेलना जारी रखते हैं, वह हमारे लिये काफी अहम होंगे. 

यह भी पढ़ें:  बचपन की यादों में खो गए विराट कोहली, कहा-श्रीनाथ के ऑटोग्राफ हासिल करने के लिए किया था यह काम..

उन्होंने कहा, ‘जब आप खेलना बंद करते हो तो यह बिलकुल ही व्यक्तिगत चीज होती है और किसी को अपनी राय नहीं रखनी चाहिए, मुझे ऐसा ही लगता है.' कोहली ने कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के टी20 से बाहर किए जाने भी सही ठहराया क्योंकि बल्ले से उनकी कमजोरी के कारण उन्हें कुछ अन्य विकल्प आजमाने के लिए बाध्य होना पड़ा. कप्तान ने कहा, ‘जिन खिलाड़ियों ने घरेलू प्रारूप, टी20 प्रारूप और आईपीएल में भी अच्छा किया है, उन्हें मौका देने का भी यह एक कारण है. 

VIDEO: धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों के विचार सुन लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसलिए मुझे लगता है कि यह एक संयोजन पर अडिग रहने की नहीं बल्कि बेहतरीन संतुलन ढूंढने की बात है. अगर पूरी दुनिया की टीमें नौं, दसवें नंबर पर बल्लेबाजी कर रही हैं तो हम क्यों नहीं.