इसलिए चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने ऋषभ पंत के लिए तैयार किया "विकेटकीपिंग सुधार प्लान"

इसलिए चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने ऋषभ पंत के लिए तैयार किया

ऋषभ पंत को अपनी कीपिंग पर वास्तव में बहुत काम करने की जरुरत है

खास बातें

  • जल्द ही एनसीए के लिए रवाना होंगे ऋषभ
  • विंडीज के खिलाफ 4 अक्टूबर से है पहला टेस्ट
  • ऋषभ का कीपिंग टेस्ट!
बेंगलुरु:

पिछले दिनों इंग्लैंड के खिलाफ संपन्न हुई सीरीज के आखिरी और पांचवें टेस्ट में ऋषभ पंत ने भले ही शतकीय पारी खेली हो, लेकिन विकेटकीपिंग को लेकर उन्हें खासी आलोचना झेलनी पड़ी. और यहां तक कि हाल ही में चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने ऋषभ की विकेटकीपिंग को चिंता का विषय करार दिया था. इसी के मद्देनजर ऋषभ पंत विंडीज के खिलाफ खेले जाने वाली आगामी टेस्ट सीरीज की तैयारी के लिए इन दिनों अपनी विकेटकीपिंग को निखारने के लिए खास रास्ता चुना है. विंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 4 अक्टूबर से राजकोट में खेला जाएगा. वैसे कई क्रिकेटरों ने ऋषभ को एशिया कप के लिए टीम में न चुने जाने की आलोचना की है. 

कई पूर्व विकेटकीपरों सहित चीफ सेलेक्टर ने साफ किया था कि ऋषभ को अपनी विकेटकीपिंग में सुधार करने की जरुरत है. प्रसाद ने यहां तक कहा था कि बीसीसीआई पंत की विकेटकीपिंग पर काम करने के लिए अलग से सत्रों का आयोजन कर रहा है. और बोर्ड की इसी व्यवस्था के तहत पंत जल्द ही बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के लिए रवाना होंगे. चीफ सेलेक्टर ने कहा कि भारत में पिच इंग्लैंड की तुलना में बिल्कुल अलग होने जा रही हैं. यहां पर स्पिनरों को ज्यादा मदद मिलती है. ऐसे में हम पंत की कीपिंग में सुधार के लिए उनकी ज्यादा से ज्यादा हर संभव मदद करेंगे.

यह भी पढ़ें: Asia Cup: शतक बनाकर विराट कोहली और यूनुस खान के साथ इस खास क्‍लब का हिस्‍सा बने मुशफिकुर रहीम..


इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में पंत को मौका मिला था. तब पंत ने पहले ही टेस्ट में विकेट के पीछे पांच कैच लपककर रिकॉर्ड बना दिया था. इसके बाद उन्होंने आखिरी टेस्ट में शतक जड़कर दिखाया कि वह किस स्तर के बल्लेबाज हैं. लेकिन खेले अपने पहले टेस्ट से लेकर आखिरी टेस्ट तक उनकी विकेटकीपिंग में खासी गिरावट देखी गई. साथ ही, पूर्व विकेटकीपरों ने पंत की कीपिंग तकनीक को लेकर भी सवाल उठाए.  इस पर ऋषभ पंत ने कहा कि मुझे इस पर बहुत ही खुशी है कि चीफ सेलेक्टर मेरी कीपिंग में सुधार के लिए मदद करना चाहते हैं. युवा होने के नाते लगातार सीखना और हर मौके के साथ सुधार करना मेरा दायित्व है. बहरहाल, अब पंत के लिए कीपिंग में सुधार के लिए खास प्लान बनाया गया है. 

VIDEO: विराट के बारे में रात्रा की कही गई बात इंग्लैंड में बिल्कुल सही निकली.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पंत के लिए बनाए गए विशेष प्लान के तहत राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में एक अलग से टर्निंग ट्रैक तैयार कराया गया है. इसे कुछ दिनों से एकदम सूखा छोड़ा गया था. और वॉटरिंग इस हिसाब से की गई कि पिच खुल जाए. इससे असमान उछाल पैदा हो और गेंद ज्यादा से ज्यादा घुमाव ले. एनसीए स्थित कोच सुबह और शाम के सत्र में पंत के लिए सिंगल विकेट प्रैक्टिस सेशन का आयोजन किया है