विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 26, 2019

संन्यास की अफवाहों पर धोनी को सौरव गांगुली ने दी यह 'अहम सलाह'

Read Time: 3 mins
संन्यास की अफवाहों पर धोनी को सौरव गांगुली ने दी यह 'अहम सलाह'
सौरव गांगुली की फाइल फोटो
नई दिल्ली:

पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास की अफवाहों पर कहा कि इस बाबत कोई भी अंतिम फैसला संबद्ध खिलाड़ी द्वारा ही लिया जा सकता है. अब यह तो आप जानते ही हैं कि वर्ल्ड कप के बाद से ही महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया से अलग चल रहे हैं. वर्ल्ड कप में प्रदर्शन के कारण उन्हें खासी आलोचना झेलनी पड़ी थी और क्रिकेट पंडित और पूर्व क्रिकेटर धोनी पर अलग-अलग कारणों से उंगली उठा रहे थे, लेकिन धोनी ने बिना मुंह खोले सैना की ट्रेनिंग से जुड़ने का फैसला किया था.  

यह भी पढ़ें:  सहवाग ने जीत का श्रेय गेंदबाजी यूनिट को दिया, रोहित-विराट विवाद पर कही यह बात

बहरहाल, गांगुली से धोनी की बाबत सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि किसी न किसी दिन खेल को अलविदा कहना पड़ता है. हर बड़े खिलाड़ी को अपनी किट खूंटी पर टांगनी होती है. और खेल ऐसे ही चलता है. आप फुटबॉल को देखें. माराडोना को भी खेल से अलग होना पड़ा था और अभी तक उनसे बड़ा खिलाड़ी कोई नहीं हुआ है. तेंदुलकर, लारा और ब्रेडमैन...सभी को खेल से अलग होना पड़ा. व्यवस्था कुछ ऐसी ही रही है और आगे भी ऐसी ही रहेगी. मतलब यह है कि गांगुली ने खिलाड़ी के जीवन का सार प्रस्तुत करते हुए धोनी को आत्मचिंतन करने की सलाह दे दी है!!

यह भी पढ़ें: अगर बेन स्टोक्स का यह छक्का नहीं देखा, तो कुछ नहीं देखा, हमेशा याद रहेगा, VIDEO

गांगुली ने कहा कि धोनी को भी इस हालात से गुजरना होगा. सौरव ने आगे कहा कि धोनी को खुद का मूल्यांकन करना चाहिए कि वह कहां खड़े हैं. उन्हें यह तय करना चाहिए कि क्या वह भारत के लिए मैच जीत सकते हैं. उनसे खुद को पूछना चाहिए कि क्या  वह उस एमएस धोनी की तरह योगदान दे सकते हैं, जिसे हम जानते रहे हैं. और जो भारत को मैच जिताता रहा है. उन्होंने कहा कि धोनी, विराट और सचिन जैसे खिलाड़ी जब तक अपना गेम नहीं खेलते, तो ऐसे में हमेशा ही उनसे उनके अंदाज में खेलने की उम्मीदें बनी रहेंगी. मुझे लगता है कि धोनी को फैसला लेना होगा. 

VIDEO:  धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों के विचार सुन लीजिए. 

गांगुली ने कहा कि केवल खिलाड़ी ही यह जानता है कि उसके भीतर कितना खेल या ऊर्जा बची हुई है. और उसकी मैच जिताने की कितनी क्षमता बरकरार है. वहीं, भारत को भी यह समझना होगा कि धोनी हमेशा के लिए ही नहीं खेलने जा रहा है और भारतीय क्रिकेट को भी इस तथ्य को स्वीकारना होगा. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IPL 2024 Qualifier 1: Shreyas Iyer in Record list of David Warner Rohit Sharma MS Dhoni Most 50-plus scores as a captain in playoffs
संन्यास की अफवाहों पर धोनी को सौरव गांगुली ने दी यह 'अहम सलाह'
from stephen fleming to vvs laxman Who can replace rahul dravid as team india head coach who is your first choice
Next Article
from stephen fleming to vvs laxman Who can replace rahul dravid as team india head coach who is your first choice
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;