भारत के राजस्‍व में कटौती की तैयारी में ICC, धमकी के खिलाफ ब्रिटिश लॉ फर्म की सेवाएं लेगा BCCI

Updated: 08 August 2019 20:23 IST

ICC vs BCCI: प्रशासकों की समिति (COA) की 6 जुलाई को हुई बैठक के ताजा दस्तावेजों के अनुसार आईसीसी (ICC) 2016 वर्ल्‍डकप के करों के बोझ को उसके सालाना राजस्व में से बीसीसीआई के हिस्से में कटौती करके कम करना चाहती है. दिलचस्प बात यह है कि शशांक मनोहर पूर्व में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्‍यक्ष भी रह चुके हैं.

Tax War ICC wants India
प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्ली:

ICC vs BCCI: भारत में होने वाले टूर्नामेंटों में कर रियायत के मसले को लेकर चल रहे विवाद के कारण इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC)ने सालाना राजस्व में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के हिस्से में कटौती की धमकी दी है जिसके बाद बीसीसीआई इंग्लैंड की एक कानूनी फर्म की सेवायें ले सकता है. शशांक मनोहर की अगुवाई वाली आईसीसी, भारत में होने वाले सभी वैश्विक टूर्नामेंटों में कर में छूट चाहती है. उसे 2016 में यहां हुए टी20 वर्ल्‍डकप के लिए कर छूट का इंतजार है. प्रशासकों की समिति (COA) की 6 जुलाई को हुई बैठक के ताजा दस्तावेजों के अनुसार आईसीसी (ICC) 2016 वर्ल्‍डकप के करों के बोझ को उसके सालाना राजस्व में से बीसीसीआई के हिस्से में कटौती करके कम करना चाहती है. दिलचस्प बात यह है कि शशांक मनोहर पूर्व में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्‍यक्ष भी रह चुके हैं.

ICC के प्रतिबंध के बावजूद जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम की मेजबानी करेगा बांग्लादेश

बीसीसीआई (BCCI) की कानूनी टीम ने सीओए को बताया कि बोर्ड ने आईसीसी को कर रियायत के सारे प्रयास करने का आश्वासन दिया था. इससे पहले इस तरह के टूर्नामेंटों को कर छूट मिलती आई है. बीसीसीआई की वेबसाइट पर जारी बैठक के ब्यौरे में कहा गया कि बीसीसीआई का सालाना राजस्व में हिस्सा काटकर आईसीसी इसकी भरपाई करना चाहती है. इसमें कहा गया ,‘2016 वर्ल्‍डकप के संदर्भ में कर अधिकारियों ने निर्देश दिया कि मीडिया अधिकार करार के तहत आईसीसी प्रसारक (स्टार स्पोटर्स) द्वारा आईसीसी को दी जाने वाली राशि का 10 प्रतिशत रोक लिया जाए. सीओए को बताया गया कि आईसीसी इस रकम की भरपाई उसके द्वारा बीसीसीआई को किए जाने वाले भुगतान में कटौती करके करना चाहती है.'

कृष्‍णप्‍पा गौतम ने हैट्रिक सहित 6 विकेट लिए, 194 रन पर सिमटा इंडीज ए

सीओए ने बीसीसीआई (BCCI) की कानूनी टीम को इंग्लैंड की कानून फर्म की सेवायें लेने के लिये कहा है क्योंकि बीसीसीआई (BCCI)और आईसीसी (ICC) के बीच टी20 वर्ल्‍डकप की मेजबानी के संदर्भ में करार इंग्लैंड के कानून के तहत हुआ था. एक अन्य फैसले में बीसीसीआई (BCCI) ने भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammed Azharuddin) को बकाया भुगतान रोक दिया है, वहीं भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 10 से 14 अक्‍टूबर तक होने वाला दूसरा टेस्ट रांची की बजाय पुणे में होगा. रांची में तीसरा और आखिरी टेस्ट 19 से 23 अक्‍टूबर तक होगा. झारखंड प्रदेश क्रिकेट संघ ने दुर्गा पूजा के कारण दूसरे टेस्ट की मेजबानी में असमर्थता जताई थी.

वीडियो: विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मतभेद से किया इनकार



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Comments
संबंधित खबरें
Icc Test Championship: टीम विराट ने प्वाइंट्स टेबल में अपनी नंबर-1 पोजीशन को किया बहुत ही मजबूत
Icc Test Championship: टीम विराट ने प्वाइंट्स टेबल में अपनी नंबर-1 पोजीशन को किया बहुत ही मजबूत
इसलिए Jonny Bairstow को ICC ने लगाई  फटकार
इसलिए Jonny Bairstow को ICC ने लगाई फटकार
IND vs BAN: Deepak Chahar के जादुई प्रदर्शन को लेकर ICC ने पूछा सवाल तो मिले रोचक जवाब..
IND vs BAN: Deepak Chahar के जादुई प्रदर्शन को लेकर ICC ने पूछा सवाल तो मिले रोचक जवाब..
बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक 1 दिसंबर को, इन छह बहुत ही अहम बिंदुओं पर होगी चर्चा
बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक 1 दिसंबर को, इन छह बहुत ही अहम बिंदुओं पर होगी चर्चा
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान Michael Vaughan बोले,
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान Michael Vaughan बोले, 'Shakib Al Hasan के लिए कोई सहानुभूति नहीं', कही यह बात..
Advertisement