Syed Mushtaq Ali Trophy: श्रेयस अय्यर के घरेलू क्रिकेट में 'दो बड़े धमाके', ऋषभ पंत का रिकॉर्ड चूर

Updated: 21 February 2019 19:10 IST

सोमवार को इंदौर में खेले गए इस मुकाबले में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 4 विकेट पर 258 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा कर डाला. चोट के बाद  वापसी करने वाले पृथ्वी शा 10 रन ही बना सके, लेकिन इसके बाद श्रेय अय्यर ने सिक्किम के गेंदबाजों की खाल में भुस भर दिया

Syed Mushtaq Ali Trophy: Shreyas Iyer did
श्रेयस अय्यर की फाइल फोटो

इंदौर:

कुछ रिकॉर्ड बहुत ही खास होते हैं. और ये ऐसे रिकॉर्ड होते हैं, जो यदा-कदा ही बनते हैं. और वीरवार से शुरू हुई सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी (#SyedMushtaqAliTrophy), टी20) में मुंबई के और टीम इंडिया के लिए खेल चुके श्रेयस अय्यर (#ShreyasIyer) ने बड़ा धमाका करते हुए ऋषभ पंत (#RishabhPant) के रिकॉर्ड पर पानी फेर दिया. कुल मिलाकर श्रेयस अय्यर (#RishabhPant) ने दो रिकॉर्ड चकनाचूर किए. श्रेयस अय्यर ने ऐसी 'कातिलाना' बल्लेबाजी की, जिसने सिक्किम के परखच्चे उड़ा दिए. और श्रेयस अय्यर (#ShreyasIyer) ऐसा रिकॉर्ड है, जिसे घरेलू क्रिकेट की टी20 ट्रॉफी में तोड़ पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए एक बहुत ही बड़ा चैलेंज होगा. 

सोमवार को इंदौर में खेले गए इस मुकाबले में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 4 विकेट पर 258 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा कर डाला. चोट के बाद  वापसी करने वाले पृथ्वी शा 10 रन ही बना सके, लेकिन इसके बाद श्रेय अय्यर ने सिक्किम के गेंदबाजों की खाल में भुस भर दिया. श्रेयस अय्यर ने सिर्फ 55 गेंदों पर 147 रन जड़ ड़ाले. लेकिन इस पारी की सबसे महत्वपूर्ण बात रही दो अहम रिकॉर्ड. 

यह भी पढ़ें:  Pulwama attack: गावस्‍कर बोले, वर्ल्‍डकप में पाकिस्‍तान के खिलाफ मैच के बायकॉट के बजाय भारत को करना चाहिए ऐसा...

श्रेयस अय्यर की यह पारी टी20 में किसी भी भारतीय बल्लेबाज की सबसे आतिशी पारी है. इसमें आईपीएल भी शामिल है. श्रेयस अय्यर से पहले सबसे तेज आतिशी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज ऋषभ पंत थे. पंत ने पिछले साल ही दिल्ली डेयर डेविल्स के लिए खेलते हुए 63 गेंदों पर 15 चौके और 7 छक्कों से नाबाद 128 रन बनाए थे. इसके अलावा  अय्यर टी-20 सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज भी बन गए. 

यह भी पढ़ें:  IND vs AUS: पीठ में खिंचाव के कारण हार्दिक पंड्या सीरीज से बाहर, जडेजा टीम में शामिल

अय्यर से पहले यह कारनामा मुरली विजय के नाम पर था. मुरली ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 11 छक्के जड़े थे, लेकिन अय्यर ने सिक्किम के गेंदबाजों को बुरी तरह उधेड़ेते हुए 15 छक्के जड़ डाले. लेकिन वह दुनिया में टी20 मुकाबले में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज नहीं बन सके. 

VIDEO:  ऑस्ट्रेलिया दौरे में एडिलेड टेस्ट जीतने के बाद विराट कोहली. 

टी-20 के किसी मुकाबले में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का कारनामा क्रिस गेल के नाम पर है. गेल ने राइडर्स के लिए खेलते हुए डायनामाइट के खिलाफ 18 छक्के लगाए थे. गेल ने यह रिकॉर्ड 12 दिसंबर साल 2017 को बांग्लादेश लीग में बनाया था. 17 छक्कों के साथ गेल ही इस रिकॉर्ड में दूसरे नंबर पर हैं. 

Comments
हाईलाइट्स
  • सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में आतिशी बल्लेबाजी
  • सिक्किम के खिलाफ बनाए 55 गेंदों पर 147 रन
  • ये रिकॉर्ड नहीं आसां...!
संबंधित खबरें
Birthday Special: Jasprit Bumrah के कर‍ियर से जुड़ी
Birthday Special: Jasprit Bumrah के कर‍ियर से जुड़ी 'इस खास बात' पर क्‍या आपने ध्‍यान द‍िया..
IND vs BAN: जब नागपुर T20 के
IND vs BAN: जब नागपुर T20 के 'हीरो' दीपक चाहर से युजवेंद्र चहल ने कहा, 'बड़े बेशरम आदमी हो', देखें VIDEO
IND vs BAN T20I Series: नंबर चार बल्लेबाज के रोल पर खरे उतरे 24 साल के Shreyas Iyer
IND vs BAN T20I Series: नंबर चार बल्लेबाज के रोल पर खरे उतरे 24 साल के Shreyas Iyer
देश की शीर्ष कंपनी ने युवा Shreyas Iyer के साथ किया करार
देश की शीर्ष कंपनी ने युवा Shreyas Iyer के साथ किया करार
सौरव गांगुली बोले, ये दो खिलाड़ी नंबर 4 की पोजीशन पर केएल राहुल के लिए बनेंगे सिरदर्द..
सौरव गांगुली बोले, ये दो खिलाड़ी नंबर 4 की पोजीशन पर केएल राहुल के लिए बनेंगे सिरदर्द..
Advertisement