शाहिद आफरीदी ने आत्मकथा के जरिए किया अपनी 'सही उम्र' का खुलासा

शाहिद आफरीदी ने आत्मकथा के जरिए किया अपनी 'सही उम्र' का खुलासा

शाहिद आफरीदी की फाइल फोटो

खास बातें

  • आफरीदी की आत्मकथा- द गेम चेंजर!
  • वकार और वसीम अकरम के रिश्तों का भी किया खुलासा
  • अब क्या कार्रवाई करेगी आईसीसी?
नई दिल्ली:

क्रिकेट जगत में शाहिद अफरीदी की उम्र को लेकर तबसे सवाल रहे थे, जब से उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था. इसके बाद तो इस पाक पूर्व कप्तान के संन्यास लेने और उम्र को लेकर चुटकुले तक बन गए. हमेशा ही शाहिद अफरीदी  की उम्र को लेकर एक संस्पेंस और शक बना रहा. बहराहल, अब आफरीदी ने खुद अपनी आत्मकथा 'गेम चेंजर' के जरिए अपनी सही उम्र का खुलासा किया है. और जो सामने आया है, वह बहुत ही चौंकाने वाला है. अब देखने वाली बात यह होगी कि इस खुलासे पर पैतृक संस्था आईसीसी क्या फैसला लेती है. 

शाहिद अफरीदी ने अपनी आत्मकथा 'गैम चैंजर' में एक बड़े झूठ को उजागर किया है जो वह अपने क्रिकेट करियर में अभी तक छुपाते हुए आए थे. अफरीदी ने अपनी आत्मकथा में कहा है कि आधिकारिक दस्तावेजों में उनकी गलत उम्र दर्ज है. ध्यान दिला दें कि जब शाहिद अफरीदी ने साल 1996 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था तब उनकी उम्र 16 साल की बताई गई थी. और वह अपने करियर के आगाज के चंद दिनों के भीतर आतिशी शतकीय पारी खेलकर पूरी दुनिया में छा गए थे. तब उनकी यह पारी रिकॉर्ड में दर्ज हो गई थी.  

यह भी पढ़ें:  शाहिद अफरीदी ने बताया, किस पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने उन्‍हें दिया था 'बूम-बूम' का नाम...


रिपोर्ट के मुताबिक, अफरीदी ने अपनी आत्मकथा मे लिखा है कि वह 1975 में जन्मे थे ना कि साल 1980 में. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने हालांकि अपनी जन्मतिथि का महीना और दिन नहीं बताया है, लेकिन इससे एक बात साबित हो गई है कि अफरीदी अभी तक झूठी उम्र के साथ क्रिकेट खेल रहे थे. फरीदी ने अपनी आत्मकथा में लिखा है, "रिकार्ड में मैं 19 साल का था ना कि 16 साल. मेरा जन्म 1975 में हुआ है. हां अधिकारियों ने मेरी उम्र गलत दर्ज की थी"

यह भी पढ़ें: पुलवामा हमले का विरोध, मोहाली स्टेडियम से पाकिस्तानी क्रिकेटरों की तस्वीर हटाई गई

अफरीदी ने इसी बयान के साथ स्थिति को और अस्पष्ट कर दिया है क्योंकि एक तरफ वह कह रह हैं कि उनका जन्म 1975 में हुआ है. इस लिहाज से जब उन्होंने पदार्पण किया तब वह 20 या 21 साल के थे लेकिन वह खुद अपनी किताब में कह रहे हैं कि वह 19 साल के थे. अब सवाल यह है कि अफरीदी अपने अभी तक अपनी उम्र को लेकर चुप्पी क्यों साध रखी थी और अब जबकि उन्होंने अपनी असल उम्र का खुलासा खुद कर दिया है तो क्या आईसीसी इस संबंध में कोई फैसला लेगा

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले को लेकर रविशंकर प्रसाद के विचार सुन लीजिए. 

अफरीदी ने 2016 टी-20 विश्व कप के बाद संन्यास ले लिया था. वह हालांकि कुछ टी-20 लीगों में खेलते आ रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)